IPL and T20 World Cup: T20’s desert safari

[ad_1]

ट्वेंटी -20 का स्थान केवल चालाक गेंदबाजों के खिलाफ बड़े-बड़े हिट लगाने के बारे में नहीं है। यह एक ऐसा क्षेत्र भी है जो उस शाश्वत खेल दुविधा को जन्म देता है: क्लब या देश? ये विविध सूत्र विभिन्न टी 20 अवतारों के माध्यम से स्पष्ट हैं – द्विपक्षीय श्रृंखला, आईसीसी टी 20 विश्व कप और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल), बिग बैश या कैरेबियन प्रीमियर लीग जैसी फ्रेंचाइजी संचालित संस्थाएं।

अगले दो महीनों में, 14 नवंबर तक, इन विभिन्न दृष्टिकोणों को संयुक्त अरब अमीरात की रेगिस्तानी रेत पर गतिशील अभिव्यक्ति मिलेगी। सबसे पहले आईपीएल का शेष हिस्सा है, जिसे इस गर्मी की शुरुआत में बीच में ही रोक दिया गया था क्योंकि कोरोनोवायरस महामारी पूरे भारत में फैल गई थी और पीने योग्य ऑक्सीजन और परिचर आघात की खोज ने असंख्य जीवन और परिवारों को प्रभावित किया था। तब एक असंवेदनशील शो-टट्टू माना जाता था, आईपीएल पश्चिम एशिया में तटीय हवा में अब दूसरी हवा खोजने से पहले रुका हुआ था।

आईपीएल 19 सितंबर को फिर से शुरू होगा और 15 अक्टूबर को दुबई में अपने फाइनल के साथ समाप्त होगा। तुरंत, टी 20 विश्व कप 17 अक्टूबर को अपने क्वालीफायर के साथ शुरू होगा, इससे पहले 24 अक्टूबर से सुपर 12 चरण के माध्यम से स्थापित टीमें मैदान पर उतरेंगी। शिखर संघर्ष 14 नवंबर को होगा। इस संयुक्त टी 20 बोनान्ज़ा, आसन्न कार्यक्रमों के लिए धन्यवाद, एक आम भारतीय रीढ़ भी है। टी 20 विश्व कप भारत द्वारा आयोजित किया जा रहा है, लेकिन संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया गया क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) घर वापस सीओवीआईडी ​​​​-19 से सावधान था।

आगे की राह कठिन: राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा दुबई में अभ्यास सत्र के दौरान श्रेयस गोपाल को कुछ टिप्स देते हैं। राजस्थान इस समय स्टैंडिंग में पांचवें स्थान पर है और उसे प्ले-ऑफ में जगह बनाने के लिए वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। – पीटीआई

एक और गर्भनाल है जो दो तारे-धूल की घटनाओं को जोड़ती है। और, उसके लिए, आपको समय से पीछे हटना होगा और 2007 को देखना होगा। यह एक ऐसा वर्ष था जिसमें भारत टी20 के मुकाबले उदासीनता से प्रशंसा की ओर बढ़ गया। लंबे समय तक चलने वाले, मस्कुलर स्ट्राइकिंग एमएस धोनी की उबेर-कूल रणनीतियों ने भारत को दक्षिण अफ्रीका में उद्घाटन ICC विश्व T20 (अब T20 विश्व कप के रूप में लेबल किया गया) जीतने में मदद की।

यह विलो गेम के वाणिज्य और उसकी आत्मा के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु साबित हुआ जो आमतौर पर टेस्ट के सुस्त गद्य और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय के टैप-डांस के बीच डगमगाता था। T20 ने प्रशंसकों के एक नए जनसांख्यिकीय को आकर्षित किया और कॉर्पोरेट हित को फिर से जगाया। बीसीसीआई ने एक अवसर को भांप लिया और आईपीएल के माध्यम से फ्रैंचाइज़ी-आधारित शहर-विशिष्ट टीमों के साथ इसका मुद्रीकरण करने का इरादा किया, जिसे 18 अप्रैल, 2008 को बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में धूमधाम से लॉन्च किया गया था।

भारतीय गर्मियों के दौरान रोशनी के तहत संक्षिप्त रोमांच और प्रस्ताव पर भारी धन के लिए क्रिकेट कभी भी एक जैसा नहीं था। उस क्षण से अब तक, चैंपियनशिप के साथ पहिया एक पूर्ण चक्र में आ गया है जिसने टी 20 की संभावनाओं और आईपीएल को प्रेरित किया, जो एक दूसरे की ऊर्जा को खिलाते हुए स्याम देश के जुड़वां बच्चों के रूप में कदम रखता है। यह इस तरह से नहीं होना चाहिए था, लेकिन महामारी के बदलते कार्यक्रम के साथ, क्रिकेट दो महीनों में एक बेदम भीड़ और भव्य प्रचार के लिए तैयार है।

आईपीएल, एक स्टैंड-अलोन प्रदर्शनी के रूप में पर्याप्त है, लेकिन इस बार, इसे मुख्य पाठ्यक्रम के लिए एक लंबे ऐपेटाइज़र के रूप में भी देखा जाएगा जो टी 20 विश्व कप के माध्यम से सामने आएगा। व्यक्तिगत टीमें, चाहे वह मुंबई इंडियंस की तरह पांच बार की चैंपियन हों या रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर जैसी अभी तक जीत हासिल करने वाली टीम के अपने निजी लक्ष्य हो सकते हैं, लेकिन उस मैट्रिक्स के भीतर, खिलाड़ियों के पास अपने व्यक्तिगत बेंचमार्क भी होंगे जो बाद के आईसीसी से बंधे होंगे। शोपीस – टी20 वर्ल्ड कप।

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान के रूप में आईपीएल में प्रतिस्पर्धा करने वाले धोनी बाद में टी 20 विश्व कप में भारत के लिए मेंटर की भूमिका निभाएंगे। इस बीच विराट कोहली, अभी तक आरसीबी को आईपीएल खिताब या भारत को सीमित ओवरों के प्रारूप में किसी भी महत्वपूर्ण आईसीसी चांदी के बर्तन में ले जाने के लिए, आगे बढ़ने के लिए अपने स्वयं के मानदंड होंगे। तथ्य यह है कि दोनों कार्यक्रम संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किए जा रहे हैं, इससे कर्मियों के संबंध में योजनाओं को मजबूत करने में मदद मिलेगी क्योंकि स्थितियां समान हैं।

पढ़ना: शाकिब अल हसन: आईपीएल में भाग लेने से बांग्लादेश को टी 20 विश्व कप में मदद मिलेगी

मार्की आईसीसी इवेंट के लिए भारतीय टीम, आईपीएल इकाइयों में बिखरी हुई है और दुबई, अबू धाबी और शारजाह में युगल खिलाड़ियों को अच्छी स्थिति में रखेंगे, जब वे एक टूर्नामेंट में कदम रखेंगे, जिसे उन्होंने आखिरी बार 2007 में सिर्फ एक बार जीता था। अन्य देशों के सितारों के लिए भी वही प्रदर्शन होगा, विशेष रूप से वेस्ट इंडीज, ऑस्ट्रेलिया और कुछ हद तक दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के सितारों के लिए। टी20 विश्व कप के लिए वेस्ट इंडीज की टीम एक सत्यनिष्ठ खिलाड़ी है, जो कीरोन पोलार्ड और क्रिस गेल की क्षमता वाले खिलाड़ियों के साथ आईपीएल का हिस्सा है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वेस्टइंडीज ने दो बार ट्रॉफी जीती है और मौजूदा चैंपियन है।

विश्व कप पसंदीदा: टी 20 विश्व कप के लिए वेस्टइंडीज टीम एक सत्य है जो कि किरोन पोलार्ड और क्रिस गेल के मिश्रण का हिस्सा होने के साथ आईपीएल के खिलाड़ी हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वेस्टइंडीज ने दो बार ट्रॉफी जीती है और मौजूदा चैंपियन है। – एएफपी

बेन स्टोक्स सहित इंग्लैंड के कई सितारे भले ही आईपीएल से हट गए हों, लेकिन इसके कप्तान इयोन मोर्गन कोलकाता नाइट राइडर्स की अगुवाई करेंगे। विश्व कप विजेता कप्तान, निश्चित रूप से अंक कम कर रहा होगा, जो तब काम आएगा जब वह चार सप्ताह के बाद इंग्लैंड की छाया में वापस आ जाएगा। इस बीच, न्यूजीलैंड के दिग्गज प्रमुख केन विलियमसन, सनराइजर्स हैदराबाद को संभालेंगे और उनकी पसंदीदा लाइन के पीछे – यह वही है – एक तेज दिमाग है जो आईपीएल में हर बारीकियों को सोख लेगा और फिर उस ज्ञान का उपयोग टी 20 विश्व कप शुरू होने पर करेगा। .

यदि नवीनतम आईपीएल में भाग लेना टी20 विश्व कप के लिए एक प्रारंभिक अभ्यास के रूप में माना जाता है, तो एक सवाल उठ सकता है – क्या इसका मतलब यह है कि पाकिस्तान रेडक्लिफ लाइन के भू-राजनीतिक खाई के कारण आईपीएल में शामिल नहीं होगा क्योंकि इसका कोई भी खिलाड़ी आईपीएल में शामिल नहीं होगा? उत्तर ‘नहीं’ होगा क्योंकि संयुक्त अरब अमीरात पाकिस्तान के अंतरराष्ट्रीय फिक्स्चर का दूसरा घर रहा है।

और जब हम टी 20 विश्व कप के साथ आईपीएल के इस गंभीर जुड़ाव के बारे में बात करते हैं, तो एक पावती भी होनी चाहिए, जो कि कड़े जैव-बुलबुले हैं, जो विशेष रूप से भारतीय टीम के सहयोगी स्टाफ द्वारा COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद होंगे। हाल ही में इंग्लैंड का दौरा। खिलाड़ियों के लिए मैदान तक पहुंचना और आठ सप्ताह तक इस दिनचर्या को दोहराना आसान नहीं होगा।

पढ़ना: T20I कप्तान के रूप में छोड़ने के लिए कोहली: कप्तान कोहली के नेतृत्व में भारत पर एक संक्षिप्त नज़र

हाल ही में, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कहा: “याद रखें, खेल प्रसारकों के रूप में, जब हमने पिछले साल वह संगरोध किया था, तो सात दिनों के बाद हम दीवारों को तोड़ना चाहते थे।” खिलाड़ियों के लिए यह और भी बुरा हो सकता है और महामारी से प्रेरित प्रतिबंधों का उनके मानस पर असर पड़ सकता है। यह सब प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है जब क्रिकेट जगत आईपीएल के तुरंत बाद फिर से इकट्ठा होता है।

तब तक उस पॉपकॉर्न को पकड़ो, उस चुलबुली चुलबुली की चुस्की लो और उन्मादी क्रिकेट को देखो, पहले क्लबों के माध्यम से और फिर राष्ट्रों के माध्यम से। यह वास्तव में ‘1001 अरेबियन नाइट्स’ नहीं हो सकता है, लेकिन सरासर नाटक के लिए आईपीएल और टी 20 विश्व कप दोनों को शाम और आधी रात के बीच कुछ जादू पेश करना चाहिए।

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment