Weekly Digest (September 13-19): Kohli to step down as T20 captain, India loses to Finland in Davis Cup

[ad_1]

पिछले हफ्ते, विराट कोहली ने घोषणा की कि वह भारी कार्यभार का हवाला देते हुए टी 20 विश्व कप के बाद टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत के कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे। वह भारत के टी 20 कप्तान के रूप में सफल रहे हैं, जिससे उनकी घोषणा के समय टीम ने 45 मैचों में 27 जीत हासिल की। एक टी 20 विश्व कप का ताज उनकी टोपी में एक पंख जोड़ सकता है क्योंकि वह झुकते हैं।

न्यूजीलैंड की टीम द्वारा रावलपिंडी में पहले वनडे से कुछ घंटे पहले पाकिस्तान के दौरे से हटने के बाद पीसीबी नाराज हो गया था, टीम के लिए एक सुरक्षा खतरे का हवाला देते हुए। पीसीबी का कहना है कि फैसला एकतरफा लिया गया और न्यूजीलैंड की टीम को उसकी सुरक्षा को कोई खतरा नहीं था।

टेनिस में, भारत ने अपना डेविस कप विश्व ग्रुप I फिनलैंड के खिलाफ 3-1 से हराया।

यहाँ पिछले सप्ताह में खेल की दुनिया से कुछ मुख्य सुर्खियाँ हैं।

क्रिकेट

विराट कोहली T20 विश्व कप के बाद भारत के T20I कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे, क्रिकेटर ने गुरुवार को पुष्टि की। (रिपोर्ट GOOD)

18 साल में पाकिस्तान में ब्लैक कैप्स के पहले निर्धारित मैच से ठीक पहले, न्यूजीलैंड ने सुरक्षा चिंताओं के कारण शुक्रवार को पाकिस्तान के अपने क्रिकेट दौरे को छोड़ दिया। (रिपोर्ट GOOD)

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा ने शनिवार को कहा कि न्यूजीलैंड के अचानक से पाकिस्तान के अपने क्रिकेट दौरे से हटने के फैसले ने “एक दुर्भाग्यपूर्ण परिदृश्य” पैदा कर दिया है, लेकिन मेजबान जानता है कि इस तरह के संकटों से कैसे उबरना है। (रिपोर्ट GOOD)

बीसीसीआई ने शुक्रवार को जूनियर राष्ट्रीय चयन समिति की घोषणा की। तमिलनाडु के पूर्व कप्तान श्रीधरन शरथ को अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। (रिपोर्ट GOOD)

पैक्ड कैलेंडर और COVID-19 संबंधित प्रतिबंधों के कारण भारत वर्ष में बाद में न्यूजीलैंड का दौरा नहीं करेगा। विश्व कप सुपर लीग के हिस्से के रूप में भारत को तीन एकदिवसीय मैच खेलने के लिए 14 दिनों के लिए संगरोध करना होगा। (रिपोर्ट GOOD)

मेजबान सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स ने वार्नर पार्क में अपने पहले कैरेबियन प्रीमियर लीग खिताब का दावा करने के लिए आखिरी गेंद पर सेंट लूसिया किंग्स पर तीन विकेट से जीत दर्ज की। (रिपोर्ट GOOD)

ऋषभ पंत 19 सितंबर से शुरू होने वाले आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैचों के लिए दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते रहेंगे। (रिपोर्ट GOOD)

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने क्रिकेट कमेंट्री को अलविदा कह दिया है। (रिपोर्ट GOOD)

बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के सूत्रों के मुताबिक, बंगाल के पूर्व खिलाड़ी और मिजोरम के अंडर-19 के मौजूदा कोच मुर्तजा लोधगर का शुक्रवार रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 45 वर्ष का था। (रिपोर्ट GOOD)

हैरी हेलिओवारा और हेनरी कोंटिनेन जिन्होंने युगल जीता और शनिवार को फिनलैंड के लिए डेविस कप टाई जीता। – फिनिश टेनिस एसोसिएशन

टेनिस

एक पुनरुद्धार की भारतीय उम्मीदें धराशायी हो गईं क्योंकि हैरी हेलियोवारा और हेनरी कोंटिनेन ने मेजबान फिनलैंड के लिए निर्णायक युगल को 7-6 (2), 7-6 (2) से तीसरे रबर में रोहन बोपन्ना और रामकुमार रामनाथन पर जीत के साथ सील कर दिया। शनिवार को एस्पू मेट्रो एरिना में डेविस कप विश्व ग्रुप टाई का दिन।

फ़िनलैंड ने पहले दिन दोनों एकल मैच ओटो वर्तानेन और एमिल रुसुवुरी के माध्यम से क्रमशः प्रजनेश गुणेश्वरन और रामकुमार के खिलाफ जीते, भारत पर टाई को जीवित रखने की जिम्मेदारी थी।

भारत ने रबर 3-1 से गंवाया। (रिपोर्ट GOOD)

सानिया मिर्जा और शाउई झांग की जोड़ी को 189,708 यूरो डब्ल्यूटीए टेनिस टूर्नामेंट के युगल क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम की ग्रीट मिन्नेन और एलिसन वान उयतवांक ने 3-6, 6-3, 10-8 से हराया। (रिपोर्ट GOOD)

सुमित नागल पोलैंड में 132,280 यूरो चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में इटली के स्टेफानो ट्रैवाग्लिया से तीन सेटों में हारकर बाहर हो गए। (रिपोर्ट GOOD)

सानिया मिर्जा का मानना ​​है कि एम्मा और लेयला की परियों की कहानी ने महिलाओं के क्षेत्र में गहराई की एक झलक प्रदान की। (रिपोर्ट GOOD)

गोल्फ़

भारत की तवेसा मलिक ने फिर से उत्कृष्ट प्रदर्शन किया क्योंकि वह फ्रांस के बोर्डो में 2021 लैकोस्टे लेडीज ओपन डी फ्रांस में 1-अंडर 70 के अंतिम दौर के साथ 12वें स्थान पर रही। उसके पास अब इस सीजन में तीन शीर्ष 10 फिनिश हैं। (रिपोर्ट GOOD)

हॉकी

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मिडफील्डर नीलकांत शर्मा उम्मीद है कि टोक्यो ओलंपिक में देश की कांस्य पदक जीतने वाली उपलब्धि में उनका योगदान उनके गृह राज्य मणिपुर के युवाओं की एक पीढ़ी को प्रेरित करेगा। (रिपोर्ट GOOD)

फारवर्ड शमशेर सिंह ने कहा कि ओलंपिक कांस्य पदक जीतना भारतीय पुरुष हॉकी टीम के लिए नई शुरुआत में सिर्फ एक बॉक्स की तरह है। (रिपोर्ट GOOD)

टेबल टेनिस

सोनीपत में अनिवार्य राष्ट्रीय शिविर में शामिल नहीं होने के कारण 28 सितंबर से दोहा में शुरू होने वाली एशियाई चैंपियनशिप के लिए मनिका बत्रा को भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया था। (रिपोर्ट GOOD)

ट्यूनिस में विश्व टेबल टेनिस युवा दावेदार टूर्नामेंट में स्वस्तिका घोष, यशस्विनी घोरपड़े, सुहाना सैनी, हंसिनी राजन और धनी जैन चैंपियन बनीं। (रिपोर्ट GOOD)

हाल ही में टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया को दिए गए सुझावों में से एक योग्य विदेशी कोच की नियुक्ति शरत कमल के लिए “सर्वोच्च प्राथमिकता” है। (रिपोर्ट GOOD)

व्यायाम

विश्व एथलेटिक्स ने क्रॉस कंट्री, संयुक्त और रेस वॉकिंग इवेंट का पुनर्गठन किया (यहां पढ़ें)

टोक्यो पदक विजेता उजाह का बी-नमूना परीक्षण सकारात्मक, मामला CAS . को भेजा गया (यहां पढ़ें)

अगले साल की विश्व क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप को ऑस्ट्रेलिया में COVID-19 यात्रा प्रतिबंधों के कारण 2023 तक वापस धकेल दिया गया है, शासी निकाय विश्व एथलेटिक्स ने बुधवार को कहा। (यहां पढ़ें)

राष्ट्रीय एथलेटिक्स ओपन 2021 राउंड-अप: जीत की पटरी पर लौटे संतोष कुमार; पारुल और अभिषेक के लिए सब्र का भुगतान; हरमिलन और ऐश्वर्या ने जीता सोना

रेलवे के अभिषेक पाल ने पुरुषों की 5000 मीटर जबकि पारुल चौधरी ने महिलाओं की 5000 मीटर में जीत हासिल की। (

नेशनल ओपन: पारुल और अभिषेक के लिए सब्र का भुगतान

) हरमिलन बैंस ने 4:05.39 सेकेंड के साथ स्वर्ण पदक जीतकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा। (यहां पढ़ें)

बी ऐश्वर्या ने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 6.52 मीटर के साथ लंबी कूद का स्वर्ण जीता। (यहां पढ़ें) टी. संतोष कुमार 400 मीटर बाधा दौड़ जीतकर जीत की राह पर लौट आए। (यहां पढ़ें)

मोहम्मद अजमल ने 400 मीटर प्ले ऑफ में स्विच किया (यहां पढ़ें)

CAS . ने सालाज़ार के चार साल के प्रतिबंध को बरकरार रखा

63 वर्षीय को 2019 में अमेरिकी डोपिंग रोधी एजेंसी से नाइके ओरेगन प्रोजेक्ट के मुख्य कोच के रूप में “ऑर्केस्ट्रेटिंग और सुविधा” डोपिंग के लिए प्रतिबंध मिला। (यहां पढ़ें)

टोक्यो मैराथन स्थगित, कोविड-19 के कारण 2022 संस्करण रद्द

टोक्यो मैराथन फाउंडेशन ने शुक्रवार को घोषणा की कि सीओ -19 के डेल्टा संस्करण में उछाल के कारण 2021 टोक्यो मैराथन को 6 मार्च, 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। (यहां पढ़ें)

गैटलिन ने नैरोबी में 100 मीटर में बाजी मारी, संन्यास पर रोक लगा दी

दो बार डोपिंग के लिए प्रतिबंधित किए गए 39 वर्षीय अमेरिकी इस साल के टोक्यो खेलों के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहे और केन्या में सुधार की उम्मीद कर रहे थे। (यहां पढ़ें)

बरमूडा में विश्व स्प्रिंट और रिले चैंपियनशिप COVID-19 के कारण रद्द कर दी गई

बरमूडा में COVID-19 संक्रमण में वृद्धि के कारण इस वर्ष की विश्व ट्रायथलॉन स्प्रिंट और रिले चैंपियनशिप को रद्द कर दिया गया है। (यहां पढ़ें)

मुक्केबाज़ी

निशांत देव ने स्ट्रैंड्जा मेमोरियल कांस्य पदक विजेता नवीन बूरा को सेमीफाइनल में प्रवेश करने और इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (IIS) में राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपना पहला पोडियम फिनिश सुनिश्चित करने के लिए परेशान किया। (रिपोर्ट GOOD)

FOOTBALL

डूरंड कप 2021 में, गोकुलम केरल और आर्मी रेड क्वार्टर फाइनल में पहुंचे (पढ़ना)

बेंगलुरू एफसी को दिल्ली एफसी द्वारा 2-2 से ड्रॉ पर रोक दिया गया था, जिसमें क्वार्टर फाइनल क्वालीफिकेशन अंतिम मैच तक नीचे जा रहा था (पढ़ना) जबकि जमशेदपुर एफसी ने एफसी गोवा से 5-0 की हार के साथ अपने अभियान का अंत किया (पढ़ना)

मैनचेस्टर यूनाइटेड की आश्चर्यजनक हार से लेकर चेल्सी और बायर्न म्यूनिख की जीत तक, यहां चैंपियंस लीग की सभी गतिविधियों का एक राउंड-अप है। (पढ़ना)

ग्रीलिश ने यूसीएल की शुरुआत में मैन सिटी की लीपज़िग पर ६-३ से जीत दर्ज की (पढ़ना) जबकि ग्रीज़मैन ने एटलेटिको मैड्रिड के रूप में मज़ाक उड़ाया, जो चैंपियंस लीग में पोर्टो द्वारा 0-0 से आयोजित किया गया था (पढ़ना)

रियल मैड्रिड और रोड्रिगो ने इंटर मिलान को पछाड़ा; एटलेटिको मैड्रिड को VAR ने बचाया। हैलैंड का विपुल चैंपियंस लीग रिकॉर्ड बोरुसिया डॉर्टमुंड की बेसिकटास में 2-1 से जीत में एक गोल के साथ जारी रहा। (पढ़ना)

बुंडेसलीगा में, लेवांडोव्स्की ने फिर से गोल किया क्योंकि बायर्न ने बोचम को 7-0 से हराया (पढ़ना), जबकि एकेलेंकैंप ने पदार्पण पर स्कोर किया क्योंकि हर्था फिर से जीत गया (पढ़ना)

प्रीमियर लीग में, ब्रेंटफोर्ड ने वॉल्व्स को 2-0 से हराया; वॉटफोर्ड ने नॉर्विच के सामने तीन बार रखा (पढ़ना), जबकि ओडेगार्ड कर्लर ने आर्सेनल को बर्नले में जीत दिलाई (पढ़ना) मैन सिटी को VAR से छूट के बावजूद साउथेम्प्टन द्वारा निराशाजनक ड्रॉ पर रखा गया था (पढ़ना)

सादियो माने पैलेस पर 3-0 से जीत में लिवरपूल के लिए 100 गोल तक पहुँचे (पढ़ना), जबकि बेली कैमियो ने विला को एवर्टन पर 3-0 से जीत के लिए प्रेरित किया (पढ़ना)

लिंगार्ड, डी गे ने प्रीमियर लीग में वेस्ट हैम पर मैन यूनाइटेड के लिए नाटकीय देर से जीत हासिल की। (पढ़ना)

ला लीगा में, बेंजेमा की हैट्रिक ने मैड्रिड को बर्नब्यू में विजयी वापसी करते देखा (पढ़ना), जबकि जोआओ फेलिक्स ने एटलेटिको मैड्रिड को एथलेटिक बिलबाओ द्वारा ड्रॉ के रूप में लाल देखा। (पढ़ना)

कैडिज़ ने इस सीज़न में पहली ला लीगा जीत के लिए सेल्टा को हराया (पढ़ना) जबकि बेटिस ने अंडालूसिया डर्बी में देर से रन बनाकर जीत की लकीर को समाप्त किया। (पढ़ना)

सेरी ए में, सेम्प्लीसी को बर्खास्त करने के बाद माज़री को कालियरी बॉस नामित किया गया था (पढ़ना) पजाका के गोल ने टोरिनो को सासुओलो में 1-0 से जीत दिलाई (पढ़ना) जबकि इंटर ने बोलोग्ना पर 6-1 से जीत दर्ज की (पढ़ना)

लीग 1 में, प्रशंसक हिंसा से मैच बाधित होने के बाद लेंस ने लिली को हराया (पढ़ना); स्ट्रासबर्ग ने मेट्ज़ को 3-0 से हराया (पढ़ना) जबकि शकीरी ने 3-1 की जीत में ल्यों का लक्ष्य निर्धारित किया, एंगर्स ने ब्रेस्ट पर ड्रॉ किया (पढ़ना)

मोटरस्पोर्ट

एस्टन मार्टिन ने एक नई फॉर्मूला वन फैक्ट्री और विंड टनल पर काम शुरू कर दिया है, जो टीम के मालिक लॉरेंस स्ट्रोक ने कहा कि खेल के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और अगले तीन से पांच वर्षों में विश्व चैंपियनशिप के लिए लड़ने का लक्ष्य है। (रिपोर्ट GOOD)

डुकाटी के फ्रांसेस्को बगनिया रविवार को सैन मैरिनो ग्रांड प्रिक्स जीतने के लिए विश्व चैंपियनशिप के नेता फैबियो क्वार्टारो से देर से चार्ज होने से बच गए और लगातार दूसरी मोटोजीपी जीत का दावा किया। (रिपोर्ट GOOD)

फॉर्मूला वन टीम ने गुरुवार को कहा कि चार बार के विश्व चैंपियन सेबेस्टियन वेट्टेल और मालिक के बेटे कनाडाई लांस स्ट्रोक अगले सीजन में अपरिवर्तित ड्राइवर लाइन-अप में एस्टन मार्टिन के लिए दौड़ेंगे। (रिपोर्ट GOOD)

फॉर्मूला वन विश्व चैंपियनशिप के नेता मैक्स वेरस्टैपेन को 26 सितंबर को रूसी ग्रां प्री में तीन स्थान की ग्रिड ड्रॉप होगी, जब स्टीवर्ड ने फैसला सुनाया कि रविवार को मोंज़ा में शीर्षक प्रतिद्वंद्वी लुईस हैमिल्टन के साथ टकराव के लिए उन्हें मुख्य रूप से दोषी ठहराया गया था। (रिपोर्ट GOOD)

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment