“IRCTC ka full form kya hai” और IRCTC मैं Account कैसे बनाए

Share This Post If You Found This Helpfull

 दोस्तों आज हम IRCTC ka full form kya hai  इसके बारे मैं बात करेंगे .आप सभि तो कभी ना कभी Train की सफ़र किया होगा .ट्रेन की सफ़र के लिए आपको पहेले टिकेट बुकिंग या खरीदना पड़ता है.कभी कभी तो लोग टिकेट काउंटर के सामने खड़े हो कर भी टिकेट नहीं ले पाते हैं.IRCTC भारतीय रेलवे का एक एसा हिसा है जिसके मदत से आप आसानी से ट्रेन टिकेट बुकिंग कर सकते हो.चलिए हम जानते है की IRCTC क्या है और IRCTC ka full form kya hai.
IRCTC ka full form
IRCTC ka full form

IRCTC क्या है

 IRCTC भारतीय रेलवे की एक मुख्य सखा है .उपयौग कर्ता की अनुकूल सबा देने के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम का उदेश्य.साथ ही साथ भारतीय रेलवे ने इस टिकेट बुकिंग का दयितो प्रदान किया है .
हमारी देश की आबादी प्राय 140 करोड़ से भी जादा है .इनमे से जादातर लोग ट्रेन मैं सफ़र करना पसंद करते है .क्यूंकि ये अन्य ट्रांस्फोर्ट सिस्टम से बहोत अच्छा है और इसका टिकेट का मूल्य बहोत कम होता है .IRCTC की मदत से घर बैठे Online Railway Ticket Booking कर सकते है इसके लिए आपको पास IRCTC मैं एक account होना जरुरी है.
भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा(4) सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है .IRCTC  का head office new delhi मैं है और IRCTC का official वेबसाइट है www.irctc.co.in .इसी वेबसाइट को एक दिन मैं प्राय 15 laks से भी जादा लोग  उपिओग करते है .ये रही आपके सामने IRCTC क्या है के बारेमें अब चलिए जानते है की IRCTC ka full form kya hai .

IRCTC ka full form kya hai

IRCTC का फुल फॉर्म है Indian Railways Catering and Tourism Corporation . और इसको hindi मैं भारतीय रेलवे खानपान और  पर्यटन निगम  कहा जाता है .
आज के समय मैं लग-भग तिन करोड़ रजिस्टर्ड उपियौग करता को online टिकेट बुकिंग से संबधित जानकारी प्रदान किया जाता है .
IRCTC ने टिकेट बुकिंग को आसान बनाने के लिए RDS (Rolling Deposit Scheme)नामक एक यौजना सुरुआत की है और इसके साथ ही Tatkaal scheme के अंत्रगत IRCTC ने उन यात्रियों को शीघ्र टिकेट प्रदान करता हैं जिन्हें अचानक यात्रा करना पड़ता है . november 3 ,2017 को IRCTC ने SMS service का सुरुआत की है जिसके जरिये आप आपनी ट्रेन की समय और लोकेशन का updates मिलता रहेता है . ये रही IRCTC ka full form kya hai के बारे मैं .क्या आप सभी पता है की IRCTC मैं आपना account कैसे बनाए नहीं पता है तो मैं आपको बताने जा रहा हूँ की आप IRCTC मैं Account कैसे बनाए. चलिए सुरु करते हैं .
Read Also: Computer का फुल फॉर्म क्या है.”Full form of Computer”

 IRCTC मैं account कैसे बनाए

आप सभी तो जान गए की  IRCTC क्या है और IRCTC ka full form kya hai.तो चलिए जानते है की  IRCTC मैं account कैसे बनाए. IRCTC मैं एकाउंट बनाना बहोत ही आसान है .आप निचे दिए हुए steps को फॉलो करके आपना account बना सकते हो .
Steps-1
सबसे पहेले आपको IRCTC का official website www.irctc.co.in पर जाना है .और आपको ऊपर भाग मैं Sign up या Register पर क्लिक कररना है .
Steps- 2 
जिसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा  जाहाँ पर आपको अपना पूरी details को सही से भरने होंगे .ये IRCTC का Registration form है .उदाहरन के तोर पर निचे दिए हुए Screenshot मैं आपको किसी तरहा फॉर्म को भरना है वो बताया गया है .
IRCTC ka full form kya hai
1.User Name
User Name पर आप आपना नाम दे सकते हगो नहीं तो आप आपनी नाम के साथ साथ नंबर जोड़ सकते हो .ताकि आपका User Name आसानी से बन जाये.दरसल ये होता है की आप जब अकाउंट खोलते हो तो आपके यूजर नाम से पहेले से account होता है .
2. Password 
आपका Password 8characters ये उसे जादा होना चाहिए .आप इसमें एसा पासवर्ड  डाले जो आप के अलाबा और कोई खोल नहीं पाए .
3. Security Question
आप एसी Security Question चुने जो आपको हमेसा याद रहे क्यूं की आप जब पासवर्ड भूल जाते हो तो Security Question और Answer के मदत से आपका account verify किया जा सकता है .
4. Frist Name, Middle Name, Last Name
 
इसमें आप आपना पूरा नाम डाल सकते हो .जेसे की मेरा नाम है Linku Ranjan Swain तो मैं Frist Name पे Linku और Middle Name पर Ranjan और  Last Name पर Swain डाल सकता हूँ .
 
5. Gender
अगर आप पुरुषहो तो male और स्त्री हो तो female चुन सकते हो
6. Marital Status
इसमें आप married या unmarried हो तो चुन सकते हो
7. Date of Birth
इसमें आप आपका जन्म तारिक सही से भरे .
8. Occupation
आप जो भी काम करते हो उसे select कर सकते हो .
9. Country
यहाँ आप India select करे
10. Email id
आप आपना email id सही से भरे क्यूं की आपका account verification code आपको email id के जरिये मिलेगा .
11. Mobile Number
आप आपना मोबाइल नंबर सही डाले क्यूं की आपका मोबाइल नंबर के मदत से आप आपना account verify कर सकते हो .
12. Address
आपको आपना address सही से डालना है
13. Pin Code
इसमें आप आपकी post office का pin code डाले
14. State
इसमें आपका राज्य select करे
15. City/Town 
इसमें आपका सहर का नाम डाले
16. Phone
आपका मोबाइल नंबर डाले
 
17. Post Office
आपका Post Office का नाम चुने
18. Copy Residence तो Office Address
इसमें Yes पर टिक करें
19. अब आपको Captcha code को सही से डाले
20. अब आपको लास्ट मैं submit पर क्लिक करे
Steps- 3
अब आपका account successfuly बन चुकी है. अब आपको log in पेज पर जाना है और आपका User Name और Password डाल कर इसे ओपन करना है .
IRCTC ka full form kya hai
Steps- 4
आपका account log in होने के बाद आपको आपना account को verify करना है .आप जो मोबाइल नंबर और email id दिए थे उस पर IRCTC के तरफ से 6 degit  एक OTP जाता है.
Steps- 5
आपके मोबाइल नंबर पर मिला OTP डाल कर मोबाइल नंबर verify करे और email id पर मिला OTP को डाल कर email id verify करे .
IRCTC ka full form kya hai
जब आप मोबाइल नंबर और email id दोनों का OTP डाल कर आपना account verify करलेते हो तो आपका account पूरी तरहा से successfuly registration और confirmation हो जायेगा और आप इसमें टिकेट बुकिंग कर सकते हो .

IRCTC मैं Ticket Booking कैसे करे

 दोस्तों आप सभी जान गए की IRCTC ka full form kya hai और  ऊपर दिए हुए steps को फॉलो करके आप IRCTC मैं आपना account बना लेना है . account बनाने के बाद अगर आप सोच रहे हैं की इसमें ticket book कैसे करे तो कोई बात नेहीं आप मेरे निचे दिए हुए steps को फॉलो करके आसानी से Ticket Book कर सकते हो . टिकेट बुक करने के लिए निचे दिए हुए steps को फॉलो करे .
1. सबसे पहेले आप IRCTC का official वेबसाइट पर user name और password दे कर आपना account को log in करना है .
2. उसके बाद आपको निचे दिए हुए फोटो की तरहा एक interface देखने को मिलेगा जहाँ  पर आपको आपकी सफ़र की अनुसार जानकारी को भरना है
IRCTC ka full form kya hai
3. जहाँ पर आपको Form to Station पर आप काहाँ से काहाँ तक सफ़र कर्न्ना चहेते हो इसे भर न है .
4. इसके बाद आप किसी तारिक पर सफ़र करना चहेते हो उसे भरना है .
5. इसके बाद आप जीसी भी class की टिकेट बुक करना चहेते हो उसे select कर लेना है .
6. अगर आपका टिकेट उपलब्ध है तो आप Book now पर क्लिक करें
7. उसके बाद जिनको जात्रा करना है उनका सभी जानकारी भर लेना है
8. इसके बाद आप आपनी मर्जी की payment method जेसे की Debit card, Credit card, internet banking, UPI       का इस्तेमाल करके payment कर सकते हो .
9. Payment करने कद बाद आपका टिकेट बुक हो जाएगा. payment होने के बाद आपका     ticket message के          रूप से आपकी email id और Mobile number पर आपको मिल जायेगा .

Conclusion:

दोस्तों ये थी IRCTC क्या है और IRCTC ka full form kya hai के बारे मैं पूरी जानकारी .मेरा हमेसा से ये कोसिस रही है की मेरे पोस्ट को पढने के बाद आपको और कोई वेबसाइट मैं जाने को ना पड़े. मे उमीद करता हूँ की ये पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी .अगर आपको लगता है की मेरे इसी पोस्ट मैं कहीं पर सुधार होना चाहिए तो मुझे कमेंट करे.अगर पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो इसे आपकी दोस्तों और social media sites पर share करें .

Share This Post If You Found This Helpfull

Hey, I am Linku Ranjan a part-time blogger and founder of hindimejabab.com

Leave a Comment