How To Cease Somebody From Including You To Whatsapp Group Know The Course of – काम की बात: व्हाट्सएप में कर देंगे यह सेटिंग तो चलेगी सिर्फ आपकी मर्जी, कोई ग्रुप में एड नहीं कर पाएगा

[ad_1]

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

आज के समय में व्हाट्सएप एक ऐसा इंस्टैंट मैसेजिंग एप बन गया है, जिसके बिना काम ही नहीं चल सकता है। पर्सनल से लेकर बिजनेस संबंधी काम भी अब व्हाट्सएप के माध्यम से ही होने लगे हैं। यहां तक कि कुछ लोग व्हाट्सएप पर खरीदने-बेचने संबंधी काम भी कर ले रहे हैं। हालांकि व्हाट्सएप का ज्यादातर इस्तेमाल लोग एक-दूसरे को मैसेज और तस्वीरें-वीडियो आदि भेजने के लिए करते हैं। कई लोग तो ग्रुप आदि भी बना लेते हैं, जिसमें कई सारे दोस्त एक साथ जुड़ जाते हैं। ऐसे में कोई भी जब उस ग्रुप में मैसेज भेजता है तो उसे ग्रुप के अन्य सदस्य भी आराम से पढ़ लेते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि आप अनचाहे ग्रुप में जुड़ जाते हैं या यूं कहें कि कुछ लोग आपकी बिना मर्जी के आपको किसी-किसी ग्रुप में एड कर देते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या कोई ऐसी सेटिंग है, जिसके माध्यम से हम कुछ ऐसा कर सकें कि हमें कोई भी ग्रुप में एड न कर पाए? तो इसका जवाब है हां। आइए जानते हैं इसके बारे में… 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

सबसे पहले तो आपको अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को गूगल प्ले-स्टोर या एपल के एप स्टोर से अपडेट करना होगा। उसके बाद व्हाट्सएप ओपन करके सेटिंग में जाना होगा। फिर सेटिंग में Privateness ऑप्शन पर क्लिक करें। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

Privateness ऑप्शन के बाद आपको ग्रुप्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने तीन विकल्प खुलकर सामने आएंगे, Everybody, My Contacts और No one। आप अपनी मर्जी के मुताबिक इनमें से किसी भी विकल्प को चुन सकते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

अगर आप चाहते हैं कि आपको कोई भी ग्रुप में न एड कर पाए तो इसके लिए आपको तीसरे विकल्प No one को चुनना होगा। इसका फायदा ये होगा कि अगर किसी व्हाट्सएप ग्रुप का एडमिन आपको अपने ग्रुप में एड करना चाहेगा तो पहले आपके पास इनवाइट भेजेगा। आप ओके करेंगे, तभी वह आपको ग्रुप में एड कर पाएगा, वरना नहीं कर पाएगा। 

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment