Mohammed Siraj: Pleasure to be a part of a group led by the inspiring Kohli

[ad_1]

मोहम्मद सिराज अपने क्रिकेट करियर में नए लक्ष्यों का पीछा करते हुए जमीन पर अपने पैर रखने और चीजों को सरल रखने के लिए दृढ़ हैं।

इंग्लैंड में हाल की श्रृंखला में लॉर्ड्स टेस्ट में आठ विकेट लेने का सपना देखने वाले भारत के तेज गेंदबाज ने कहा कि भले ही वह टी 20 विश्व कप खेलने का मौका गंवाने से निराश थे, लेकिन वह बनने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखेंगे। एक मैच विजेता हर बार उसे किसी भी प्रारूप में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिलता है।

“ठीक है, चयन हमारे हाथ में नहीं है। टी20 वर्ल्ड कप में खेलना निश्चित रूप से एक सपना था। लेकिन, फिर से, यह सब खत्म नहीं है। मेरे पास और भी कई लक्ष्य हैं – टीम को मैच जीतने में मदद करने के लिए मुख्य भूमिका निभाना सबसे बड़ा है, ”सिराज ने एक चैट में समझाया स्पोर्टस्टार.

“मैं चीजों को ले लूंगा क्योंकि वे आते हैं क्योंकि मैं भाग्य में विश्वास करता हूं और उच्चतम स्तर पर उत्कृष्टता की खोज जारी रहने पर भी मुझे जो भी अवसर मिलते हैं, उसमें संतुष्ट रहना चाहिए,” उन्होंने समझाया।

यह भी पढ़ें |
टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत के टी20 कप्तान का पद छोड़ेंगे विराट कोहली

“इंग्लैंड का दौरा कल्पना के किसी भी हिस्से से एक शानदार अनुभव था। मुझे खुशी है कि मैं अपने कप्तान विराट के विश्वास को दोहरा सका भाई (कोहली), मुख्य कोच रवि शास्त्री, सहयोगी स्टाफ और पूरी टीम, “27 वर्षीय ने कहा, जिन्होंने अब तक खेले गए नौ टेस्ट मैचों में 30 विकेट लिए हैं।

“निश्चित रूप से, शमी जैसे बड़े नामों के साथ गेंदबाजी करना भाई, ईशांतो भाई और जसप्रीत भाई मेरे लिए एक बहुत बड़ा सीखने की अवस्था है। वे बहुत सहायक थे और हमेशा मेरी गेंदबाजी में सुधार करने के लिए अमूल्य सुझाव देते थे, ”उन्होंने कहा।

इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले कैसा था मूड? “हम आश्वस्त थे, हालांकि आत्मसंतुष्ट नहीं थे। ऑस्ट्रेलिया में यादगार सीरीज जीत के बाद यह टीम ऊंचाई पर है।

“यह सभी विभागों में पूर्ण संतुलन वाली टीम है। और, व्यक्तिगत रूप से, मेरे लिए विराट जैसे प्रेरणादायक नेता के नेतृत्व वाली ऐसी इकाई का हिस्सा बनना एक खुशी की बात है भाई“सिराज ने कहा।

कोहली की सलाह

विराट ने आपको वास्तव में क्या सलाह दी थी? “हम जानते हैं कि आप अपने इनस्विंगर्स के साथ वास्तव में अच्छे हैं। लेकिन बल्लेबाजों को अनुमान लगाने के लिए, आपको आउटस्विंगरों के साथ भी उतना ही अच्छा होना चाहिए।’ यही कारण है कि मैं वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहा हूं और भगवान के मंत्र से बेहद प्रसन्न हूं, ”सिराज ने कहा।

यह भी पढ़ें- कप्तान कोहली के नेतृत्व में टी20 में भारत पर एक संक्षिप्त नज़र

“जाहिर है, लॉर्ड्स में खेलना और वहां प्रदर्शन करना कुछ ऐसा है जिसे मैं अब भी शब्दों में बयां नहीं कर सकता। एक बच्चे के रूप में मैंने इसे विश्व क्रिकेट के मक्का के रूप में जाना। और, वहां खेलना और टीम की मदद करना एक अविस्मरणीय अनुभव था। टेस्ट जीतो,” उन्होंने समझाया।

“ईमानदारी से कहूं तो लॉर्ड्स टेस्ट में दो बार हैट्रिक गंवाने के बाद मैंने ज्यादा नहीं सोचा। मुझे लगा कि भगवान मेरे लिए जो चाहते हैं वह हुआ। हां, मैं उस ऐतिहासिक स्थल पर पांच विकेट से चूकने से निराश था, ”सिराज ने कहा।

“हां, मैं कहूंगा कि आखिरी दिन लंच से पहले मैंने ओवल टेस्ट में पांच ओवर का स्पैल फेंका, हालांकि मुझे कोई विकेट नहीं मिला, यह एक और बेहद संतोषजनक था क्योंकि मैं अपने लगातार प्रदर्शन से बल्लेबाजों पर दबाव बनाने में सक्षम था। रेखा और लंबाई, ”उन्होंने कहा।

“अनिवार्य रूप से, मैं चोटों से दूर रहने के लिए आहार का सख्ती से पालन करके अपनी फिटनेस पर ध्यान दूंगा और इस संबंध में मेरे कप्तान से बेहतर कोई उदाहरण नहीं है,” उन्होंने बड़ी मुस्कान के साथ कहा।

सिराज को विराट कोहली की सलाह: “हम जानते हैं कि आप अपने इनस्विंगर्स के साथ वास्तव में अच्छे हैं। लेकिन बल्लेबाजों को अनुमान लगाने के लिए, आपको आउट स्विंगर्स के साथ भी उतना ही अच्छा होना चाहिए। यही कारण है कि मैं वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहा हूं और प्रभु के मंत्र से बेहद प्रसन्न हूं।” – गेटी इमेजेज

“जब मैं इंग्लैंड श्रृंखला को देखता हूं, तो मुझे लगता है कि किसी के भी करियर में एक ऐसा चरण होगा जहां यदि आप अच्छा प्रदर्शन करते हैं और उम्मीदों पर खरा उतरते हैं, तो आप किसी भी तरह की चुनौतियों का सामना करने के लिए अधिक आश्वस्त होंगे। सच कहूं, तो मुझे लगा कि मैं इस तरह के दौर से सफलतापूर्वक गुजर चुका हूं, ”उन्होंने समझाया। उन्होंने कहा, “इसीलिए मैं अब ज्यादा आत्मविश्वासी और आक्रामक हूं।”

दुबई में होने वाले आईपीएल के दूसरे हाफ पर विचार करते हुए, हैदराबाद के स्टार तेज गेंदबाज, बैंगलोर के रॉयल चैलेंजर्स के लिए खेल रहे हैं, ने कहा कि वे ट्रॉफी जीतने के लिए दृढ़ थे।

‘खिताब जीतने में मुख्य भूमिका निभाने का सपना’

हैदराबाद क्रिकेट पर सिराज ने कहा कि वह सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए हैदराबाद के लिए उपलब्ध रहेंगे।

उन्होंने कहा, “घरेलू क्रिकेट में टीम को खिताबी जीत दिलाने में मुख्य भूमिका निभाना मेरे सपनों में से एक है।”

“यह निराशाजनक था कि हम रणजी ट्रॉफी के एलीट ग्रुप में भी नहीं हैं। इसलिए, मैं 100 प्रतिशत से अधिक देना चाहता हूं और अपनी टीम को कुछ बड़ी जीत दिलाने में मदद करना चाहता हूं, ”तेज गेंदबाज ने कहा।

जब सूचित किया गया कि हनुमा विहारी हैदराबाद वापस आ रहे हैं, तो एक सुखद आश्चर्य सिराज ने कहा कि उन्हें इसके बारे में पता नहीं था, लेकिन यह वास्तव में अच्छी खबर थी।

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment