Dengue Serotype 2 Signs And Prevention, All You Want To Know – अलर्ट: देश में डेंगू के सबसे खतरनाक स्ट्रेन ‘सीरोटाइप-2’ का प्रकोप, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

[ad_1]

हेल्थ डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Printed by: Abhilash Srivastava Up to date Mon, 20 Sep 2021 02:19 PM IST

दुनिया के तमाम देशों में डेंगू हर साल लाखों लोगों की मौत का कारण बनता है। मानसून खत्म होते-होते भारत में भी हर साल डेंगू के मामले बढ़ने शुरू हो जाते हैं। इस लिहाजे से सितंबर-अक्टूबर के माह में लोगों को डेंगू से बचाव को लेकर विशेष अलर्ट रहने की सलाह दी जाती है। एडीज मच्छरों के काटने के कारण होने वाली इस गंभीर बीमारी के मामले देश में एक बार फिर से बढ़ते हुए देखे जा रहे हैं। हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के 11 राज्यों में डेंगू के गंभीर संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने अलर्ट जारी किया है। रिपोर्टस के मुताबिक 

इस बार डेंगू के नए स्ट्रेन ‘सीरोटाइप-2’ के मामले देखे जा रहे हैं, जिन्हें स्वास्थ्य विशेषज्ञ कई मायनों में बेहद खतरनाक मान रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू के अन्य रूपों की तुलना में यह गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है। 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक डेंगू के मच्छर साफ और स्थिर पानी में पनपते हैं, ऐसे में सभी लोगों को घरों के आस-पास पानी के जमाव को लेकर विशेष सावधान रहने की जरूरत है। डेंगू की गंभीर स्थिति जानलेवा भी हो सकती है, इसलिए लोगों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। आइए आगे की स्लाइडों में इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment