How Lengthy Covid Antibodies Final, Know What Current Icmr Examine Says – कोरोना का कहर: टीकाकरण के कितने दिनों बाद तक शरीर में बनी रहती हैं एंटीबॉडीज? आईसीएमआर का बड़ा खुलासा

[ad_1]

हेल्थ डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Revealed by: Abhilash Srivastava Up to date Fri, 17 Sep 2021 04:19 PM IST

कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए देशभर में वैक्सीनेशन की रफ्तार को तेज कर दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में अब तक 77.24 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज मिल चुकी है। हालांकि लोगों के मन में अब भी एक सवाल बना हुआ है कि वैक्सीनेशन के बाद कितने दिनों तक शरीर में सुरक्षात्मक एंटीबॉडीज बनी रह सकती हैं?  इसी बारे में अध्ययन कर रही वैज्ञानिकों की एक टीम ने बड़ा खुलासा किया है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के शोधकर्ताओं ने हालिया अध्ययन में पाया  कि टीकाकरण के बाद 4 महीने के भीतर कोविड एंटीबॉडीज के स्तर में कमी आ सकती है। इस अध्ययन के बाद एक बार फिर से लोगों में संक्रमण के खतरे को लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि वैक्सीन कोरोना संक्रमण के गंभीर मामले और उससे होने वाली मौत के खतरे को कम करने में सहायक हैं, हालांकि जिस तरह से शरीर में बनी एंटीबॉडीज के स्तर में गिरावट देखने को मिली है, उसने चिंता का जरूर बढ़ा दिया है। आइए आगे की स्लाइडों में अध्ययन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment