MCC Amends Legal guidelines Of Sport, To Use Gender-Impartial Time period “Batter” As an alternative Of “Batsman”

[ad_1]

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने खेल के नियमों में संशोधन किया, लिंग-तटस्थ शब्द का उपयोग करने के लिए "के बजाय बल्लेबाज "बल्लेबाज

कई शासी निकाय और मीडिया संगठन पहले से ही “बैटर” शब्द का उपयोग करते हैं।© एएफपी

NS मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) बुधवार को घोषणा की कि एक समावेशी खेल के रूप में क्रिकेट की स्थिति को मजबूत करने के लिए लिंग-तटस्थ शब्द “बल्लेबाज” तत्काल प्रभाव से “बल्लेबाज” की जगह लेगा। क्लब के विशेषज्ञ कानून उप-समिति द्वारा प्रारंभिक चर्चा के बाद, कानूनों में संशोधन को एमसीसी समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था। क्रिकेट के खेल के संरक्षक एमसीसी ने एक बयान में कहा, “एमसीसी का मानना ​​है कि लिंग-तटस्थ शब्दावली का उपयोग सभी के लिए एक समावेशी खेल के रूप में क्रिकेट की स्थिति को मजबूत करने में मदद करता है।”

बयान में कहा गया है, “संशोधन इस क्षेत्र में पहले से किए गए काम के साथ-साथ खेल के लिए एमसीसी की वैश्विक जिम्मेदारी का एक अनिवार्य हिस्सा है।”

महिला क्रिकेट ने दुनिया भर में सभी स्तरों पर अभूतपूर्व वृद्धि का आनंद लिया है और महिलाओं और लड़कियों को खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए और अधिक लिंग तटस्थ शर्तों को अपनाने के लिए कॉल किया गया था।

कई शासी निकाय और मीडिया संगठन पहले से ही “बैटर” शब्द का उपयोग करते हैं।

“2017 में आखिरी रिड्राफ्ट के समय, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और महिला क्रिकेट के प्रमुख आंकड़ों के परामर्श के बाद यह सहमति हुई थी कि शब्दावली ‘बल्लेबाज’ और ‘बल्लेबाज’ के रूप में रहेगी। खेल के नियम, “एमसीसी ने कहा।

प्रचारित

“आज घोषित किए गए बदलाव ‘बैटर’ और ‘बल्लेबाज’ शब्दों के व्यापक उपयोग को दर्शाते हैं, जो कि बीच की अवधि में क्रिकेट सर्कल में हुआ है। ‘बल्लेबाज’ के लिए कदम एक प्राकृतिक प्रगति है, जो इसके साथ संरेखित है गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों की शर्तें जो पहले से ही कानूनों के भीतर हैं,” एमसीसी ने कहा।

एमसीसी में सहायक सचिव (क्रिकेट और संचालन) जेमी कॉक्स ने कहा, “एमसीसी क्रिकेट को सभी के लिए एक खेल मानता है और यह कदम आधुनिक समय में खेल के बदलते परिदृश्य को पहचानता है। इस समायोजन को औपचारिक रूप से मान्यता देने का यह सही समय है। और हम आज इन परिवर्तनों की घोषणा करते हुए, कानून के संरक्षक के रूप में प्रसन्न हैं।”

इस लेख में उल्लिखित विषय

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment