The rise of cricket in the US of America

0
4


SARS-CoV-2 वायरल महामारी ने न केवल हमारे स्वास्थ्य, सामाजिक जीवन, बल्कि खेल कैलेंडर के संबंध में भी दुनिया को प्रभावित किया। संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट काफी हद तक मनोरंजन के स्रोत के रूप में सप्ताहांत के लिए एक खेल रहा है। यह एक ऐसा खेल बना हुआ है जिसका लगातार बढ़ते प्रवासी दशकों से आनंद ले रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में मुख्यधारा के प्रशंसकों द्वारा खेल को स्वीकार करने के लिए एक लंबा क्रम और चढ़ाई के लिए एक कठिन पहाड़ होगा।

संयुक्त राज्य अमेरिका क्रिकेट ने क्रिकेट की दुनिया के रैंकों के माध्यम से बढ़ने की अपनी महत्वाकांक्षी यात्रा शुरू की क्योंकि इसने SARS-CoV-2 वायरस और उनके बाद के वेरिएंट के कहर से होने वाली इस लंबी और अपरिहार्य देरी के बाद दो एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में पापुआ न्यू गिनी को हराया। पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ एकतरफा श्रृंखला जीत के बाद, यूएसए क्रिकेट टीम सोमवार (13 सितंबर) से शुरू होने वाली तीन देशों की एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला में नेपाल और मेजबान देश ओमान से खेलेगी।

यह आईसीसी क्रिकेट विश्व कप लीग 2 मैचों का हिस्सा है। यूएसए क्रिकेट टीम का यह दौरा नए कोच जे. अरुणकुमार के नेतृत्व में पहला होगा, जो निश्चित रूप से उम्मीद करेंगे कि उनकी टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी और सीडब्ल्यूसी लीग 2 तालिका में अपनी स्थिति में सुधार करेगी। यूएसए क्रिकेट संचालन निदेशक, रिचर्ड डन ने यूएसए क्रिकेट वेबसाइट पर टिप्पणी की कि टीम को सीडब्ल्यूसी लीग 2 में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए काफी प्रोत्साहन मिलेगा।

अक्सर, स्मृति अल्पकालिक हो सकती है। यह नेपाल के कीर्तिपुर में दुःस्वप्न को मिटाने के लिए ओमान का दौरा करने वाले खिलाड़ियों पर निर्भर करेगा। नेपाल के इक्का-दुक्का स्पिनर, संदीप लामिछाने, जिन्होंने दुनिया भर में कई ट्वेंटी 20 लीग के लिए अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की है, ने फरवरी 2020 में कीर्तिपुर में संयुक्त राज्य अमेरिका के बल्लेबाजों को छह विकेट (6-16) के साथ आईसीसी के दौरान मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया। पुरुष क्रिकेट विश्व कप लीग 2 मैच।

माइनर लीग क्रिकेट (MiLC) को इस गर्मी में लॉन्च किया गया था और इसमें चार भौगोलिक डिवीजनों (पूर्वी, पश्चिमी, दक्षिणी और मध्य) की 27 टीमें शामिल हैं, जो पूरे देश में तेरह अलग-अलग स्थानों पर प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। कई अंतर-विभागीय मैच खेले जाने के बाद, फाइनल की मेजबानी उत्तरी कैरोलिना के रैले के पास सुंदर चर्च स्ट्रीट पार्क में की जाएगी। अंतिम विजेता $२५०,००० के कुल पर्स में से $१२५,००० घर ले जाएगा। संयोग से यह अमेरिकी क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा नकद पुरस्कार होगा।

यह प्रारूप निश्चित रूप से अमेरिका में युवाओं को अपने क्रिकेट कौशल में सुधार करने और देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। यह एक बिल्डिंग ब्लॉक प्रदान करेगा और भविष्य के लिए एक उचित दिशा के साथ क्रिकेट के सार्थक अस्तित्व के लिए एक ठोस नींव रखेगा। ऐसे कई युवा हैं जो यूएसए के लिए खेलने की ख्वाहिश रखते हैं। यह टूर्नामेंट मेजर लीग क्रिकेट के लिए लॉन्चिंग पैड है जो संभावित रूप से संयुक्त राज्य में एक मार्की क्रिकेट इवेंट बन सकता है।

यूएसए क्रिकेट वेबसाइट पर, यूएसए क्रिकेट के सीईओ, इयान हिगिंस ने टिप्पणी की, “माइनर लीग क्रिकेट सीज़न ने अब तक हर क्षमता में अपेक्षाओं को पार कर लिया है, नियमित सीज़न अब तक हमारे घरेलू क्रिकेट मार्ग में एक अभूतपूर्व पैमाने और प्रतिस्पर्धा का स्तर प्रदान करता है। सबसे सुखद पहलुओं में से एक अमेरिकी खिलाड़ियों को अपना कौशल विकसित करने का अवसर दिया गया है।”

इस लेखक ने मिस्टर हिगिंस तक पहुंचने का प्रयास किया, जो टिप्पणियों के लिए असमर्थ थे।

उन्मुक्त चंद जैसे भारत के प्रतिभाशाली खिलाड़ी माइनर लीग क्रिकेट में खेलना शुरू कर चुके हैं। सिलिकॉन वैली स्ट्राइकर्स के लिए खेलने का आनंद लेते हुए, चंद के पास न केवल खेल में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर होगा, बल्कि अपनी टीम में युवाओं की मदद और मार्गदर्शन करने का भी अवसर होगा। इस लेखक से बात करते हुए, चंद ने टिप्पणी की, “मैं स्ट्राइकर्स के लिए माइनर लीग क्रिकेट का हिस्सा बनकर उत्साहित हूं। टीम बहुत अच्छी है। हमारे पास अच्छा माहौल है। मुझे अपने साथियों के साथ रहना अच्छा लगता है। हम मैदान पर और बाहर एक साथ समय बिताने की कोशिश करते हैं। यह एक अलग तरह की चुनौती है क्योंकि कई बार हमें बहुत अच्छे विकेट नहीं मिलते हैं।

लेकिन ऐसा क्यों है कि इतने सारे खिलाड़ी यूएसए की ओर पलायन कर रहे हैं?

“यह अच्छी तरह से विकसित हो रहा है। हम एक शानदार युवा और वरिष्ठ संरचित कार्यक्रम स्थापित कर रहे हैं। छोटी लीग चल रही है जिसने देश में बहुत सारे क्रिकेटरों को मौका दिया है और मेजर लीग की शुरुआत के साथ, बहुत सारे खिलाड़ी आ रहे हैं। व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों तरह के विकास के दृष्टिकोण से। क्रिकेट यहां फलफूल रहा है और कैलेंडर में बहुत सारे अंतरराष्ट्रीय मैच हैं जो सीडब्ल्यूसी लीग 2 क्वालीफायर और टी -20 क्वालीफायर दोनों में आगे बढ़ रहे हैं, “कोच अरुणकुमार ने कहा।

संयुक्त राज्य अमेरिका एक विशाल और आर्थिक रूप से संपन्न खेल बाजार होने के साथ, प्रशासक और निवेशक संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट के व्यावसायिक पहलू के प्रति आकर्षित होंगे।

अरुणकुमार ने कहा, “यह एक खेल राष्ट्र है और क्रिकेट बढ़ रहा है। रोमांचक दिन आगे बढ़ रहे हैं।”

संयुक्त राज्य अमेरिका के पुरुष टीम चयनकर्ता नीरज पटेल ने टिप्पणी की, “युवा क्रिकेट का विकास देश भर में हो रहा है। मैं माइनर लीग क्रिकेट को लेकर भी उत्साहित हूं। यह बेहतर बुनियादी ढांचे और क्षितिज पर निरंतर सुधार के साथ सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। पांच वर्षों की तुलना में पहले, प्रतिस्पर्धा के स्तर में सुधार हुआ है।”

साउथपॉ पटेल इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले। उन्हें 1997-2015 तक भारत में रणजी ट्रॉफी खेलने का भी काफी अनुभव था। उन्होंने कुल 101 प्रथम श्रेणी मैच खेले और तेरह टन बनाए।

जबकि यूएसए क्रिकेट के लिए देश भर में विभिन्न स्थानों पर उचित बुनियादी ढांचा, पिच और सुविधाएं प्रदान करने में चुनौतियां होंगी, यह एक दुर्गम मुद्दा नहीं होगा। उनके पास अपने प्रायोजकों से वित्तीय प्रतिबद्धता है। टोयोटा माइनर लीग क्रिकेट के एक प्रमुख प्रायोजक के रूप में शामिल रही है। मेजर लीग क्रिकेट अमेरिका में आने वाली अगली बड़ी चीज है और कई प्रमुख शहर अपनी टीमों की मेजबानी करने के लिए उत्साहित होंगे।

विलो टीवी के जरिए क्रिकेट प्रशंसकों तक पहुंचना अपने आप हो जाएगा, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह स्टेडियम होंगे जो प्रशंसकों के लिए और अधिक उत्साह प्रदान करेंगे। वर्तमान समय में, फ्लोरिडा के लॉडरहिल में स्थित केवल एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद प्रमाणित क्रिकेट मैदान है।

संयुक्त राज्य अमेरिका भौगोलिक स्थिति के आधार पर महत्वपूर्ण मौसम भिन्नताओं वाला एक विशाल राष्ट्र है। कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा और टेक्सास में आमतौर पर क्रिकेट के लिए अनुकूल मौसम अच्छा रहता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट प्रशंसकों के लिए और अधिक उत्साह का इंतजार है।



Supply hyperlink

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here