Youtube ki jankari – in Hindi

Share This Post If You Found This Helpfull

 Youtube. आज इसे किसी भी introduction की जरुरत नहीं है.हर  कोई youtube   के बारे मैं सुना  होगा और यौतुबे यूज़ केर रहा होगा.लेकिन आप सभी ने कभी सोचा की youtube को किसने बनाया और youtube को बनाने का मकसद क्या था.मैं आज आप सभी को पूरी Youtube ki jankari देने बाला हूँ तो आप सभी इसी पोस्ट को लास्ट तक पढ़िए .

Youtube ki jankari - in Hindi
Youtube ki jankari – in Hindi

youtube ki jankari

youtube ki jankari मैं  पहेले स्तान पर आती है  youtube की इतिहाश.  यौतुबे कैसे लोकप्रियता हुआ और यौतुबे को कैसे बनाया गया.चलिए थोडा पीछे चलते हैं

18th century मैं मनोरंजन का कोई भी जरिया नहीं हुआ करता था सिबाय Drama theatres का फिर आया 19th Century का दौर जाहाँ पर मनोरंजन का जरिया screen play था लेट निन्तेंस मैं Television ने radio को पीछे छोड़ दिया और हेर घेर का स्टार बन गया.

मनोरंजन की दुनिया का सबसे सबसे Revolationary दूर 2005 को आया जब youtube को बनाया गया youtube पहेले एक online  dating साईट हुआ करती थी जिसका नाम Tune in hookup था जिसे  pay pal कंपनी का तीन employees ने बनाया था जिसका नाम  Jawed Karim, Steve Chen,और  Chad Hurley

Tune in hookup पर लोग अपनी video upload करके date प्लान किया करते थे हेर चीज के पीछे  एक वजा होती है.youtube को बनाने के पीछे एक वजा थी.youtube के founder मैं से एक Jawed Karim Justin Bieber की विडियो इन्टरनेट पर खोज रहे थे लेकिन बहोत धुंद ने के बाद भी उन्हें इसी विडियो नहीं मिली थी.तभी उन्होंने सोचा  की इन्टरनेट पर इक एसी साईट होना चाहिए जहाँ पर  कोई भी विडियो आसानी सी मिल सकती है  और  हेर  कोई आपनी विडियो share केर सके.

इसके बाद  Jawed Karim, Steve Chen,और  Chad Hurley मिलकर 14 February 2005 को Tune in hookup को youtube मैं बदल दिया .पहेले youtube ki jankari किसी को भी नहीं थी.समय के साथ साथ youtube बहोत तेजी से लोगों मैं popular हुआ और इसी साईट को Alexa मैं 5th most popular साईट भी बताया जा रहा था लेकिन इसी कंपनी को चलाने के लिए कोई फंड्स नहीं था 2005 मैं sequoia capital ने youtube को 3.5 millions का funds दिया.

youtube का सबसे पहेला ऑफिस कार्लिफोनिया मैं एक जापानीज pizza Restaurant के ओपर बनाया गया जिसका नाम  Pizzeria and Japaness Restaurant था उस समय 65 employees youtube मैं काम केर रहे थे जिसमे जदटर employee pay pal कंपनी का ex -employee थे

साल 2006 मैं  youtube पर 65 thousands से जादा विडियो upload हो गयी थी और 1cr से जादा लोग youtube यूज़ केर रहे थे लेकिन बहोत सारी copyright कंटेंट के बजे से October 2006 मैं Google ने youtube को 1.6 billions मैं खरीद लिया.उस समय youtube के founders ने google के साथ एक सार्थ रखा की youtube की 65 employee google के साथ काम करेंगे. google ने उनकी ये सरथ भी मान ली .

2007 मैं google ने announced किया की youtube को 89 Countries मैं Board Cast किया जायगा और इसके साथ youtube ने Partner Program और  Creator Award सिस्टम भी सुरु किया  जिसके जरिये youtube पर विडियो upload करने बाला क्रिएटर पैसे भी कमा सके

Youtube का  पहेला विडियो

 पहेला विडियो  जो youtube पर अपलोड की गयी वो youtube के founder jawed karim 23rd April 2005 मैं की थी और  उस समय विडियो अपलोड लिमिट 10 mins की थी लेकिन अब ऐसी कोई अपलोड लिमिट नहीं है.

Youtube का पहेला Chanel 

youtube पर सबसे पहेला चानेल USA का Government the Liabiry of Congress का है.

Youtube के video quality system

2008 तक youtube के विडियो quality  480p तक hi थी लेकिन जब youtube ki jankari लोगों तक पुहंचा और youtube का लोकप्रियता बड़ा तब साल 2009 मैं youtube का विडियो क्वालिटी 720p और 1080p का आप्शन दे दी गयी और 2010 मैं 4k का आप्शन दे दी गयी.5  साल बाद 2015 मैं 360  विडियो अपलोड आप्शन भी दे दिया.
हेर 1 mins मैं youtube पर तक़रीबन 300 hours की विडियो अपलोड हो जाती है यानि एक साल मैं youtube पर 432000 साल की विडियो अपलोड हो जाती है.youtube पर एक दिन मैं 500cr की विडियो देखि जाती है.जिसमे से मोबाइल और टेबलेट यूजर 50% है.
youtube का लोकप्रियता बढ़ने लगा और पूरी देश मैं लोगों ने youtube को इस्तेमाल करने लगे और youtube ki jankari लोगों के पास पुहंचा. अब youtube को 80% USA के बहार इस्तेमाल किया जाता है और 76 भाषा मैं यौतुबे को इस्तेमाल किया जा सकता है.

Youtube Creator Award System

youtube आपनी creator को मोटीवेट और अनुभाबी बनाने के लिए उन्हें award देता है जेसे की
1. 100k subscribers होने पर silver play button award
2. 1m subscribers होने पर golden play button award
3. 10m subscribers होने पर diamond play button award
4. 50m  subscribers होने पर Rubie play button award

Youtube का मालिक  “owner of youtube”

आप सभी जान्ने चाहते होंगे की youtube का मालिक कोन है तो मे आपको बतादो की youtube का मालिक और कोई नहीं google ही है.youtube google का ही एक प्रोडक्ट है.october 2006 मैं google ने youtube को 1.6 billions मैं खरीद लिया Jawed Karim, Steve Chen,और  Chad Hurley से.
Conclusion
 hindi me jabab पर आपका स्वागत है.मे अस्सा करता हूँ की youtube ki jankari आप सभी को पसंद आया होगा  .मैं प्रयास करता हूँ  की आप सभी के मन मे जो doubts उसे clear करने के लिया.आपको इसी पोस्ट मैं यदि कुछ doubts रहे गया हो तो कृप्या हमे कमेन्ट करे.और आपको इसी पोस्ट मैं कुछ भी सिकने को मिला हे तो ये पोस्ट को आपनी दोस्तों के साथ  शेयर करे.    


Share This Post If You Found This Helpfull

Hey, I am Linku Ranjan a part-time blogger and founder of hindimejabab.com

Leave a Comment