Mohammed Shami: ‘It’s important to continually again your self’

[ad_1]

मोहम्मद शमी कुछ साल पहले तक भारतीय T20I सेटअप में नियमित नहीं थे। पंजाब किंग्स ने सबसे छोटे प्रारूप में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज के उदगम के लिए मंच तैयार किया।

2019 संस्करण में पंजाब के लिए 19 विकेट लेने के बाद शमी ने राष्ट्रीय टीम में वापसी की। उन्होंने अपनी निरंतरता साबित करने के लिए अगले संस्करण में 20 विकेट लिए।

और चल रहे आईपीएल 2021 में, शमी के नाम अब तक आठ विकेट हैं, लेकिन उन्होंने 76 डॉट्स गेंदबाजी की – लीग के पहले हाफ में किसी भी गेंदबाज द्वारा सबसे अधिक।

से खास बातचीत में स्पोर्टस्टारशमी ने महामारी के दौरान यात्रा और प्रदर्शन की चुनौतियों, केएल राहुल के विकास और आईपीएल विश्व कप के लिए खिलाड़ियों को गति हासिल करने के लिए कैसे प्रेरित कर सकता है, इस पर खुल कर बात की।

पढ़ना: जसप्रीत बुमराह एलीट 100 क्लब में

कड़े नियमों के बीच महाद्वीपों में यात्रा करते समय चरम प्रदर्शन को बनाए रखना कितना चुनौतीपूर्ण है?

इस समय में सबसे बड़ी चुनौती है बाहर जाना; बायो-बुलबुलों में एक देश से दूसरे देश की यात्रा करना। यदि कोई लंबा दौरा है, तो आप उस अवधि के लिए अपने परिवार से दूर हैं। खिलाड़ी मानसिक रूप से परेशान हो सकते हैं। और यह कई बार परेशान कर सकता है। आपको अपने कमरे में रहना होगा, और फिर, आपके देश और फ्रेंचाइजी के लिए खेलने के लिए प्रदर्शन का दबाव होता है। लेकिन यह सबसे अच्छा है जो हम कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको मानसिक रूप से मजबूत होना होगा।

पंजाब किंग्स आईपीएल में अच्छी टीम रही है लेकिन उसे अभी एक खिताब जीतना बाकी है। भारत से संयुक्त अरब अमीरात में आयोजन स्थल के परिवर्तन के साथ आप अपनी टीम की संभावनाओं के बारे में क्या महसूस करते हैं?

खिलाड़ी हमेशा सकारात्मक होते हैं, और हम खेल-दर-खेल के बारे में सोचते हैं, क्योंकि यह एक छोटा प्रारूप है। और यह एक लंबा टूर्नामेंट है। इस प्रारूप में गति में उतार-चढ़ाव होता है। एक अच्छा मौका है। लड़के प्रतिभाशाली हैं और हमें बस एक साथ क्लिक करने की जरूरत है। और हमारा ध्यान एक इकाई के रूप में काम करने और प्रदर्शन करने पर है; वही आपको फाइनल में ले जा सकता है। यदि आप गति प्राप्त करते हैं, तो आप नीचे की टीमों को ऊपर आते हुए देख सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप एक ही जगह पर हो रहे हैं। कोई भी खिलाड़ी या टीम प्रेरित हो सकती है और गति बना सकती है।

आपका इंग्लैंड का लंबा दौरा था, और अब आईपीएल है जिसके बाद टी20 विश्व कप होगा। वर्कलोड को बनाए रखना कितना मुश्किल है? आपका शरीर कैसा चल रहा है?

मेरा शरीर कुल मिलाकर अच्छा कर रहा है। मुझे ऑस्ट्रेलिया में चोट लगने के बाद चोट लग गई थी, नहीं तो गति अच्छी रही है। केवल एक चीज यह जानना है कि आप निगल्स से कैसे ठीक हो सकते हैं। अगर आपको मालिश या आराम या इलाज की जरूरत है, तो आपको ऐसी चीजों को समझने की जरूरत है, जैसे साल भर क्रिकेट होता है। हमें केवल अपने शरीर की देखभाल करनी है। जहां तक ​​मेरे काम के बोझ का सवाल है, कमोबेश मैं रिकवरी मोड में हूं। मेरी टीम के साथी मेरे आराम करने के तरीके का मज़ाक उड़ाते हैं (हंसते हुए) जब मैं जमीन पर नहीं होता तो मैं अपनी ऊर्जा बर्बाद नहीं करता। मुझे पता है कि स्विच ऑन होने पर मैं अपना 100 प्रतिशत दूंगा।

एक साथ संबंध: पंजाब किंग्स के शमी ने एक कैच पूरा किया, यहां तक ​​​​कि कप्तान और विकेटकीपर केएल राहुल आईपीएल के खेल के दौरान इसे अपना बनाने की कोशिश करते हैं। “टीम के साथियों की ताकत को जानना जरूरी है और कप्तान के रूप में (पंजाब किंग्स के) राहुल ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। अगर आप ऐसी फ्रेंचाइजी में खेलते हैं जिसमें ऐसे खिलाड़ी हों जो आपको अच्छी तरह से जानते हों, तो काम आसान हो जाता है, ”शमी कहते हैं। – स्पोर्टज़पिक्स / आईपीएल

केएल राहुल ने लगभग उसी समय शुरुआत की थी जब आपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। आप एक क्रिकेटर और एक कप्तान के रूप में उनके विकास को कैसे देखते हैं?

उन्होंने सभी प्रारूपों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और खुद को प्रबंधित किया है। उन्होंने हर चरण में अपना असली चरित्र दिखाया है और वह अब अच्छे संपर्क में हैं। आपने इंग्लैंड में उनकी बल्लेबाजी देखी होगी। चूंकि हम एक-दूसरे को लंबे समय से जानते हैं, इसलिए हम एक-दूसरे के कौशल से वाकिफ हैं। टीम के साथियों की ताकत को जानना जरूरी है और कप्तान के तौर पर उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। यदि आप ऐसी फ्रेंचाइजी में खेलते हैं जिसमें ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं जो आपको अच्छी तरह से जानते हैं, तो काम आसान हो जाता है।

सुपर ओवर टी20 क्रिकेट का अहम हिस्सा बन गए हैं। आपने आईपीएल में एक ओवर में पांच रन बचाने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। उन छह गेंदों को फेंकते समय मानसिकता के माध्यम से हमसे बात करें।

ये बहुत मुश्किल है। आपके पास विकल्प कम हैं और आप बेहतरीन बल्लेबाजों को गेंदबाजी कर रहे हैं। गलती की गुंजाइश कम होती है। आपको लगातार खुद को पीछे हटाना होगा। यदि आप ऐसा करते हैं, तो निष्पादन की अधिक संभावना है। यह एक छोटा प्रारूप है और आपको नेट पर विविधताओं का अभ्यास करना होता है। एक सीनियर गेंदबाज के तौर पर मैं जानता हूं कि मुझे जिम्मेदारी लेनी पड़ सकती है। मुझे सुपर ओवर फेंकने के लिए तैयार रहना होता है, इसलिए मैं नेट्स पर अपने कौशल का परीक्षण करने की कोशिश करता हूं।

पढ़ना: सिराज : कोहली जैसे प्रेरणादायी नेता के नेतृत्व वाली टीम का हिस्सा बनकर खुशी

पंजाब के पास अर्शदीप सिंह, नाथन एलिस और ईशान पोरेल जैसे कई युवा गेंदबाज हैं। क्या आप उन्हें भविष्य में टॉप-फ्लाइट क्रिकेट में पूरी तरह से गेंदबाजी करते हुए देखते हैं?

जब भी हम किसी खिलाड़ी में निवेश करते हैं, तो हम उम्मीद करते हैं कि वह खिलाड़ी हमारे लिए सर्वश्रेष्ठ होगा। मैं भी कभी छोटा था। जब आप सीनियर्स के साथ खेलते हैं, उनके साथ बात करते हैं, तो आपको काफी आत्मविश्वास मिलता है। यही वह बिंदु है जहां से आपको उतरना है। एक युवा को उन वरिष्ठों से बात करनी चाहिए जिनके साथ वह अपने कौशल को परिष्कृत करने के लिए सहज है। मैं हमेशा कहता हूं कि आपको सुधार करते रहना है और सीखते रहना है। टी20 फॉर्मेट में आपको काफी मेहनत और स्किल की जरूरत होती है। आपके पास सोचने का समय नहीं है।

सीखने की अवस्था: शमी के पास युवा मोहम्मद सिराज के साथ एक हल्का पल है। “जब आप सीनियर्स के साथ खेलते हैं, उनके साथ बात करते हैं, तो आपको काफी आत्मविश्वास मिलता है। यही वह बिंदु है जहां से आपको उतरना है। एक युवा को उन वरिष्ठों से बात करनी चाहिए जिनके साथ वह अपने कौशल को परिष्कृत करने के लिए सहज है। मैं हमेशा कहता हूं कि आपको सुधार करते रहना है और सीखते रहना है, ”वरिष्ठ स्पीडस्टर कहते हैं। – केवीएस गिरि

आईपीएल में विश्व कप के लिए कई खिलाड़ी हैं। आप पंजाब के ड्रेसिंग रूम में विश्व कप की कितनी चर्चाओं की उम्मीद कर रहे हैं?

मुझे नहीं लगता कि आईपीएल खेलते समय आपको विश्व कप पर चर्चा करनी चाहिए। आपको बचे हुए मैचों पर ध्यान देने की जरूरत है, और एक सच्चे खिलाड़ी के रूप में, आपको अपने मताधिकार के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। टी20 वर्ल्ड कप से पहले तैयारी के लिए आपके पास 10 या 12 दिन होंगे। हम वैसे भी पूरे महीने टी20 क्रिकेट खेलने वाले हैं, इसलिए ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है।

यूएई में विकेट कैसे हैं? यह भारत से कितना अलग खेलेगा?

यह लगभग भारत के समान है। टूर्नामेंट की शुरुआत के दौरान, यह खेल और मददगार है। एक बार जब टूर्नामेंट गर्मी के साथ आगे बढ़ता है, तो पिचें सूख जाती हैं। कई बार जगह और माहौल में बदलाव से फर्क पड़ सकता है।

स्टेडियम में लौटने वाले प्रशंसकों पर आपके विचार?

प्रशंसकों के साथ खेलना हमेशा शानदार रहा है। अगर शोर होता है तो आप एक तेज गेंदबाज के रूप में पंप महसूस करते हैं। वे खिलाड़ियों के लिए चीयर करते हैं, जो बहुत अच्छा है। मैं वास्तव में उम्मीद करता हूं कि चीजें जल्द ही बेहतर हो जाएंगी और हम सामान्य समय पर वापस आ जाएंगे।

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment