Nooshin Al Khadeer desires Indian bowlers to ‘bowl constantly’ in a single space

[ad_1]

भारत के पूर्व क्रिकेटर नूशिन अल खादीर का मानना ​​​​है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत 20 से 25 रन कम था और कहा कि टीम को स्कोर करने के लिए तीन बल्लेबाजों की जरूरत थी जबकि गेंदबाजों को शुरुआती विकेट लेने की जरूरत थी।

भारत को 50 ओवरों में 225/8 पर रोक देने के बाद, ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त लेते हुए, नौ विकेट हाथ में लिए और इतने ही ओवर शेष रहते हुए घर में प्रवेश किया।

“हमें दो से तीन बल्लेबाजों को जाने की जरूरत है और फिर शुरुआती विकेट लेने होंगे। आस्ट्रेलियाई टीम अच्छी है, हमें यह समझने की जरूरत है कि ऐसे खिलाड़ी आपको फायदा उठाने का एक मौका देते हैं। अगर हमें मेग लैनिंग या (एलिसा) हीली को आउट करना है, तो वे शायद आपको पहले 10 रन बनाने का पहला मौका देंगे। हमें इसे भुनाने की जरूरत है। शुरुआती विकेट, तीन बल्लेबाजों ने हमारे लिए रन बनाए, मुझे लगता है कि भारतीय अच्छा कर रहे हैं, ”उसने कहा।

पढ़ना: ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने लगातार 25वीं वनडे जीत दर्ज की

दोनों सलामी बल्लेबाज – शैफाली वर्मा (8) और स्मृति मंधाना (16) – मध्य क्रम पर दबाव डालते हुए पहले छह ओवरों में जल्दी-जल्दी गिर गए। हालाँकि, नूशिन ने कहा कि बल्लेबाजों को एक अलग खेल के अनुकूल होने की कोशिश नहीं करनी चाहिए और अपनी ताकत और प्राकृतिक खेल से चिपके रहना चाहिए।

“जब हम कुछ अलग करने की कोशिश करना शुरू करते हैं, तो यह एक समस्या है। इसमें आने वाले किसी भी खिलाड़ी को वही करना चाहिए जिसमें वे अच्छे हैं।”

भारत की कप्तान मिताली राज ने पहले एकदिवसीय मैच में 107 गेंदों में 63 रन बनाकर तीसरे विकेट के लिए यास्तिका भाटिया के साथ 77 रन की साझेदारी की। मिताली की धीमी स्ट्राइक रेट के बारे में बात करते हुए, नूशिन ने कहा कि मध्य क्रम में लगातार योगदान नहीं देने के कारण जिस स्थिति में वह चलीं, उसे देखते हुए उनका दृष्टिकोण उचित था।

नूशिन को भी ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा से बल्ले से अधिक योगदान की उम्मीद है और वह टीम में छठे नंबर पर स्नेह राणा को देखना चाहेंगे। विकेटकीपर ऋचा घोष की 29 गेंदों में 32 रन की तेज पारी का जिक्र करते हुए नूशन ने कहा कि वह उन्हें 5 या छठे नंबर पर पदोन्नत होते देखना चाहेंगी। उसने कहा, “उसे सीधे कुछ बहुत शक्तिशाली स्ट्रोक मिले हैं, इसलिए ऐसा नहीं है कि वह सिर्फ एक क्रॉस-बैटिंग खिलाड़ी है जो अंदर आती है और हिट करती है,” उसने कहा।

जेमिमा रोड्रिग्स को टीम से बाहर करने के बारे में बोलते हुए, नूशन ने कहा कि चूंकि दाएं हाथ के बल्लेबाज को हमेशा एक सलामी बल्लेबाज माना जाता है, इसलिए उन्हें मध्य क्रम में खेलने के लिए कहना कठोर होगा। “एक सलामी बल्लेबाज के रूप में आप मध्यम गति के गेंदबाजों का सामना कर रहे हैं। और आप यहां (मध्य क्रम में) चलते हैं और आप स्पिनरों का सामना कर रहे हैं। और अगर वह प्रदर्शन नहीं करती है, तो उसे बाहर बैठाया जा रहा है, ”उसने कहा।

78 मैचों में 100 एकदिवसीय विकेट लेने वाले नूशिन ने कहा कि भारतीय गेंदबाजों को स्टॉक गेंदों की गेंदबाजी और लगातार लाइनों के महत्व को समझने की जरूरत है।

“टी20 एक ऐसा प्रारूप है जहां आपको अपनी किस्मत आजमाने के लिए सिर्फ चार ओवर मिलते हैं और फिर आप अपनी विविधताओं को तेजी से आगे बढ़ाना शुरू कर देते हैं। एक दिवसीय क्रिकेट में अगर आप एक क्षेत्र में लगातार गेंदबाजी करते रहेंगे तो इससे बल्लेबाजों का लुक खराब हो जाएगा। अगर हम ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी को देखें, तो हमने देखा कि पेरी अंदर आ रहे हैं और हमारे बल्लेबाजों को उन छोटी गेंदों में रोक रहे हैं। शैफाली से लेकर मिताली राज तक शॉर्ट गेंदबाजी कर रही हैं। अगर यह अपेक्षित है, तो वे एक गेमप्लान के लिए गेंदबाजी कर रहे हैं, ”उसने कहा।

भारत ने अपनी पिछली दो एकदिवसीय द्विपक्षीय श्रृंखला हारने के बाद, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में देर से एक मोटा पैच लगाया है, और वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बाद चौथे नंबर पर है। नूशिन का मानना ​​​​है कि टीम को अपनी योजनाओं को सही करने की जरूरत है और सुनिश्चित करें कि खिलाड़ी सामूहिक रूप से योगदान दें। “हम भारतीय के रूप में बहुत कुशल हैं, मैं इससे इनकार नहीं करूंगा। लेकिन मुझे लगता है कि हमारे पास एक बेहतर तरीका हो सकता है।”

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का दूसरा वनडे 24 सितंबर 2021 को सुबह 10:40 बजे IST देखें; तीसरा वनडे 26 सितंबर 2021 को सुबह 5:35 बजे सोनी सिक्स चैनलों पर लाइव।

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment