NEET kya hai?neet exam 2020 तयारी कैसे करे .

Share This Post If You Found This Helpfull

दोस्तों अगर आप चिकित्सा के क्षेत्र मैं आपना करियर बनाना चाहेते हो तो आपको Neet kya hai,NEET का full form क्या है ,NEET exam की तयारी कैसे करे और NEET से जुडी सभी जानकारी आपके पास होना जरुरी है .

Neet kya hai
Neet kya hai

NEET kya hai

NEET का पूरा नाम है National Eligibility Entrance Test जो की एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होता है और इसी परीक्षा को National Testing Agency(NTA) के द्वारा आयोजित किया जाता है . इसी परीक्षा मैं उत्तीर्ण होने के बाद विद्यार्थी को medical collage मैं MBBS, BDS, MS, MDS जेसे कोर्स करने का अबसर मिलता है .

पहेले NEET के स्तान पर AIPMT( All India Pre Medical Test ) होता था और इसमें उतीर्ण होनेके बाद आपको इं सभी कोर्स को करने का अबसर मिलता था लकिन अब AIPMT को हटा दिया गया है और इसके स्तान पर NEET exam किया जाता है जिसके माध्यम से MBBS,BDS,MS,MDS जेसे कोर्स करने का आपको अबसर मिलता है . 

NEET का full form क्या है

NEET का full form है “NATIONAL ELIGIBILITY CUM ENTRANCE TEST” और हिंदी नाम है राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा .
आप सभी को तो मैं बता दिया की Neet kya hai. क्या आपको पता है की NEET Exam कितने प्रकार के है नहीं पता है तो इसी पोस्ट को आखिर तक पढ़िए आपको पता लग जायेगा

NEET Exam की प्रकार

NEET Exam दो प्रकार के होते है एक है NEET UG और दूसरी है NEET PG .

1. NEET UG

NEET UG का मतलब होता है Under Graduate कोर्स जिसमे आप MBBS(Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery), BDS (Bachelor of Dental Surgery), BAMS (Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery), BHMS (Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery), BUMS(Bachelor of Unani Medicine and Surgery), B.P.T(Bachelor of Physiotherapy) जेसे कोर्स कर सकते हो .

2. NEET PG

NEET PG का मतलब होता है Post Graduate कोर्स जिसमे आप MS(Bio-Chemistry, Bio-Physics, Critical Care Medicine, Community Medicine, Community Health Administration, Dermatology, Leprology & Venereology, Emergency Medicine)और MD(General Surgery, Obstetrics and Gynaecology, Ophthalmology, Orthopaedics, Neuro Surgery)जेसे कोर्स कर सकते हो .

Read Also: “CBI Officer Kaise Bane “CBI ऑफिसर की तयारी कैसे करे 2020

Read Also: IPS Officer Kaise Bane ! IPS Officer बनने के तयारी कैसे करे 2020 .

NEET Exam की Application Fee

NEET परीक्षा की Application Fee general बर्ग के लिए 1500 रूपया और ESW/OBC बर्ग के लिए 1400 रूपया और SC/STऔर PH(physical handicaft) बर्ग के लिए 800 रूपया रखा जाता है .

NEET Exam की लिए Age limit

NEET परीक्षा की form को apply करने के लिए General,OBC बर्ग के छात्रों की minimum age 17 बर्ष और maximum age 25 बर्ष होना चाहिए और SC/ST बर्ग के लिए minimum age 17 बर्ष और maximum age 30 बर्ष होना चाहिए.

Qualification (शैक्षिक योग्यता)

आपको 12बी कक्षा मैं कम से कम 50% मार्क होना चाहिए और Physics,Chemistry ,Biology और Zoology बिसय होना चाहिए .

Exam Pattern

NEET परीक्षा ofline होता है जिसमे मे वैकल्पिक प्रश्नों को पूछा जाता है.इसमें सभी बिसय का 45 प्रश्न होता हा और 45 प्रश्न 180 अंको का होता है .परीक्षा की समय सीमा 3(hours) घोंटो का होता है .
Physics       –   45प्रश्न   –  180अंक
Chemistry  –   45प्रश्न   –  180अंक
Biology       –   45प्रश्न   –  180अंक
Zoology      –   45प्रश्न   –  180अंक

NEET परीक्षा मैं माइनस मार्किंग होता है .एक प्रश्न का 4 विकल्प होते हैं यदि आप की उत्तर सही है तो आपको 4 नंबर मिलेगा अगर आपका उत्तर गलत है तो आपका 1 नंबर कट जाएगा .
आप सभी को मैं बता दिया की Neet kya hai,और Neet का full form क्या है अब चलिए जानते है NEET के काउंसलिंग प्रक्रिया के बारे मैं .

Counciling process (काउंसलिंग प्रक्रिया)

काउंसलिंग प्रक्रिया online किया जाता है और ये 3 राउंड मैं किया जाता है जो आपका रैंक के ऊपर निर्वर करता है आपका काउंसलिंग प्रक्रिया 1st,2st या 3rd राउंड मैं रहेगी .पहेले आपको काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए Registration करना पड़ेगा और इसके बाद आप कोन सी collage मैं पड़ना चहेते हो उसे select करना पड़ेगा .

NEET Exam कितने बार दे सकते हो

General बर्ग के छात्र आपने age limit के हिसाब से neet exam 3 बार दे सकते है और SC/ST बर्ग के छात्र आपने age limit के हिसाब से neet exam 6 बार दे सकते है . आप NEET exam के लिए इसी वेबसाइट https://www.ntaneet.nic.in/ मैं Apply कर सकते हो .

Conclusion:

ये रही आपके सामने Neet kya hai और NEET से जुडी सभी जानकारी .मेरे हमेसा से ये कोसिस रही है की मेरे पोस्ट को पढने के बाद आपको और कोई साईट मैं जाने को ना पड़े .मैं उमीद करता हूँ की आपको मेरे ये पोस्ट अच्छा लगा होगा अगर आपको लगता है की इसी पोस्ट मैं कहीं पर सुधार होना चाहिए तो आप मुझे कमेंट करे .और ये पोस्ट को आपने दोस्तों और social media sites जेसे Facebook,Whatsapp पर share करे .


Share This Post If You Found This Helpfull

Hey, I am Linku Ranjan a part-time blogger and founder of hindimejabab.com

Leave a Comment