Us President Joe Biden Speaks About Covid-19 Vaccine Donation Quad Alliance India Manufacturing Australia And Japan – अमेरिका: ‘क्वाड देशों के साथ साझेदारी पटरी पर, भारत में एक अरब वैक्सीन डोज के उत्पादन में कर रहे मदद’, बाइडन का एलान

[ad_1]

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन
Printed by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Up to date Wed, 22 Sep 2021 09:43 PM IST

सार

बाइडन ने उच्च-आय वाले देशों से वैक्सीन दान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि हम इसके लिए यूरोपियन यूनियन और अमेरिका के बीच साझेदारी शुरू कर रहे हैं, ताकि वैश्विक टीकाकरण को बढ़ाया जा सके।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।
– फोटो : ANI

ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिका के राष्ट्रपति इस साल पहली बार आमने-सामने होने वाली क्वाड बैठक को लेकर खासा उत्साहित हैं। एक कॉन्फ्रेंस के दौरान बुधवार को उन्होंने क्वाड का जिक्र भी किया। बाइडन ने कहा कि भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ अमेरिका की साझेदारी पटरी पर है और यह गठबंधन भारत में एक अरब कोरोना वैक्सीन के उत्पादन में पूरी मदद करने की तैयारी में है, ताकि 2022 के अंत तक वैश्विक सप्लाई को बढ़ाया जा सके। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने टीकाकरण अभियान की तारीफ की। साथ ही वैक्सीन के दान को लेकर भी कई एलान किए। उन्होंने कहा कि हम फाइजर वैक्सीन की 50 करोड़ डोज खरीद रहे हैं, जिन्हें निम्न और मध्यम आय वाले देशों को बांटा जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी के साथ दुनियाभर से हम अब तक 110 करोड़ वैक्सीन दान का वादा कर चुके हैं। यानी अमेरिका में हमने अगर एक डोज लगाई है, तो उसके बदले बाकी दुनिया को तीन डोज भेजी हैं। 

इसी के साथ बाइडन ने उच्च-आय वाले देशों से वैक्सीन दान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि हम इसके लिए यूरोपियन यूनियन और अमेरिका के बीच साझेदारी शुरू कर रहे हैं, ताकि वैश्विक टीकाकरण को बढ़ाया जा सके। ऐसा करने के साथ ही हमें दुनिया को और करीब लाने का आह्वान करना होगा। हमें निम्न और मध्यम आय वाले देशों को बांटने, न कि बेचने का सिद्धांत अपनाना होगा। साथ ही इस तरह के दान बिना किसी राजनीतिक मकसद के होने चाहिए।

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment