Sir Ludwig Guttmann Biography, Wiki, Death, Paralympics, Quotes, Networth

0
15

Sir Ludwig Guttmann Biography।

Sir Ludwig Guttmann Biography 3 जुलाई 1899 को जन्मे Sir Ludwig Guttman एक जर्मन-ब्रिटिश न्यूरोलॉजिस्ट थे, जिन्होंने इंग्लैंड में पैरालंपिक खेलों में विकसित विकलांग लोगों (पीडब्ल्यूडी) के लिए खेल आयोजन स्टोक मैंडविल गेम्स की स्थापना की थी। एक यहूदी चिकित्सक, जो द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत से ठीक पहले नाजी जर्मनी से भाग गया था, उसे विकलांग लोगों के लिए संगठित शारीरिक गतिविधियों के संस्थापक पिता में से उनको एक माना जाता है।

Sir Ludwig Guttmann Biography
Sir Ludwig Guttmann Biography

Sir Ludwig Guttmann Biography, Wiki।

Sir Ludwig Guttmann 3 जुलाई 1899 को टोस्ट में एक जर्मन-यहूदी परिवार में उनका जन्म हुआ था, जो उस समय जर्मन-नियंत्रित अपर सिलेसिया था और अब पोलैंड में टोस्ज़ेक है। उनका परिवार तीन साल की उम्र में सिलेसियन शहर कोनिगशुट्टे (आज चोरज़ो, पोलैंड) में चला गया, जहां उन्होंने सैन्य सेवा के लिए बुलाए जाने से पहले 1917 में मानवतावादी व्याकरण स्कूल में अपना अबितुर पास किया।

1961 में, Ludwig Guttmann ने इंटरनेशनल मेडिकल सोसाइटी ऑफ़ पैरापलेजिया को स्थापना की थी, जो अब इंटरनेशनल स्पाइनल कॉर्ड सोसाइटी (ISCoS) है; वह समाज के उद्घाटन अध्यक्ष थे, एक पद जो उन्होंने 1970 तक धारण किया। वे पत्रिका के पहले संपादक बने, पैरापलेजिया (जिसे अब स्पाइनल कॉर्ड कहा जाता है)। उन्होंने 1966 में नैदानिक ​​कार्य से संन्यास ले लिया लेकिन खेल के साथ अपनी भागीदारी जारी रखी।

अक्टूबर 1979 में गुटमैन को दिल का दौरा पड़ा था और 18 मार्च 1980 को 80 वर्ष की उम्र में उनका death हो गया।

Google Doodle Honours Ludwig Guttmann।

गूगल ने पैरालंपिक आंदोलन की स्थापना करने वाले सर लुडविग गुट्टमैन को शनिवार को उनकी 122वीं जयंती पर डूडल बनाकर सम्मानित किया। चित्रण बाल्टीमोर स्थित अतिथि कलाकार आशांति फ़ोर्टसन द्वारा किया गया था।

Google डूडल वेबसाइट ने कहा कि डूडल “यहूदी, जर्मन में जन्मे ब्रिटिश न्यूरोलॉजिस्ट प्रोफेसर सर लुडविग” पोपा “गुटमैन, पैरालंपिक आंदोलन के संस्थापक के 122 वें जन्मदिन का जश्न मनाया जाता है।”

Ludwig Guttmann Founder Of Paralympics।

1952 year तक,130 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगियों ने स्टोक मैंडविल खेलों में सामिल हुआ था। जैसे-जैसे वार्षिक आयोजन बढ़ता गया, इसमें शामिल सभी लोगों के लोकाचार और प्रयासों ने ओलंपिक खेलों के आयोजकों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों को प्रभावित करना शुरू कर दिया था।

1956 के खेलो में स्टोक मैंडविले , व्हीलचेयर खेलों से प्राप्त सामाजिक और मानवीय मूल्य के माध्यम से ओलंपिक आंदोलन की सेवा में उनकी मेधावी उपलब्धि के लिए, गुटमैन को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) द्वारा सर थॉमस फर्नले कप से सम्मानित किया गया था।

उनकी दुरस्थी अंतरराष्ट्रीय खेलों की , ओलंपिक खेलों के बराबर, 1960 में महसूस की गई थी जब अंतर्राष्ट्रीय स्टोक मैंडविल खेलों को रोम में आधिकारिक तौर पर 1960 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के साथ आयोजित किया गया था।

उस समय 9 थे वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय स्टोक मैंडविल खेलों के रूप में जाना जाता था, और पूर्व सैनिकों के विश्व संघ (विकलांगों के लिए खेल पर एक अंतर्राष्ट्रीय कार्य समूह) के समर्थन से आयोजित किया गया था, अब उन्हें पहले पैरालंपिक खेलों के रूप में मान्यता दी गई है। (“पैरालंपिक खेलों” शब्द को आईओसी द्वारा 1984 में पूर्वव्यापी रूप से लागू किया गया था।)

गुटमैन ने विकलांगों के लिए1961 में ब्रिटिश स्पोर्ट्स एसोसिएशन की स्थापना की, जिसे बाद में इंग्लिश फेडरेशन ऑफ डिसएबिलिटी स्पोर्ट के रूप में जाना जाने लगा।

Ludwig Guttmann Honours।

” स्टोक मैंडविल मंत्रालय में पेंशन अस्पताल,स्पाइनल इंजरी सेंटर के प्रभारी न्यूरोलॉजिकल सर्जन” के रूप में, उन्हें 1950 के किंग्स बर्थडे ऑनर्स में ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (ओबीई) का अधिकारी नियुक्त किया गया था। 28 जून 1957 को, उन्हें सेंट जॉन के आदरणीय आदेश का एक सहयोगी अधिकारी बनाया गया था।

उन्हें 1960 में कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (CBE) के रूप में पदोन्नत किया गया था, और उन्हें 1966 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा नाइट की उपाधि दी गई थी।

24 अक्टूबर 2013 को, गुटमैन के जीवन और कार्य का सम्मान करने के लिए नेशनल स्पाइनल इंजरी सेंटर में एसोसिएशन ऑफ यहूदी रिफ्यूजी (एजेआर) द्वारा एक स्मारक पट्टिका का अनावरण किया गया था। एजेआर के सक्रिय सदस्य के रूप में, उन्होंने 25 से अधिक वर्षों तक बोर्ड में सेवा की थी।

3 जुलाई, 2021 को उन्हें Google द्वारा Google Doodle से सम्मानित किया गया था।

Conclusion:

मे आसा करता हूं कि आपको मेरा इस पोस्ट
Sir Ludwig Guttmann Biography के बारे में सब कुछ समझ में आ गया होगा,यादी आपको इस पोस्ट में कुछ कमी नजर आ रहा है तो हमें कॉमेंट कर सकते है।

Read More

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here