“Network Marketing kya hai” और नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करे 2020

Share This Post If You Found This Helpfull

नमस्कार दोस्तों, आप सभी ने तो Network Marketing के बारेमें जरुर सुना होना लेकिन् क्या आपको पता है की असल मैं ये Network Marketing kya hai और कैसे काम करता है नहीं पता है तो मैं आज आपको Network Marketing से जुडी सभी जानकारी प्रदान करने बाला हूँ .

Network Marketing kya hai

आज के समय मैं हर जगा Network Marketing का बात चल रही है क्यूंकि network marketing एक ऐसा marketing model है जिसे बहोत सी कंपनी लम्बे समय से आपना रहे है . इसी लिए आपको भी Network Marketing के बारेमें जानकारी जरुर रखना चाहिए .चलिए जानते है की Network Marketing kya hai और कैसे काम करता है .

Network Marketing kya hai

Network Marketing को Multi Level Marketing भी कहा जाता है . Network Marketing एक एसा buisness system है जो हामारी buisness को devlop करने मैं सहायक है . Network marketing एक Marketing model है जिसे एक कंपनी आपनी products और services को लोगों तक पुह्न्चाता है .

Network Marketing कैसे काम करता है

Network marketing को Chain System Business या तो कुछ लोग पिरामिड स्कीम(Pyramid Scheme) कहते हैं .
Network Marketing मं लोग piramid Scheme के जरिये एक दुसरे के साथ सामिल होते है और किसी कंपनी के products को बेचते है . इसी नेटवर्क मैं जुड़े हर व्यक्ति एक स्वतंत्र बिक्री प्रतिनिधि (independent sales representative) होता है .इसी नेटवर्क पर जुडी व्यक्ति को एक fix कमीशन मिलता है .

जब इसी नेटवर्क से जुडी member कोई products बेचता है या फिर member के द्वारा इसी नेटवर्क मैं जुडी नयी member कोई products बेचता है तो दोनों member को कमीशन मिलता है . नेटवर्क मार्केटिंग के जरिये products को सीधे उपभोक्ता के पास पहुंचा दिया जाता है .

इसे और बेहतरीन से जानने के लिए एक उदाहरण लेते है :

मान लीजिये आप एक कंपनी से जुड़े हो ओए उसी कंपनी की एक products को आप आपनी एक दोस्त को बेचा तो आपको कंपनी के तरफ से कमीशन मिलेगा .

अगर आपके दोस्त ने उसी products को आपनी एक दोस्त को बेचा तो आपकी दोस्त के साथ-साथ आपको भी कमीशन मिलेगा. ये सिर्फ नेटवर्क मार्केटिंग मैं ही होता है .

Network Marketing kya hai
Network Marketing kya hai

आपके नेटवर्क मैं जितने भी लोग products की sales करते जायेंगे आपको भी कमीशन मिलता रहेगा .
इसी तरा आपकी पिरामिड बढ़ता जायेगा क्यूंकि members कंपनी की products को नयी नयी लोगों को कंपनी की products बेचते रहेते है और उन्हें आपनी पिरामिड मैं सामिल करते रहेते है .उस तरा पिरामिड बहोत बड़ा हो जाता है और members को आपनी position के हिसाब से कमीशन मिलता है .

ये रही आपके सामने Network Marketing kya hai और कैसे काम करता है अब चलिए जानते है की Network marketing कैसे करे .

Read Also: Google Pay Se Paise Kaise Kamaye 2020 – Puri Jankari Hindi Me

Read Also: Mobile Se Ghar Baithe Telegram Se Paise Kaise Kamaye 2020

Network marketing कैसे करे

नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए बहोत पैसे की जरुरत नहीं है या office की जरुरत नहीं है इसे आप आसानी से घर बैठे कर सकते है . मेत्वोर्क मार्केटिंग मिस सिर्फ उत्पादो की बिक्री पर ध्यान होता है . Network marketing करने के लिए सबसे पहेले आपको products को चयन करना जरुरी है .

product की retail price निर्धारित करें

सबसे पहेले आप कंपनी मैं जो प्रोडक्ट को चयन किये हो उसका retail price निर्धारित करें और इसके साथ आपका कमिसन वाजिद रखें .इसके अलाबा जरुरी है आप आपनी कंपनी या प्रोडक्ट का विज्ञापन तैयार करे क्यूंकि विज्ञापन एक एसी माध्यम है जिसके जरिये आपकी कंपनी या प्रोचुक्ट की अच्छी Promotion होता है .

वेबसाइट तयार करे

आपनी Network marketing को आगे बढ़ने के लिए आपको एक वेबसाइट बनाना होगा जिसमे आप आपनी products का advertisement कर सकते हो और समय समय मैं पोग्राम आयोजित करे और आपनी वेबसाइट मैं डालते रहे .आप सोशल मीडिया साईट का इस्तेमाल करे सकते हो और Youtube Channel खोल कर आयोजित किए गए प्रोग्राम की विडियो बनाकर डाल सकतें हैं.

आप सभी को पता लग गया होगा की Network Marketing kya hai और network marketing कैसे करे .अब चलिए जानते है की network marketing का क्या फायदा होता है .

Network marketing के फायेदे (Benefits of Network marketing)

1. Network marketing एक एशि marketing model है जाहाँ आप जितने जादा काम करोगे उतना पैसा मिलेगा .            आसान भाषा मैं कहे तो आप आपनी सैलरी खुद तय कर सकते हो.
2. Network marketing सबके लिए है यहाँ पर कोई डिग्री का जरुरत नहीं है .
3. Network marketing को कोई भी व्यक्ति पार्ट टाइम बिसनेस के तोर पर सुरु कर सकता है.
4.Network marketing मैं प्रबेस करने के लिए आपको बहोत जादा अर्थ का आब्स्यकता नहीं है .
5. बहोत सारी कंपनी इसी ब्यापार मैं सफल होने के लिए मुफ्त मैं सिक्षा प्रदान करती है .

Conclusion:

दोस्तों ये रही Network Marketing kya hai, network marketing कैसे करे और network marketing से जुडी सभी जानकारी.अगर आपको लगता है की इसी पोस्ट मैं कहीं पर सुधार होना चाहिए तो आप मुझे कमेंट कर सकते हो .मेरा हमेसा से ये कोसिस रही है की मेरे पोस्ट को पढने के बाद आपको और कोई साईट का जरुरत ना पड़े.यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगता है तो इसे आपनी दोस्तों और सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करें.


Share This Post If You Found This Helpfull

Hey, I am Linku Ranjan a part-time blogger and founder of hindimejabab.com

Leave a Comment