“GST ka full form kya hai” और GST कितने प्रकार के है ?

Share This Post If You Found This Helpfull

नमस्कार दोस्तों, hindimejabab.com पर आपका स्वागत है मैं उमीद करता हूँ की आप सभी अच्छी से होंगे .दोस्तों मैं आज आपको GST ka full form kya hai ,GST कितने प्रकार के है ओर्र जीएसटी से जुडी समस्त जानकारी देने बाला हूँ .

आप सभी तो Tax जानते होंगे जो सर्कार हामारी ऊपर लागू करता है .लकिन कुछ बर्ष पहेले सरकार एक tax का सुरुबात की है जो इन सभी taxes को मिलाकर जिसको आप जीएसटी(GST) के नाम से जानते हो .क्या आप सभी को पता है की GST ka full form kya hai और जीएसटी कितने प्रकार की है नहीं पता है तो मैं आज आपको इसी पोस्ट के माध्यम से जीएसटी के बारे मैं पूरी जानकारी देने बाला हूँ . आप इसी पोस्ट को आखिर तक पढ़िए .

GST ka full form kya hai
GST ka full form kya hai
Contents
2 GST ka full form kya hai
2.1 GST के प्रकार
2.1.1 GST चार(4) प्रकार की होती है .जिसके बारे मैं बिस्तुत जानकारी निचे दिया गया है1. CGSTCGST का पूरा नाम है Central Goods And Service Tax और हिंदी नाम है केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर .2. SGSTSGST का पूरा नाम है States Goods And Service Tax और हिंदी नाम है राज्य माल और सेवा कर .3. IGSTIGST का पूरा नाम है Integrated Goods And Service Tax और हिंदी नाम है एकीकृत माल और सेवा कर .यदि एक राज्य मैं माल बनाया जाता है और दूसरी राज्य मैं बेचा जाता है तो IGST लागु होता है . ये tax केंद्र सरकार को दिया जाता है .4. UGSTUGST का पूरा नाम है Union Territory Goods And Service Tax और हिंदी नाम है केंद्र शासित प्रदेश के लिए सामान और सेवा कर .भारत मैं जितने केंद्र शासित प्रदेश हैं उनमें UGST लागू होता है जेसे की देल्ही एक केंद्र शासित प्रदेश है

GST क्या है ?

जीएसटी (GST) एक अप्रत्यक्ष कर (Indirect Tax) है जो की वस्तुओं एवं सेवाओं की बिक्री पर लगाया जाता है .जीएसटी 1july 2017 को पूरी देश मैं लागू किया गया है .

पहेले tax दो तराकी होती थी Direct Taxes (प्रत्यक्ष कर) और Indirect Taxes (अप्रत्यक्ष कर) लेकिन जो Indirect Taxes (अप्रत्यक्ष कर) जिसमे Service Tax,Sales Tax,VAT etc कुल मिलकर 17 taxes थी इन सभी taxes को जोड़ कर GST को बनाया गया है .इसी लिए इसे Indirect Taxes (अप्रत्यक्ष कर) काहा जाता है .आयिए जानते है की GST ka full form kya hai .

GST ka full form kya hai

GST का full form है Goods And Service Tax और इसका हिंदी पूरा नाम है वस्तु एवं सेवा कर .
आप सभी ने तो जान गए की GST क्या है और GST ka full form kya hai .क्या आप सभी को पता है की जीएसटी कितने प्रकार की होती है नहीं पता है तो चलिए जानते है .

GST के प्रकार

GST चार(4) प्रकार की होती है .जिसके बारे मैं बिस्तुत जानकारी निचे दिया गया है
1. CGST
CGST का पूरा नाम है Central Goods And Service Tax और हिंदी नाम है केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर .
2. SGST
SGST का पूरा नाम है States Goods And Service Tax और हिंदी नाम है राज्य माल और सेवा कर .
3. IGST
IGST का पूरा नाम है Integrated Goods And Service Tax और हिंदी नाम है एकीकृत माल और सेवा कर .यदि एक राज्य मैं माल बनाया जाता है और दूसरी राज्य मैं बेचा जाता है तो IGST लागु होता है . ये tax केंद्र सरकार को दिया जाता है .
4. UGST
UGST का पूरा नाम है Union Territory Goods And Service Tax और हिंदी नाम है केंद्र शासित प्रदेश के लिए सामान और सेवा कर .भारत मैं जितने केंद्र शासित प्रदेश हैं उनमें UGST लागू होता है जेसे की देल्ही एक केंद्र शासित प्रदेश है

उदाहरणों के रूप से समझ ते है :-

पहेले तो आप जान लो की आपको इन चारो जीएसटी देना नहीं है आपको इनमे से दो जीएसटी देना पड़ता है .CGST+SGST,CGST+IGST,CGST+UGST
आप जो भी products खरीते हो उसका price रेट के हिसाब से आपको 18% GST देना होता है .जिसमे CGST 9% और SGST 9% होता है .CGST का 9% केंद्र सरकार को जाता है और SGST का 9% राज्य सरकार को जाता है .

GST भारत मैं कब लागू हुआ

GST भारत मैं साल 2017 1july को लागू किया गया .सभी tax सबा को आसान बनाने की GST का मुख्य उदेश्य है .सबसे पहेल GST आसाम मैं लागू हुआ था .

Read Also: “IRCTC Ka Full Form Kya Hai” और IRCTC मैं Account कैसे बनाए

Read Also: Computer Ka Full Form Kya Hai “फुलफॉर्म ऑफ़ Computer”

GST के फायदे (Advantages of GST)

आप सभीको मैं बता दिया की GST ka full form kya hai और GST क्या है .क्या आप जानना चहेते हो की GST का फायदा क्या -क्या है .अब चलिए जान ते है की GST निर्माण और व्यापारियों के लिए,केंद्र और राज्य सरकार के लिए और उपभोक्ताओं के लिए क्या फायदे है .

निर्माण और व्यापारियों के लिए (for manufacture and traders)

1. आसान अनुपालन
2. कर दरों और संरचना में एकरूपता
3. टैक्स के कैस्केडिंग या कंपाउंडिंग प्रभाव को हटाना
4. प्रतिस्पर्धा बढ़ाएँ

केंद्र और राज्य सरकार के लिए (For Central and State government)

1. सरल और आसान प्रशासन2. बेहतर अनुपालन और राजस्व संग्रह
3. बेहतर राजस्व प्रभावशीलता

उपभोक्ताओं के लिए (For Consumers)

पहेले अलग अलग सामान के लिए अलग अलग tax लगता था लकिन अभी GST लागू होनेके बाद सभी सामान के लिए एक समान tax है .

Conclusion:

दोस्तों आज के पोस्ट GST क्या है और GST ka full form kya hai और GST से जुडी सभी जानकारी अब आपके पास है .मैं उमीद करता हूँ की ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा .आपको लगता है की यदि इसी पोस्ट मैं कहीं पर सुधार होना चाहिए तो आप मुझे कमेंट करके बताए .अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो आप इसे आपनी दोस्तों और social media साईट जेसे Facebook,Whatsapp पर शेयर करे .


Share This Post If You Found This Helpfull

Hey, I am Linku Ranjan a part-time blogger and founder of hindimejabab.com

Leave a Comment