Wrestler Anshu Malik Turns into First Indian Girl To Win World Championships Silver

[ad_1]

पहलवान अंशु मलिक विश्व चैंपियनशिप रजत जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

महिलाओं के 57 किग्रा के फाइनल में अंशु मलिक हेलेन मारौलिस के खिलाफ हार गईं।© ट्विटर

भारत को किशोरी के रूप में कुश्ती में अपनी पहली महिला विश्व चैंपियन का इंतजार करना होगा अंशु मलिक गुरुवार को नॉर्वे के ओस्लो में 2016 ओलंपिक चैंपियन हेलेन लूसी मारौली से 57 किग्रा फाइनल हारने के बाद रजत पदक के लिए समझौता किया। विश्व चैंपियनशिप में भारत की पहली महिला फाइनलिस्ट बनने के बाद मैच में आने के बाद, 19 वर्षीय ने सकारात्मक इरादे के साथ आक्रामक अंदाज में शुरुआत की। उसने सांस लेने में 1-0 की बढ़त बना ली लेकिन दूसरे में नाटकीय अंदाज में मुकाबला बदल गया। मारौलिस ने अंशु को अपनी बांह की पकड़ में पकड़ लिया और टेक-डाउन चाल को पूरा करने के लिए 2-1 की बढ़त लेने के लिए उसे नीचे खींच लिया। उसने अंशु के दाहिने हाथ को कसकर पकड़ रखा था और ‘एक्सपोज़र’ पॉइंट पाने के लिए घुमाती रही, जिससे वह 4-1 हो गई।

मौजूदा एशियाई चैंपियन अंशु भयानक दर्द में थी, लेकिन अमेरिकी ने अपनी पकड़ ढीली नहीं की और अंशु की पीठ को पतझड़ से जीतने के लिए चटाई पर रखा।

मुकाबले के तुरंत बाद अंशु को चिकित्सकीय सहायता की जरूरत थी क्योंकि वह लगभग रो रही थी।

फिर भी, यह निदानी पहलवान का एक वीर प्रदर्शन था, जो विश्व पदक जीतने वाली और अब तक की सर्वश्रेष्ठ भारतीय महिला बनीं।

गीता फोगट (2012), बबीता फोगट (2012), पूजा ढांडा (2018) और विनेश फोगट (2019) ने कांस्य पदक जीता है।

इस बीच दिव्या काकरान (72 किग्रा) ने सुबह के सत्र में अपना रेपेचेज राउंड मंगोलिया की दावानासन एन्ख अमर से गंवा दिया और उम्मीद है कि ग्रीको रोमन पहलवानों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया।

प्रचारित

संदीप (55 किग्रा), विकास (72 किग्रा), साजन (77 किग्रा) और हरप्रीत सिंह (82 किग्रा) प्रतियोगिता से बाहर हो गए।

केवल साजन एक बाउट जीतने में सफल रहे जबकि अन्य तीन अपने-अपने सलामी बल्लेबाजों को लॉट करने में सफल रहे।

इस लेख में उल्लिखित विषय

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment