“Income Tax officer kaise bane” इनकम टेक्स अधिकारी बनने की तयारी कैसे करे ?

Share This Post If You Found This Helpfull

नमस्कार दोस्तों,आज के मेरे ये लेख Income Tax officer kaise bane के बारेमें है.दोस्तों कई सारी छात्रों का सपना होता है की बो पुलिस ऑफिसर बने और कई सारी छात्रों का सपना होता है बो IPS या PCS ऑफिसर बने लकिन कई सारी छात्रों ऐसे है बो Income Tax officer बनना चाहेते है लेकिन सही मार्ग दर्शन और सही जानकारी ना मिलने के बजे से बो ठीक से इसका तयारी नहीं कर पाते हैं .

Income Tax officer kaise bane
Income Tax officer kaise bane

मैं आज आपको Income Tax officer kaise bane, इसके लिए योग्यता क्या होना चाहिए ,इसका exam Pattern क्या है और उसे जुडी सभी जानकारी आपको इसी पोस्ट के माध्यम से देने जा रहा हूँ .इसी पोस्ट को सुरु से लेकर आखिर तक पढ़िए.

Income Tax officer kaise bane

दोस्तों आप सभी ने इनकम टेक्स के बारेमै जरुर सुना होगा .इनकम टैक्स अधिकारी भारत मैं केंद्रीय सरकार का एक बिभाग है जो केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के रूप में आयकर संबंधी मामलों के कार्य करता है .Income tax अधिकारी का काम उन लोगों के खिलाब है जो करों का भुगतन नहीं करते है.

Income Tax अधिकारी बनने के तयारी कैसे करे ?

Income Tax officer kaise bane इसके लिए आपको बहोत महेनत करना पड़ेगा और साथ ही सही मार्ग दर्शन और सही जानकारी की आबस्यकता है .Income Tax officer kaise bane और इसके लिए आपके पास क्या-क्या होना चाहिए जे से आपकी योग्यता,आयु सीमा,और सभी जानकारी आपको निचे step by step बताया गया है .

Income Tax officer के लिए योग्यता (Qualification)

Income Tax officer बनने के लिए उम्मीदवार को पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (University) से ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है. और राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित होने वाली राज्य सिविल सेवा परीक्षा (SSC की CGL Exam) मैं पास होना जरुरी है.

आयकर अधिकारी के लिए आयु सीमा(Age limit)

Income Tax officer के परीक्षा के लये उम्मीदवार को कम से कम आयु 21बर्ष और अधिकतम आयु 27बर्ष होना चाहिए .और SC/ST बर्ग के उम्मीदवार के लिए 5 बर्ष के छुट और OBC बर्ग के उम्मीदवार के लिए 3 बर्ष के छुट है .

Physical ability(शारीरिक योग्यता‌)

Income Tax officer बनने के लिए पुरुष उम्मीदवार की लम्बाई (hight)157.5 cm,छाती: 81 cm 5 cm के न्यूनतम विस्तार के साथ पूरी तरह से विस्तारित और महिला उम्मीदवार की लम्बाई (hight) 152 cm,Weight 48 kgs होना जरुरी है .
पुरुष उम्मीदवार 15 मिनट में 1600 मीटर और 30 मिनट में 5km साइकिल चलाना होगा और महिला उम्मीदवार 20 मिनट में 1 किमी चलना और 25 मिनट में 3 किमी साइकिल चलाना होगा.

Read Also: “PCS Kaise Bane” और PCS Exam की तयारी कैसे करे 2020?

Read Also : IPS Officer Kaise Bane ! IPS Officer बनने के तयारी कैसे करे 2020 .

Income Tax officer के Exam Pattern

आयकर अधिकारी बनने के लिए राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित होने वाली राज्य सिविल सेवा परीक्षा (SSC की CGL Exam) मैं पास होना जरुरी है .ये परीक्षा बर्ष मैं एक बार होता है और ये परीक्षा 3 चरणों मैं किया जाता है .

  • प्रारम्भिक परीक्षा (Preliminary Exam )
  • मुख्य परीक्षा (Main Exam )
  • साक्षात्कार (Interviews)

प्रारम्भिक परीक्षा (Preliminary Exam )

पहेला परिका प्रारम्भिक परीक्षा होता है जिसमे दो प्रश्न पत्र होते है.प्रथम प्रश्न पत्र मैं सामान्य जागरूकता और सामान्य बुद्धिमत्ता सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है और दूसरी प्रश्न पत्र मैं अंक गणित से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है. ये परीक्षा की समय सीमा 2 घंटे की होता है.

विषयप्रश्न स०अंकसमय
जनरल इंटेलिजेंस और जनरल अवेयरनेस1001002 घंटे
अंकगणित1001002 घंटे

मुख्य परीक्षा (Main Exam )

पहेले चरणों मैं हुए परीक्षा मैं उतीर्ण होने के बाद ही दूसरी यानि मुख्य परीक्षा मैं सामिल हो सकते हो . ये परीक्षा मैं 4 प्रश्न पत्र होता है जिसमे सामान्य अध्यन, भाषा, संचार कौशल और लेखन से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है .

विषय अंक समय
सामान्य अध्ययन 2003 घंटे
इंग्लिश 1002 घंटे 20 मिनट
अंकगणित 2004 घंटे
भाषा 1002 घंटे 20 मिनट
संचार कौशल और लेखन 2002 घंटे 20 मिनट

साक्षात्कार (Interviews)

प्रारम्भिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा मैं उतीर्ण होने के बाद साक्षात्कार (Interviews) के लिए बुलाया जाता है जाहाँ पर आपकी मूल्यांकन गुणों को प्रकट करनें का तरीका उद्देश्य तथा बातचीत पर विशेष महत्व दिया जाता है .और आपका Doucment verification किया जाता है उसके बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनाई जाती है और उम्मीदवारों की पदर्शन के हिसाब से रैंक दिया जाता है और उसमे select होने पर आपको सीधे ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है .

Income Tax अधिकारी की salary

आयकर अधिकारी की सैलरी करंट पे के हिसाब से लगभग 40,000 रूपया प्रति महिना मिलेगी .एक आयकर अधिकारी का वेतन निम्नानुसार आपको निचे दिया गया है
वेतनमान( Pay Scale) – 9300-34800 रुपये
ग्रेड पे( Grade Pay ) – 4600 रुपये
प्रारंभिक वेतन( Initial Pay) – 9300 रुपये
कुल वेतन(Total Pay) – 13900 रुपये

Conclusion:

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की मेरे ये पोस्ट Income Tax officer kaise bane आपको अच्छा लगा होगा और आपको ये पोस्ट मैं कुछ सिखने को मिला होगा .मेरा हमेसा से ये कोसिस रही हे की मेरे पोस्ट को पढने के बाद आपको और कोई दूसरी साईट मैं जाने को ना पड़े .अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी है तो आप इसे आपनी दोस्तों और social media sites जेसे Facebook,Twitter या Whatsapp पर share करे .


Share This Post If You Found This Helpfull

Hey, I am Linku Ranjan a part-time blogger and founder of hindimejabab.com

2 thoughts on ““Income Tax officer kaise bane” इनकम टेक्स अधिकारी बनने की तयारी कैसे करे ?”

Leave a Comment