India Ladies, Australia Ladies Renew Check Rivalry After 15 Years With Landmark Day-Nighter

[ad_1]



एक दिवसीय मैचों में फाइटिंग प्रदर्शन के साथ काफी आत्मविश्वास हासिल करने के बाद, भारतीय महिला क्रिकेट टीम गोल्ड कोस्ट में गुरुवार से शुरू हो रहे इकलौते मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में पदार्पण करने के बाद अब इस पर कड़ी परीक्षा होगी। तीसरा वनडे रविवार को आयोजित होने और अगले दिन आराम का दिन होने के कारण, मिताली राज की अगुवाई वाली टीम लैंडमार्क टेस्ट की अगुवाई में उसे केवल दो अभ्यास सत्र मिले हैं। छोटे प्रारूप की श्रृंखला में दर्शकों को 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। टीम को इस बारे में बहुत कम जानकारी है कि मेट्रिकॉन स्टेडियम में खेल के दौरान चमकदार गुलाबी गेंद कैसे व्यवहार करेगी।

ऑस्ट्रेलिया, जिसने नवंबर 2017 में अपना एकमात्र दिन-रात्रि टेस्ट खेला था, वह भी सीमित अभ्यास के साथ खेल में उतरता है, लेकिन उनका शक्तिशाली तेज आक्रमण हरी-भरी पिच पर कहर बरपाने ​​​​के लिए तत्पर होगा।

भारत ने सात साल में अपने पहले टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन किया, जून में इंग्लैंड के खिलाफ ड्रॉ हुआ, लेकिन खिलाड़ियों और विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि गुलाबी गेंद की फिसलन आगंतुकों के लिए बहुत कठिन चुनौती होगी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2006 में एक टेस्ट खेला था जिसमें केवल मिताली राज और झूलन गोस्वामी दोनों पक्षों के मौजूदा खिलाड़ियों के बीच उस खेल में शामिल थीं।

भारत के पूर्व कप्तान ने कहा, “मैं इसे भारतीयों के लिए एक अग्नि परीक्षा कहूंगा। खिलाड़ियों ने पिछले तीन चार वर्षों में शायद ही लाल गेंद से खेला है। डे-नाइट टेस्ट एक पूरी तरह से अलग गेंद का खेल है और बहुत कठिन चुनौती है।” BCCI एपेक्स काउंसिल की सदस्य शांता रंगास्वामी।

“हालांकि ऑस्ट्रेलिया के पास हाल के दिनों में भारत की तुलना में अधिक टेस्ट अनुभव है, लेकिन उनके खिलाड़ियों ने भी गोरों में बहुत अधिक नहीं खेला है।

उनके कुछ प्रमुख खिलाड़ी गायब हैं और भारत ने (एकदिवसीय मैचों में) दिखाया कि ऑस्ट्रेलिया हराने योग्य है।”

शांता, जिन्होंने 1976 में भारत को अपनी पहली टेस्ट जीत दिलाई, ने भी महिलाओं के लिए टेस्ट क्रिकेट को फिर से शुरू करने के लिए बीसीसीआई की सराहना की और उम्मीद जताई कि दो दिवसीय रेड-बॉल क्रिकेट को घरेलू क्रिकेट में वापस लाया जाएगा।

खेल के लिए हरमनप्रीत कौर की फिटनेस पर संदेह बना हुआ है, हालांकि उन्होंने खेल की पूर्व संध्या पर नेट्स में हिट किया था।

रूकी बल्लेबाज यास्तिका भाटिया और तेज गेंदबाज मेघना सिंह, जिन्होंने एकदिवसीय श्रृंखला में प्रभावशाली शुरुआत की, को अपनी पहली टेस्ट कैप सौंपी जा सकती है।

अनुभवी झूलन गोस्वामी, मेघना और पूजा वस्त्राकर संभावित गति संयोजन हैं। स्पिनर स्नेह राणा के दीप्ति शर्मा के साथ टीम में अन्य ऑलराउंडर होने की संभावना है।

विकेटकीपर तानिया भाटिया, जिन्हें एकदिवसीय मैचों में ऋचा घोष ने पछाड़ दिया था, के स्टंप्स के पीछे वापस आने की उम्मीद है।

पूनम राउत, जिन्होंने इंग्लैंड टेस्ट में भाग लिया और एकदिवसीय मैच में अपना स्थान खो दिया है, के खेलने की उम्मीद है। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया को खेल से पहले झटका लगा है और उपकप्तान राचेल हेन्स हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बाहर हो गए हैं।

कप्तान मेग लैनिंग ने कहा कि टीम या तो तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर या उनके स्थान पर एक विशेषज्ञ बल्लेबाज चुनेगी। एकदिवसीय मैचों में प्रभावित करने वाली एनाबेल सदरलैंड के पदार्पण की उम्मीद है।

“यह विकेट पर थोड़ा सा निर्भर करेगा। वहां एक हरा रंग है, और यह संभावित रूप से हमारे कुछ तेज गेंदबाजों को फ्रेम में लाता है।

लैनिंग ने कहा, “हमें सिर्फ यह तय करने की जरूरत है कि हम विशिष्ट बल्लेबाज की स्थिति के साथ जाना चाहते हैं या ऑलराउंडर की स्थिति के साथ, इसलिए हम आज प्रशिक्षण के बाद फैसला करेंगे।”

भारत के तीसरे एकदिवसीय मैच में 26 मैचों की जीत का सिलसिला समाप्त होने के बाद ऑस्ट्रेलिया एक आदर्श खेल के लिए लक्ष्य बनाएगा। गुलाबी गेंद के साथ, उनका अपेक्षाकृत अनुभवहीन तेज आक्रमण भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने में सक्षम से कहीं अधिक है।

प्रचारित

ऑस्ट्रेलिया टीम: मेग लैनिंग (कप्तान), डार्सी ब्राउन, मैटलन ब्राउन, स्टेला कैंपबेल, निकोला केरी, हन्ना डार्लिंगटन, एशले गार्डनर, एलिसा हीली, ताहलिया मैकग्राथ, सोफी मोलिनक्स, बेथ मूनी, एलिसे पेरी, जॉर्जिया रेडमायने, मौली स्ट्रानो, एनाबेल सदरलैंड, टायला व्लामिनेक , जॉर्जिया वेयरहैम।

भारत की टीम: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, पुनम राउत, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, यास्तिका भाटिया, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), शिखा पांडे, झूलन गोस्वामी, मेघना सिंह, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़ , पूनम यादव, ऋचा घोष, एकता बिष्ट।

इस लेख में उल्लिखित विषय

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment