ISSF Capturing Junior World Championships: Aishwary Pratap Singh Tomar Breaks World Document On Approach To Gold Medal

[ad_1]

ISSF जूनियर विश्व चैंपियनशिप: ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने स्वर्ण पदक के रास्ते पर विश्व रिकॉर्ड तोड़ा

ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ने और अपने आयोजन में स्वर्ण जीतने के बाद जश्न मनाया।© ट्विटर

युवा भारतीय निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के लिए फाइनल में विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। तोमर ने सोमवार को क्वालीफिकेशन में जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड स्कोर 1185 की बराबरी की और फील्डिंग में टॉप किया। युवा खिलाड़ी ने फाइनल में 463.4 के स्कोर के साथ जूनियर विश्व रिकॉर्ड को बेहतर बनाया, दूसरे स्थान पर रहने वाले फ्रांसीसी लुकास क्रिज़ से लगभग सात अंक आगे रहे, जिन्होंने 456.5 के स्कोर के साथ रजत जीता। यूएसए के गेविन बार्निक ने 446.6 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता।

अन्य भारतीयों में संस्कार हवेलिया 1160 के स्कोर के साथ 11वें, पंकज मुखेजा 1157 के साथ 15वें, सरताज तिवाना 1157 के साथ 16वें और गुरमन सिंह 1153 के स्कोर के साथ 22वें स्थान पर रहे।

इससे पहले दिन में, भारत की 14 वर्षीय निशानेबाज नाम्या कपूर ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में हमवतन मनु भाकर से आगे बढ़कर स्वर्ण पदक जीता। कपूर ने फाइनल में 36 अंक जुटाकर फ्रांस के केमिली जेद्रजेजेवस्की (33) और 19 वर्षीय ओलंपियन भाकर (31) से आगे बढ़कर शीर्ष पुरस्कार का दावा किया, जिन्होंने टूर्नामेंट में अब तक तीन स्वर्ण जीते हैं। सोमवार को शूट-ऑफ में फ्रांसीसी निशानेबाज की जीत के बाद भाकर को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

महिलाओं के फाइनल में एक और भारतीय निशानेबाज, रिदम सांगवान चौथे स्थान पर रही, क्योंकि इस आयोजन में देश का दबदबा था। कपूर क्वालिफिकेशन में छठे स्थान पर थे, जिसमें भाकर (587) और सांगवान (586) ने कुल 580 अंकों के साथ शीर्ष दो स्थान हासिल किए।

दिल्ली के कपूर ने अगस्त में डॉ कर्णी सिंह रेंज में राष्ट्रीय शूटिंग चयन ट्रायल में पांचवां स्थान हासिल करने के लिए योग्यता में 583 का दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर हासिल किया था।

प्रचारित

भारत कुल 17 पदकों के साथ आठ स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य पदक के साथ शीर्ष पर है।

टोक्यो ओलंपिक के बाद से यह पहला बहु-विषयक शूटिंग इवेंट है, जिसमें 32 देशों और लगभग 370 एथलीटों ने चैंपियनशिप में भाग लिया है।

इस लेख में उल्लिखित विषय

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment