Tcv Vaccines Kya Hai।Typhoid Kaise Hota Hai

0
18

टाइफाइड दूषित मानव अपशिष्ट से फैलता है, इसलिए सुरक्षित भोजन, साफ पानी, बेहतर स्वच्छता और अच्छी स्वच्छता (वॉश) प्रथाएं बीमारी को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं। टाइफाइड के कई बोझ और दवा प्रतिरोध के बढ़ते जोखिम के कारण, उच्च जोखिम वाले टाइफाइड-स्थानिक क्षेत्रों में WASH हस्तक्षेपों के साथ-साथ टीकों का कार्य महत्वपूर्ण है।

Tcv Vaccines
Tcv Vaccines

ग्रामीण और दुर्गम समुदायों के बीच यह विशेष रूप से आवश्यक है जहां चिकित्सा प्रदाताओं, बुनियादी ढांचे और विकास में प्रगति भी धीमी हो सकती है। इसके अलावा, टाइफाइड के टीके( Tcv Vaccines)छुट्टियों, भोजन कर्मचारियों (सड़क वितरकों के साथ), टाइफाइड वाहकों के पारिवारिक संपर्कों और प्रयोगशाला कर्मचारियों के लिए उपयोगी होते हैं।

Tcv Vaccines Kya Hai

विश्व स्वास्थ्य समूह (डब्ल्यूएचओ) द्वारा टाइफाइड के टीके(Tcv Vaccines) के तीन पाठ्यक्रम इस समय वास्तव में मददगार हैं।टाइफाइड-स्थानिक देशों में Ty21a और ViCPS टीकों का उठाव कम रहा है। Ty21a वैक्सीन के लिए काफी कुछ खुराक की आवश्यकता होती है, और ViCPS वैक्सीन में अल्पकालिक सुरक्षा होती है।

इसके अलावा, न तो टीका दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों में उपयोग करने योग्य है, जो संभावित स्वास्थ्य लाभों को सीमित करता है और नियमित बचपन टीकाकरण अनुप्रयोगों में उपयोग को रोकता है। गावी, वैक्सीन एलायंस Ty21a या ViCPS टीकों के लिए धन उपलब्ध नहीं कराता है।

tomorrow ka matlab क्या होता है 

नए टाइफाइड संयुग्म टीके (TCV) पूर्व टीकों के प्रतिबंधों से निपटते हैं। ये टीके दुनिया भर के स्वास्थ्य समूह के लिए स्पष्ट रुचि के हैं क्योंकि टीसीवी में उन अधिकांश चुनौतियों को मात देने की क्षमता है. जो पहले के टीकों को आगे बढ़ाने में बाधा डालती हैं, जिसमें लंबे समय तक चलने वाली सुरक्षा *, कम खुराक और कम उम्र के बच्चों के लिए उपयुक्तता शामिल है। दो वर्ष की आयु, नियमित बचपन टीकाकरण अनुप्रयोगों में शामिल करने की अनुमति। कई टीसीवी विकास से नीचे हैं, और 4 को भारत में लाइसेंस दिया गया है।

Tcv Vaccines कब बनाया गेया था।

भारत बायोटेक लिमिटेड द्वारा निर्मित टाइपबार टीसीवी को 2017 के अंत में डब्ल्यूएचओ द्वारा प्रीक्वालिफाई किया गया था और 2018 में डब्ल्यूएचओ द्वारा वास्तव में मददगार था। यह एकल खुराक में प्रशासित है और छह महीने और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए अधिकृत है।

ऑर्गेनिक ई द्वारा निर्मित TYPHIBEV, 2020 के अंत में WHO द्वारा पूर्व-योग्यता प्राप्त कर ली गई थी। इसे एकल खुराक में प्रशासित किया जाता है और छह महीने से अधिक उम्र के युवाओं के लिए अधिकृत किया जाता है। चिकित्सा अनुसंधान से पता चलता है कि खसरे के टीके के साथ 9 महीने की उम्र में दिए जाने पर यह सुरक्षित है, और इसकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रोफ़ाइल टाइपबार टीसीवी की तरह है।

एक अन्य बेहतर TCV उम्मीदवार जिसे PedaTyph™ के नाम से जाना जाता है, जो बायो-मेड द्वारा निर्मित है और तीन महीने और उससे अधिक उम्र के युवाओं के लिए भारत में लाइसेंस प्राप्त है। PedaTyph के प्रभावकारिता परीक्षणों ने टाइफाइड के खिलाफ 90% से अधिक प्रभावकारिता की खोज की है। बहरहाल, इसे डब्ल्यूएचओ की पूर्व योग्यता के लिए प्रस्तुत नहीं किया गया है। सात अलग-अलग टीसीवी उम्मीदवार विकास के विभिन्न चरणों में हैं।

विश्व कल्याण समूह के सुझाव

Tcv Vaccines पर WHO ने पेपर रखा, जिसका खुलासा 2018 में हुआ था:डब्ल्यूएचओ टाइफाइड बुखार के प्रबंधन के लिए टाइफाइड के टीकों के प्रोग्रामेटिक उपयोग की सिफारिश करता है। […] टाइफाइड के कई टीकों में से, टीसीवी अपने बेहतर प्रतिरक्षाविज्ञानी गुणों, युवा युवाओं में उपयोग की जाने वाली उपयुक्तता और सुरक्षा की प्रत्याशित लंबी अवधि के मद्देनजर किसी भी उम्र में सबसे लोकप्रिय है।

अंतर्राष्ट्रीय स्थान 2 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों में वीआईपीएस वैक्सीन के नियमित उपयोग और 6 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए Ty21a वैक्सीन के बारे में भी सोच सकते हैं। टाइफाइड के टीके का चयन करते समय, कीमतों, प्रोग्राम संबंधी बिंदुओं और सुरक्षा की अवधि पर विचार करने की आवश्यकता होती है।

डब्ल्यूएचओ की सिफारिश है कि टाइफाइड के सबसे अच्छे बोझ वाले अंतरराष्ट्रीय स्थानों में टीसीवी की शुरूआत को प्राथमिकता दी जाए रोग या रोगाणुरोधी प्रतिरोधी एस टाइफी का अत्यधिक बोझ।

TCV प्रशासन की उम्र पर विकल्प,लक्ष्य निवासियों और नियमित और कैच-अप टीकाकरण के लिए आपूर्ति तकनीक मुख्य रूप से मूल निवासी पर आधारित होनी चाहिए टाइफाइड बुखार की महामारी विज्ञान, साथ में रोगाणुरोधी प्रतिरोध पैटर्न, और प्रोग्राम संबंधी मुद्दे नियमित बाल्यावस्था टीकाकरण कार्यक्रम के

नवंबर 2017 में, Gavi ने अंतर्राष्ट्रीय स्थानों को बनाने में TCV की शुरुआत में मदद करने के लिए US$85 मिलियन की फंडिंग विंडो की शुरुआत की। योग्य अंतरराष्ट्रीय स्थानों के लिए टीसीवी परिचय सहायता के लिए Gavi कार्य खुले हैं।

Tcv Vaccines प्रकोप प्रतिक्रिया और जानबूझकर परिचय।

सिंध प्रांत में, पाकिस्तान, कराची और हैदराबाद ने 2016 से व्यापक रूप से दवा प्रतिरोधी टाइफाइड के प्रकोप का सामना किया है। जवाब में, जनवरी 2018 में एक आपातकालीन टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था। इस प्रयास के बाद, नवंबर 2019 में, पाकिस्तान प्राथमिक बन गया। राष्ट्र सिंध प्रांत में चरणबद्ध परिचय के साथ टीसीवी को अपने नियमित बचपन के टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करेगा।

फरवरी 2019 में, ज़िम्बाब्वे ने 2017 और 2018 में टाइफाइड के बार-बार होने वाले प्रकोप के जवाब में हरारे और आसपास के समुदायों में एक आपातकालीन प्रतिक्रिया टीकाकरण विपणन अभियान शुरू किया। बिल्कुल नए टीसीवी का उपयोग करने के लिए उप-सहारा अफ्रीका में मार्केटिंग अभियान प्राथमिक था।

Gavi द्वारा प्राथमिक वित्त पोषित। जिम्बाब्वे की संघीय सरकार 2021 में टीसीवी को अपने राष्ट्रव्यापी नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने की योजना बना रही है। इसी तरह, लाइबेरिया 2021 में टीसीवी को पेश करने की तैयारी कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here