IPL 2021: Who’s Venkatesh Iyer? Meet KKR’s new all-rounder

[ad_1]

वेंकटेश राजशेखरन अय्यर सिर्फ 19 साल के थे, जब उन्होंने पहली बार मध्य प्रदेश की टीम में प्रवेश किया था। युवा खिलाड़ी को रेलवे के खिलाफ अपने पदार्पण मैच में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला, लेकिन अनुभवी महेश रावत का विकेट हासिल किया और 2015 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मध्य प्रदेश की चार रन की जीत में अपना छोटा योगदान दिया।

पिछले छह वर्षों में, अय्यर ने मध्य प्रदेश के लिए १० प्रथम श्रेणी, २४ लिस्ट ए और ३९ टी २० मुकाबलों में भाग लिया है – लेकिन 2020-21 सीज़न शायद उनका सर्वश्रेष्ठ था। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अय्यर ने पांच पारियों में 75.66 की औसत से 227 रन बनाए।

उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में पंजाब के खिलाफ 198 रनों की लय बरकरार रखी और इस तरह पांच मैचों में 273 रन बनाए। उन्होंने टूर्नामेंट में तीन विकेट भी हासिल किए।

जाहिर है, उनके लगातार प्रदर्शन पर किसी का ध्यान नहीं गया। केकेआर की स्काउटिंग टीम ने इंदौर के इस युवा खिलाड़ी पर नजर रखी थी और इस साल फरवरी में होने वाली नीलामी से पहले उन्हें मुंबई में ट्रायल के लिए बुलाया गया था। उन्होंने कहा, “हमने उसे देखा जो हमें पसंद आया। वह एक बल्लेबाज है, जो शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी कर सकता है और वह अपनी टीम के लिए निचले क्रम में खेलता था। इसलिए, यह एक अतिरिक्त फायदा है और वह थोड़ा मध्यम गेंदबाजी भी करता है। गति, “केकेआर के विश्लेषक एआर श्रीकांत ने नीलामी के तुरंत बाद टीम की वेबसाइट को बताया था।

उन्होंने कहा, “वह ऐसा खिलाड़ी है जो अपने खेल को अच्छी तरह जानता है और उसके कंधों पर एक परिपक्व सिर है। इसलिए, हमने सोचा कि उसके जैसा कोई व्यक्ति भारतीय दल में गहराई होने के मामले में बहुत अधिक मूल्य जोड़ देगा।”

यह भी पढ़ें |
अय्यर की आक्रामक पारी क्रिकेट के आक्रामक ब्रांड का प्रतीक है केकेआर खेलना चाहता है: मॉर्गन

अय्यर को जहां पहले चरण में बेंच को गर्म करना था, वहीं उन्होंने सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग में पदार्पण किया। स्टार-स्टड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ कोलकाता नाइट राइडर्स के रंग का दान करते हुए, इंदौर के 26 वर्षीय ने नाइट्स के लिए पारी की शुरुआत की और नाबाद 41 रन बनाए।

कुल 93 रनों का पीछा करते हुए, अय्यर और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने केवल 10 ओवरों में चीजों को समाप्त कर दिया, जिसमें पूर्व ने 151.85 की स्ट्राइक रेट बनाए रखी।

हालांकि यह युवा तोप के लिए सिर्फ एक शुरुआत हो सकती है, क्रिकेट बिरादरी पहले से ही उससे प्रभावित है। तथ्य यह है कि वह मोहम्मद सिराज और काइल जैमीसन की पसंद का सामना करते हुए शांत और शांत दिखे, इसने भारत के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी इरफान पठान और मनोज तिवारी का ध्यान आकर्षित किया।

जहां पठान ने अपनी बल्लेबाजी शैली का आनंद लिया, वहीं तिवारी का मानना ​​​​था कि अगर अच्छी तरह से पोषित किया जाता है, तो अय्यर में हार्दिक पांड्या की तरह भारत के लिए एक वास्तविक तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर बनने की क्षमता है।

लेकिन वह बाद के लिए है। अभी के लिए, अय्यर हर मौके को गिनने की उम्मीद करेंगे और केकेआर में अपने वरिष्ठ टीम के साथियों से एक या दो चीजें सीखने की कोशिश करेंगे।

एक मेधावी छात्र होने से लेकर मध्य प्रदेश के लिए अंडर-23 कप्तान बनने तक, अय्यर के लिए कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी रही है और आखिरकार वह बड़ी लीग में अपने पल का आनंद उठा रहे हैं, रजनीकांत के इस प्रशंसक को ‘प्रवाह के साथ जाने’ की उम्मीद है।

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment