Crush Meaning in Hindi | क्रश का मतलब क्या है

0
12

Crush meaning in hindi वैसे तो crush के बहुत अलग अलग meaning होते है लेकिन आज हम जिस crush की बात करने जा रहे है वो कोई चीज़ या वस्तु नही है, इसका उपयोग लोग केवल सोशल मीडिया पर करते है।

crush meaning in hindi है feelings बयान करने के लिए बोला जाने वाला शब्द। जी हां जब हम किसी भी व्यक्ति की तरफ आकर्षित होते है और उसको पसंद करने लगते है, हमारे चाहत तो बहत होती है उसके लिए लेकिन हमारा कोई खास रिश्ता नही होता उससे साथ और हम चाहते हुए भी आपने मनकी बात उसे नहीं बता सकते है बस अपने दिल ही दिल मे उसे चाहने लगते है, तो वो होता है हमारा Crush किसी की तरफ आकर्षित होना और उसे पसंद करने लगना इस feelings को किसीभी सोशल साइट पर लोग Crush कहते हैं।

Crush Meaning in Hindi

Crush का Exact मतलब तो कहीं नहीं होता पर Crush का इस्तमाल young बचे जो की स्कूल या College में पढ़ते है वो ज्यादा प्रयोग करते है। और Crush इसी Age Group में ज्यदा होता है। मान लो की जैसे आप 12th क्लास में हो और आपको कोई लड़की बहुत पसंद आती है और आप मन ही मन उसे पसंद करते हो पर उसे मनकी बात नहीं बोल सकते तो वो आपकी crush हुई।

इसी तरह आपके Favourite Actor या Actress होते है जिनको आप बहुत पसंद करते हो पर उनसे आप बात नहीं कर सकते है, इज़हार भी नहीं कर सकते तो वो आपके लिए Crush हुए। यानि simple words में कहे तो वो जिनको आप बहुत चाहने लगते हो उनकी style, उनका बात करने का अंदाज, उनकी भोलेपन उनकी अदाए आपको पसंद है यानि मन ही मन आप उनको बहुत चाहते हो पर आप उनसे बोल नहीं पाते , इसका मतलब हुआ की वो व्यक्ति आपका Crush है।

Crush meaning in Hindi

Crush क्या है

crush एक ऐसा English Word है जिका इस्तमाल बाहर देस में यानी बिदेस में ज्यादा बोला जाता है।आज के जमाने में देखा जाए तो हर किसी भी देश में crush word इस्तेमाल किया जाता है और आप भी crush word को कहीं ना कहीं देखे होगें|

अगर देखा जाए तो Crush Meaning In Hindi का मतलब बहुत सारे लोगों को पता नहीं है, लेकिन यहां पर हम आपकी बता दें कि अगर आप भी crush वाक्य को उपयोग करना चाहते हो तो ऐसे में आपको crush का मतलब क्या होता है इसके बारे में पता होना बहत जरुरी है|

Definition And Hindi Meaning Of Crush

आपकी ऊपर में इसी पोस्ट में आपने देखा क्रश (Crush) का हिंदी अर्थ कई सारे होते हैं और इनमे से कुछ noun और कुछ verb होते है। verb और noun के रूप में crush का हिंदी अर्थ तो आप देख कर सबकुछ समझ में आजेया होगा लिकिन इन बहुत सारे अर्थो के अलावा भी crush का एक और मतलब होता है।

अगर देखा जाए तो इस शब्द का इस्तेमाल एक और तरह से भी किया जाता है, जिसका हिंदी अर्थ को एक-दो शब्दों में लिखा नहीं जा सकता है। और हमें लगता है की आप सभी ने भी crush को इसी रूप में देखा या सुना होगा, आइये इसके बारे में जानते हैं।

दोस्तों crush love यानि प्यार-मोहब्बत के क्षेत्र में ज्यादा इसतेमाल किया जाता है, आजकल के न जबान, युवा पीड़ी इस शब्द का इस्तेमाल साधारण बोल चाल में भी करते हैं। यहाँ पे आपको समझ लेना होगा की प्यार अर महबत से सम्बंधित crush का कुछ भी हिंदी अर्थ नहीं है, यानि ये इंग्लिश सब्ड ही लोकप्रिय है।

पहले crush केवल विदेशो में इस्तमाल ही करते थे लेकिन आज इंडिया में भी ये बहुत फेमस हो चूका है।

अगर आप एक छात्र हैं तो आप अपने स्कूल या कॉलेज में जरुर ही और students से इस तरह के बातो को सुनते होंगे जैसे- वो मेरी crush है, आरे देख देख आगे मेरी crush जा रही है, मेरा crush आज स्कूल नहीं आएगा, मुझे उसपे प्यार आ गया है आदि।

अगर देखा जाए तो कहीं सारे सोशल मीडिया जैसे Facebook, WhatsApp, Instagram यदि पे भी इस शब्द का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा किया जाता है। और हम जैसे भोले भाले लोग ये सोचते हैं की crush का मतलब क्या होता है। तो आइये जानते हैं प्यार मोहब्बत से संबधित crush का हिंदी मतलब (Crush meaning related to love) क्या होता है।

Crush Meaning In Hindi Related To Love

Crush एक ऐसा शब्द है जैसे कि प्यार-मोहब्बत की दुनिया में बोला जाता है। Crush का मतलब होता है जो लड़का या लड़की जिससे आपको प्यार हो गया है, जिसपे आपका दिल तो आ गया है पर ये बात आप उससे नहीं कह पाते है।

अकसर ऐसा देखा जाता है कोई लड़का या लड़की किसी अन्य लड़के या लड़की से प्यार करने लगते हैं, परन्तु सामने वाले को ए बात यानि प्यार जिससे कर रहे होते हैं उसे मालूम ही नहीं होता है। इस तरह का प्यार को ही “crush” शब्द में माना जाता है।

उदाहरन के तौर पर, मैं पिंकी से जो की मेरी classmate हैं उनसे बहुत प्यार करता हूँ, पिंकी पे मेरा दिल आ गया है पर ये बात मैंने पिंकी को बताया ही नहीं है जिससे की उसे पता चल पाए की मैं उससे प्यार करता हूँ। ऐसी स्तिथि में पिंकी मेरी crush (क्रश) हुई।

जैसा की देखा जाए तो crush के कई सारे हिंदी meanings हैं पर ये प्यार-महबात के विषय में crush का हिंदी प्रेमाशक्ति होता है पर कोई भी इस शब्द को हिन्दी में नहीं उपयोग करता बल्कि इंग्लिश शब्द ही सबसे लोकप्रिय है।

sentence में crush शब्द का उपयोग दो तरह से किया जाता है। पहले सेंटेंस है adjective (विशेषण) के रूप में जैसे- Who is your lovely crush in the class? (क्लास में आपका प्यारी क्रश कौन है)।

और दूसरा सेंटेंस Abstract noun यानि भाववाचक संज्ञा के रूप में जैसे की I have a crush on her. (मुझे उससे प्यार हो।)

तो आप समझ गये होंगे कि crush meaning in hindi क्या है, crush kise कहते हैं, कौन होता है crush? वैसे, crush का मतलब नई नई जवानी में पहला पहला प्यार होता है, पर साधारण तौर पे ज्यादातर जागा पे Crush शब्द का तात्पर्य उस लड़के या लड़की से होता है जिसे ये मालूम नहीं होता है की उससे कोई चाहता है यानि किसी का दिल आ गया आपसे।

Crush और Love में अंतर (Difference between crush and love)

कहीं सारे लोग Crush और Love दोनों में कोई अंतर नहीं है ए सोचते है,यानी दोनों का मतलब एक ही चीज़ है परन्तु गहराई में जाकर समझा जाये तो Crush और love (प्यार) में बहुत सारा अंतर है। आइये इसे कुछ points के माध्यम से जानते हैं।

1. Love यानि प्यार एक एहसास है और प्यार में किसी एक चीज़ से मोहित नहीं होता है, जबकि crush में ऐसा होता है की लोग किसी के अंग, रूप, आवाज,सुंदर के वजह से आकर्षित होते हैं,और मन ही मन उसे प्यार करने लगते हैं।

2. जब किसी को किसी पे crush हो जाता है तो वो उस व्यक्ति को impress करने की कोसिस करता है। मान लीजिये जिसकी आपको किसी लड़की से क्रश हो गया है, तो आप उस लड़की को पटाने की कोसिस करेंगे। आप अछे अछे कपडे पहनेंगे, कोसिस करेंगे, अपने वास्तविक रहन सहन को छोड़ कर उसके सामने acting करेंगे ताकि वो लड़की आपसे इम्प्रेस हो जाये। लेकिन love में ऐसा कुछ भी नहीं होता है। प्यार में केवल वास्तविक चीज़े होती है ना की दिखावा करना पड़ता है।

आप जिसको मन से प्यार या चाहते हैं उसके सामने आप बिल्कुल original रहते हैं, बिलकुल वही जो आप real में हैं। प्यार में सभी बातो को एक दूसरे के साथ शेयर किया जाता है और कुछ झूट नही बोला जाता।

3. Crush में लोग जल्द बाजी से काम करते हैं, कुछ पल में ही किसी पे क्रश आ जाता है, और ये जादा डेर तक भी टिकता नहीं है, क्योकि यह एक मोहित है, किसी के अंग, रूप, रंग,सुंदर के वजह से। पर प्यार निर्माण होने वाला चीज़ है, बह एक feeling है जो समय के साथ ही साथ और बढ़ते जाता है।

Conclusion

दोस्तो आपको तो पता चल जेया होगा कि Crush meaning in Hindi यानि crush का हिंदी मतलब क्या होता है। तो सरल भाषा में Crush का मतलब होता है younger age के किसी भी व्यक्ति को मन ही मन चाहना पर उसको इज़हार न करना।

परन्तु देखा जाए तो love में हम अगर किसी को पसंद करते है तो इज़हार करते है, और उसको बता देते है, इसलिए Crush और Love एक दूसरे से अलग है।

इसको पढ़े :  tomorrow ka matlab क्या होता है जानते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here