Facebook Id kaise banaye ! मोबाइल से Facebook Id बनाने का आसान तरीका

Share This Post If You Found This Helpfull

 दोस्तों मैं आज आपको इसी पोस्ट के जरिये बताने जा रहा हूँ की Facebook Id Kaise Banaye . Facebook, इसे किसी भी  introduction की जरुरत नही क्यूं की Facebook के बारे मं हर कोई जानता है. मुझे पता है की आज के ज़माने मैं तक़रीबन सभी के पास आपना Facebook Id होगा लेकिन कुछ एसी भी लोग होंगे जिनके पास आपना Facebook Id नहीं है.तो मैं आज इन लोगों को बता ने जा रहा हूँ की बो आपना Facebook Id कैसे बनाए. तो मेरे इसी पोस्ट को आखिर तक जरुर पढ़िए.
Facebook Id Kaise Banaye
Facebook Id Kaise Banaye

Facebook क्या है

Facebook एक Social Media Platform है जो की दुनिया का सबसे Popular साईट मैं से एक है. Facebook साल 2004 मैं अमेरिका की Harvard University का पांच छात्रों Mark Zuckerberg, Eduaedo Saverin, Chris Hughes, Andrew Mccollum, Dustin Moskovitz ने मिलकर बनाया था.
पहेले तो Facebook पर आप आपनी दोस्तों, परिबार और रिश्तेदार से जुड़ने और बातचीत करने और आपनी जीबन की खाश पल को share करने के लिए इस्तेमाल करते थे लेकिन जब से Technology का devlop हुआ है  तब से Facebook पर लोग आपनी  buisness को promot करने और आपनी खुद की products को बेच ने के लिए Facebook का इस्तेमाल करते हैं और साथ ही Facebook से पैस भी कमा रहे हैं . अभी के समय मैं पुरे world मैं  1 billions से भी जादा लोग Facebook का इस्तेमाल करते हैं. 13 साल की बचो से लेकर 70 साल के लोग सभी Facebook का इस्तेमाल करते हैं . लेकीन जिनके पास अभी तक आपना  Facebook Id नही हैं तो चलिए जानते है की बो आपना Facebook Id Kaise Banaye  .
Read Also: Mobile Se Facebook Account Delete Kaise Kare 2020 – Puri Jankari Hindi Me

Facebook Id Kaise Banaye

Facebook Id ही आपका Facebook Account है. आप आपनी मोबाइल पर फेसबुक एप्लीकेशन डाउनलोड करके  इसमें आपना Facebook Account बना सकते हो नहीं तो आप फेसबुक की वेबसाइट मैं जाकर आपना facebook account बना सकते हो. Facebook Id बनाने के लिए नेचे दिए हुए steps को फॉलो करिए
Steps-1
सबसे पहेले आप फेसबुक की वेबसाइट (www.facebook.com) को ओपन  करें .
Steps- 2 
ओपन करने के बाद facebook की होम पेज पर आपको Create account का आप्शन दिखाई देगा  आप उस पर क्लिक करे .जेसे  निचे दिखाया गया है
Facebook Id कैसे बनाए
Steps- 3
 Create account पर क्लिक करने के बाद आपको आपका First name पर अपना नाम और sure name पर अपना सर नाम डाल ना है . डाल ने के बाद आप next पर क्लिक करे .
Facebook Id कैसे बनाए
 Steps- 4
उसके बाद आपको आपका Date of Birth पूछी जाएगी .आप आपना जन्म तारीख डाल ने के बाद next पर क्लिक करे
Facebook Id कैसे बनाए
 
Steps- 5
उसके बाद आपको आपना मोबाइल नंबर डालना है और आप चाहें तो  मोबाइल नंबर की जगा आपना email address भी दे सकते हो .मोबाइल नंबर देने के बाद आप next पर क्लिक करें
Facebook Id कैसे बनाए
Steps- 6
आप आपना मोबाइल नंबर और email id मैं से एक डाल ने के बाद आपको आपका gender पूछा जाएगा आप उसे डाले और next पर क्लिक करें
Facebook Id कैसे बनाए
Steps- 7
 
अब आप Facebook अकाउंट का new password डाले और sign up पर क्लिक करें .
Facebook Id कैसे बनाए
Steps- 8
sign up पर क्लिक करने के बाद  आप जो मोबाइल नंबर या email id दिए थे उस पर एक OTP आता है उसे डाले और अब आपका Facebook Account बन के तयार है.
अब फेसबुक आपको अपनी फोटो लगाने को बोलेगा तो सिम्पली आप add picture पर क्लिक करें और आपना profile picture को set करें.

Facebook account की फायदे

आप सभी ने तो जान चुके होंगे की Facebook Id Kaise Banaye  चलिए अब जानते हे की फेसबुक एकाउंट की क्या – क्या फायदा है .फेसबुक की बहोत सारी फायदा है उनमे से कुछ फायदे ये है
1. Facebook से आप आपनी दोस्तों, परिबार और रिश्तेदार से जुड़ने और बातचीत कर सकते हो
2. Facebook पर आप आपनी खाश पल को photo या video के जरिये आपनी दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो .
3. Facebook पर आप आपका खुद का products को promot कर सकते हो और बेच भी सकते हो . और आपनी   ब्यापार को आगे बड़ा सकते हो .
4. Facebook पर आप आपना Facebook Page बना कर और भी कुछ online work करके पैसा कमा सकते हो.

Conclusion:

दोस्तों में उमीद करता हूँ मेरे ये पोस्ट Facebook Id Kaise Banaye  आप सभी को अच्छा लगा होगा .मेरे हमेसा से ये कोसिस रही हे की मेरे पोस्ट पढ़ ने के बाद आपको और कोई sites या internet की जरुरत ना हो.यदि आपको लगता है की इसी पोस्ट मैं कहीं पर सुधार होना चाहिए तो मुझे कमेंट करे.और ये पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो इसे आपनी दोस्तों और परिबार मैं शेयर जरुर करिए.

Share This Post If You Found This Helpfull

Hey, I am Linku Ranjan a part-time blogger and founder of hindimejabab.com

Leave a Comment