IPL 2021: Rishabh Pant’s stage of maturity has gone by way of the roof – Ponting

[ad_1]

क्लब के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग का कहना है कि ऋषभ पंत की परिपक्वता का स्तर पिछले कुछ सत्रों में “छत से चला गया है” क्योंकि वह एक तेजतर्रार विकेटकीपर-बल्लेबाज से दिल्ली कैपिटल के कप्तान के रूप में विकसित हुए हैं।

नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर के कंधे की चोट के कारण बाहर होने के बाद 23 वर्षीय पंत को आईपीएल 2021 के पहले चरण में दिल्ली की राजधानियों का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी दी गई थी।

पोंटिंग ने मंगलवार को क्रिकेटर का वर्णन करते हुए कहा, “पिछले दो सत्रों में ऋषभ की परिपक्वता का स्तर छत के माध्यम से चला गया है।”

“जब मैं पहली बार अंदर आया, तो वह बस घटनास्थल पर आ गया। मैंने कहा था कि हम किसी ऐसे व्यक्ति का पता लगाने जा रहे हैं जो लंबे समय तक भारत के लिए खेलने जा रहा है। मैं देख सकता था कि आ रहा है। मैं देख सकता था कि वह हर भारतीय टीम में कितना बनना चाहता है। उसे उस भारतीय टीम से बाहर करने के लिए एक बहुत अच्छे खिलाड़ी की जरूरत होगी।”

‘बहुत बढ़िया काम’

पंत की कप्तानी में कैपिटल्स पिछले सीजन में अपने पहले आईपीएल फाइनल में पहुंची थी।

उन्होंने कहा, ‘उन्होंने अब तक (आईपीएल में डीसी का नेतृत्व करते हुए) शानदार काम किया है। हम सभी कुछ खास के लिए प्रयास कर रहे हैं। इस साल हम एक कदम आगे जाना चाहते हैं और ऋषभ इसमें अहम भूमिका निभाने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- दिल्ली की राजधानियों की टीम का पूर्वावलोकन, नए हस्ताक्षर, निकासी और वह सब जो आपको जानना आवश्यक है

आईपीएल 2021 के पहले चरण से पहले, पोंटिंग ने अय्यर की अनुपस्थिति में पंत को टीम के कप्तान के रूप में समर्थन दिया था। और उन्होंने आईपीएल के बायो-बबल में सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों से पहले आठ मैचों में छह जीत के साथ कैपिटल्स ने स्टैंडिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया और इस आयोजन को स्थगित कर दिया।

क्लब का पहला रजत पदक जीतने के लिए उत्सुक पंत ने कहा कि टीम को पिछले सीजन की तुलना में सिर्फ 10-15 प्रतिशत अधिक देने की जरूरत है। “हम इस साल पिछली बार से बेहतर हैं। हम दो-तीन साल से इस प्रक्रिया पर ध्यान दे रहे हैं। हमें पिछले साल से अलग तरीके से बहुत अधिक काम नहीं करना है। हम वही काम कर सकते हैं और 10-15 प्रतिशत अतिरिक्त दे सकते हैं।’

आईपीएल 2021 के हमारे कवरेज का पालन करें

पंत के अलावा मार्कस स्टोइनिस और शिमरोन हेटमायर जैसे लोगों की टीम में मौजूदगी से ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को अपने मध्यक्रम पर काफी भरोसा है। “स्टोइनिस का वास्तव में हम पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। उनके पास विश्व क्रिकेट में एक महान ऑलराउंडर होने की प्रतिभा है, खासकर सफेद गेंद में। हमारे पास हेटमायर, स्टोइनिस और पंत के साथ बहुत अधिक फिनिशिंग पावर है… हमारी बल्लेबाजी लाइनअप को वास्तव में मजबूत और वास्तव में गहरा बनाता है। ”

‘विश्व स्तरीय खिलाड़ी’

पोंटिंग श्रेयस के टीम में वापस आने से खुश हैं, जिससे बल्लेबाजी लाइनअप में अतिरिक्त मारक क्षमता है। “मैं उसे टीम में वापस पाकर खुश हूं। वह विश्व स्तरीय खिलाड़ी दिल्ली के लिए एक असाधारण खिलाड़ी रहे हैं। यह हमारी टीम को थोड़ा और पूर्ण बनाता है। ”

उन्होंने कहा कि श्रेयस को अंतिम एकादश में शामिल करने से क्लब का गेंदबाजी संयोजन प्रभावित नहीं होगा।

पोंटिंग ने कहा कि लीग के दूसरे चरण में अपने पहले गेम में जाने से उनके समूह के आसपास का माहौल और माहौल अच्छा है।

कैपिटल्स के पास स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे और आर अश्विन सहित कई वरिष्ठ खिलाड़ी हैं, और उनमें से कुछ अक्सर खेल के समय से चूक जाते हैं, लेकिन मुख्य कोच ने कहा कि उन्हें प्रबंधित करना कभी कोई मुद्दा नहीं रहा क्योंकि वह सभी के साथ समान व्यवहार करते हैं। .

यह भी पढ़ें- दृढ़ निश्चयी डीसी हताश SRH का सामना करता है

“मैं हर किसी को उसी तरह से प्रबंधित करता हूं, हमारी टीम में हर कोई एक ही पृष्ठ पर है। हम एक-दूसरे के साथ समान व्यवहार करते हैं, निश्चित रूप से हम इसी तरह से आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं। हमारे पास युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण है। हम अपने सीनियर खिलाड़ियों पर भी भरोसा करते हैं क्योंकि अंत में ऋषभ हमेशा सही नहीं होता है। इसलिए हम यात्रा में सभी को साथ लाते हैं।”

‘एक बार में एक मैच’

पंत ने कहा कि मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से पहले हाफ में टीम का प्रदर्शन अच्छा था लेकिन टीम कुछ महीने पहले जो हुआ उसके बारे में बात नहीं करती है। उन्होंने कहा, ‘पहले हाफ में यह प्रदर्शन स्पष्ट रूप से मायने रखता है लेकिन हम एक समय में सिर्फ एक मैच पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। हम एक टीम के रूप में उस पर चर्चा नहीं करते हैं और अपनी प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करते हैं। एक खिलाड़ी के तौर पर मैं ज्यादा नहीं सोचता। मुझे जो भी मौका मिलता है, मैं उसका भरपूर लाभ उठाने की कोशिश करता हूं, आगे बढ़ता हूं और हर रोज सीखता रहता हूं।

यह भी पढ़ें- कोहली के इस्तीफा देने के बाद कौन संभालेगा आरसीबी का कप्तान?

भारतीय टीम में अपने पूर्ववर्ती से सबसे बड़ी सीख के बारे में पूछे जाने पर – महान एमएस धोनी – पंत ने कहा, “प्रक्रिया पर ध्यान दें और परिणाम का पालन करेंगे।”

जब उनसे उनके नेतृत्व के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, “मैं बस पर्यावरण को हल्का रखने की कोशिश करता हूं। कोई भी मेरे साथ या रिकी से कुछ भी चर्चा कर सकता है। युवाओं और अनुभव का मेल हमें आगे बढ़ने में मदद करता है। मैंने रिकी से सीखा है कि टीम में सभी के साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए – खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ भी। तभी विशेष चीजें होती हैं और एक कप्तान के रूप में आप केवल यही चाहते हैं।

बुधवार के विरोधियों के बारे में, पोंटिंग ने देखा कि SRH एक उच्च स्कोरिंग पक्ष नहीं था, लेकिन “वे खेल के अपने रक्षात्मक पक्ष का समर्थन करते हैं” और हमेशा एक स्क्रैप के लिए तैयार रहते हैं। “हमें लगता है कि हम अच्छी तरह से तैयार हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे लड़के काम पूरा कर लेंगे।”

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment