Mobile se ghar baithe Telegram se paise kaise kamaye 2020

Share This Post If You Found This Helpfull

हेल्लो दोस्तों,इन्टरनेट की ज़माने मैं हर इन्सान online पैस्सा कमाना चाहाता है और पैसे भी कमा  रहे हैं.आप सभी ने जाना होगा की Facebook से पैसे कैसे कमाए,नहीं जाना होगा तो मैं इसके बारे में पेहेले से article लिखा हूँ आप उशे पढ़ सकते हो.आज मैं आपको Telegram se paise kaise kamaye इसके  बारेमें पूरी जानकारी देने बाला हूँ जिसके मदत से आप भी Telegram से पैसे कमा सकते हो .चलिए सुरु करते  हैं
Telegram se paise kaise kamaye
Telegram se paise kaise kamaye

Telegram क्या है

Telegram एक  messanger App है.जेसे की Whatsapp,Facebook है.जिसके  मदत  से हम लोग chat कर सकते  हैं.आज  की तारीख मैं Telegram एक पोपुलर messenger App है.टेलीग्राम अन्य messanger App  से बहोत अलग है जिसमे अन्य मेस्संगेर अप्प से जादा Features है और इसे इस्तेमाल करना बहोत आसान है.आप Telegram पर channel  बना कर लाखो लोगों को add कर सकते हो और पैसे कमा साकते हो .अब चलिए जानते है Telegram se paise kaise kamay .

Telegram पर channel कैसे खोले

 Telegram se paise kaise kamaye इसके लिए आपका Telegram पर channel होना चाहिए .आयिए जानते हैं Telegram पर channel कैसे खोले.आपको निचे दिए हुए कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके आप आपना channel बना सकते हो.
Steps- 1
सबसे पहले आप आपनी मोबाइल मैं Google Play store को ओपन कर लेना है और इसमें से आप telegram एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है.
Steps- 2
जेसे की आपका telegram एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाये आप उसे ओपन करलेना है.ओपन होने के बाद आपको इसमें आपका मोबाइल नंबर डाल देना और इसके बाद आपका मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा आप इसी OTP को यहाँ पर डाल देना है.
Steps- 3

अब आपको निचे दिए हुए Pencil की icon  पर क्लिक करना है और इसके बाद आपको new channel पर क्लिक  करना है.
steps- 4
 new channel पर क्लिक करने के बाद आपको आपना channel का नाम और डिस्क्रिप्शन देना है और आपना channel का photo देना है और ऊपर right टिक पर क्लिक करना है .अब आपका channel creat हो जयागा. Telegram se paise kaise kamaye इसके लिए अओको आपना contact list और आपका telegram link के माध्यम से दोस्तों को add कर न है.जब आपका telegram channel पर बहोत  सारी सब्सक्राइबर हो जायेगा आप इसमें  से पैसे कामा सकते हो.

telegram se paise kaise kamaye

अब तक आप सभी ने जान चुके हैं की telegram क्या है और telegram पर channel कैसे खोले.अब जानेंगे Telegram se paise kaise kamaye.telegram से पैसा  कामा  ने के लिए बहोत सारी तरीका है.वो तरीका मैं आज आप सभीको बताने बाला हूँ

1.Afflliate Marketing

टेलीग्राम से पैसा कमाने का आसान तरीका है Affllliate Marketing करना.इसके लिए आपके पास Affllliate account होना जरुरी है .पहेले तो आप किसीभी shopping website जेसे की Amazon,Flipkart मैं अपना Afflliate account खोल ले. Affllliate account खोल ने के बाद आपको आपकी Afflliate link को आपकी  telegram channel पर share करना है .जो भी ब्यक्ति आप की link से products खरीद ता हैं इसमें से आपको कुछ प्रतिसत (%) commission मिलता है.आप इसी तरा से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो.

2.Ads का selling करके

   बहोत सरी देसों मैं telegram channel पर Ads का sell यानि बेचा जाता है.Ads का sell मतलब आप company और brands की product का Ads आपनी टेलीग्राम  चैनल पर लगा सकते हो.इसके लिए तो पहेले company और brands आपको contact करती है और एक agreement  के जरियी settle किया जाता है.इसके लिए company और brands आपको पैसा देता है Ads को आपकी टेलीग्राम चैनल पर लगाने की लिए.

3.Subscription Fee Charge करके

आपकी टेलीग्राम channel जीसी niche के ऊपर है जेसे की education,modling,online money,है और आप इसमें content डालते  हो और आपके पास अच्छा खासा सुब्स्क्रिबेर्स है.तब आप एक private channel खोल कर इसमें VIP Membership यानि Paid subscription service कर सकते हो.जिसमे आप premium content डाल सक्ते हो.जो भी बय्क्ती आपकी इसी  private channel को join करना चाहेगा आप उससे Subscription Fee Charge कर सकते हो.इसी जरिये आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो.

4.Link Shortner Services

   आप आपनी telegram channel पर कोई भी link share करते हो तो  आप Link Shortner वेबसाइट की मदत से आप उसी url को short करके शेयर कर सकते हो.इससे ये होगा की जब कोई visitor आपकी उसी link को क्लिक करता है तब उसे उसमें ads दिखकर ही गुज़रना पड़ेगा.इसी जरिये channel owner को अच्छा खासा पैसा मिगेगा.

5.Refer and Earn

आज कल प्राय सभी अप्प मैं refer and earn का सिस्टम रहेता है.google play store मैं आपको बहोत सारी refer and earn का application मिल जायेगा.इसमें होता ये है की आप दुसरे को बही app इस्तेमाल करने के लिए invite करते हो आपनी refer link के माध्यम से और उस बय्कती आपकी refer link के माध्यम से उसी application को डाउनलोड करता है तो आपको कुछ पैसा मिलता है.इसी तारा आप बहोत सारी अप्प को इस्तेमाल करके इसके refer link आपनी telegram channel पर शेयर कर सकते हो.जिसके मदत से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो.

6.Paid Promotions

दुनिया मैं बहोत सारी ऐसी platform है जिसे पैसा कमा सकते हैं.जेसे की Youtube,Facebook,Blogging.जादातर लोग चहेते हैं की उनका channel जल्दी से grow करे.इसीलिए बो आपनी channel की promotion करते हैं.आपकी telegram channel पर बुहोत सारी सुब्स्क्रिबेर्स है तो आप भी दुसरे की channel को promotion कर सकते हो.जिसके लिए आपको पैसा मिलेगा.

7.sell Your Telegram Channel

ये  है अंतिम(last) तरीका  Telegram se paise kaise kamaye.आप किसीभी समस्या की कारण आपकी telegram channel को sell या बेच ने चहेते हो तो आप उसे बेच अकते हो लेकिन आपकी telegram channel पर अच्छा खासा सुब्स्क्रिबेर्स होना जरुरी है.दुनिया मैं बहोत सारी एसे लोग है जो आपकी telegram channel को आसानी ने खरीद लेंगे.आपको कितना पैसा मिलेगा बो आपकी सुब्स्क्रिबेर्स की ऊपर देपेंड है.आपकी सुब्स्क्रिबेर्स कम है तो आपको कम पैसा मिलेगा और आपकी सुब्क्रिबेर्स जादा है तो आपको जादा पैसा मिलेगा.

 Conclusion

दोस्तों ये थी कुछ तरीका जिसे आप telegram channel बनाकर पैसे कमा सकते हो.मैं आसा करता हूँ की आपको मेरी ये आर्टिकल Telegram se paise kaise kamaye मैं आप सभी को कुछ सिखने को मिलेगा.आप सभी को लगता है की इसमें कुछ सुधार होना चैये तो मुझे कमेंट करके बताइए.यदि पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो आप इसे आपनी  दोस्तों और परिबार के साथ शेयर करिए.

Share This Post If You Found This Helpfull

Hey, I am Linku Ranjan a part-time blogger and founder of hindimejabab.com

Leave a Comment