Quad Summit Of Us India Australia Japan Begins With Pm Modi Joe Biden Scott Morrison And Yoshide Suga In Assembly – Quad Summit: अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ बैठक में बोले मोदी- क्वाड विश्व की भलाई के लिए बल की तरह काम करेगा

[ad_1]

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन
Printed by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Up to date Fri, 24 Sep 2021 11:46 PM IST

सार

भारत की तरफ से इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, एनएसए अजीत डोवाल और विदेश सचिव हर्षवर्धन शृंगला शामिल रहे।

जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन।

जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन।
– फोटो : Twitter/PMOIndia

ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिका के व्हाइट हाउस में शुक्रवार को क्वाड देशों की बैठक शुरू हो गई। भारत की तरफ से इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, एनएसए अजीत डोवाल और विदेश सचिव हर्षवर्धन शृंगला शामिल रहे। बैठक में संबोधन की शुरुआत अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने की। उनके ठीक बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने क्वाड साझेदारों को संबोधित किया। मोदी ने कहा, “पहली फिजिकल क्वाड समिट की ऐतिहासिक पहले के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन को धन्यवाद। हम चार देश पहली बार 2004 की सुनामी के बाद इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की मदद के लिए एक साथ आए थे। आज जब विश्व कोरोनावायरस महामारी से मुलाकात कर रहा है। तो क्वाड के रूप में हम एक बार फिर मिलकर मानवता के हित में जुटे हैं। हमारा क्वाड वैक्सीन इनीशिएटिव हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों की मदद करेगा।”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “अपने साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर क्वाड ने सकारात्म सोच, सकारात्मक नजरिए के साथ आगे बढ़ने का निर्णय लिया है। सप्लाई चेन हो या वैश्विक सुरक्षा हो, जलवायु के मुद्दे पर कार्रवाई हो या कोविड रिस्पॉन्स या फिर तकनीक में सहयोग। इन सभी विषयों पर मुझे अपने साथियों से चर्चा कर बहुत खुशी होगी। हमारा क्वाड एक तरह से फोर्स फॉर ग्लोबल गुड की भूमिका में काम करेगा। मुझे विश्वास है क्वाड में हमारा सहयोग हिंद-प्रशांत क्षेत्र और विश्व में शांति और समृद्धि सुनिश्चित करेगा।”

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment