“CA ka full form kya hai” – Full form of CA in Hindi 2020

Share This Post If You Found This Helpfull

नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानने चाहेते हो की CA ka full form kya hai?सभी छात्र 12बी कक्षा के बाद आगे की पढाई के लिए प्लानिंग करते है की बो भबिस्य मैं क्या बनना चाहेते है. उनमे से बहोत छात्र होंगे बो आगे जाकर CA बनना चाहेते होंगे इसी लिए बो बहोत महेनत भी करते हैं . सायद वाणिज्य के छात्र(commerce students) को CA के बारेमें पता होगा लेकिन आपको भी CA की Profession मैं आपना कैरियर बंनाना चहेते हो तो आपको पास CA ka full form kya hai और उसे जुडी सभी जानकारी होना जरुरी है .

CA ka full form kya hai
CA ka full form kya hai

जेसे एक डॉक्टर और इंजिनियर को समाज मे एक अलग नजरिया से देखा जाता है वसें ही CA की जॉब करना एक समाननीय होता है . अक्सर CA सब्द हम देनिक जीबन मैं सुनते रहेते है लेकिन इनमे से बहोत लोगों होंगे उन्हे CA ka full form kya hai बो पता नहीं होगा . आइए जानते है CA ka full form kya hai और उसे जुडी सभी जानकारी के बारेमें .

CA ka full form kya hai

CA का पूरा नाम Chartered Accountant है और हिंदी भाषा मैं ‘मुनीम’ भी कहा जाता है.आप तो समज ते होंगे की मुनीम जो जमींदार या रजा महाराजा का पैसे की हिसाब किताब रखते थे इसी तरा इसी कोर्से मैं आपको हिसाब किताब यानि एकाउंट को मैनेज करना सिखाया जाता है .भारत मैं CA एक पेशेवर कोर्स होता है .

जीसी तरा भारत मैं डॉक्टर और इंजिनियर एक समाननीय पद होता हो बसे CA(Chartered Accountant) एक समाननीय पद हो. CA बनने के बाद सामाज मे आपको एक अलग नजरिया से देखा जाता है . इसी लिए हर साल लाखो छात्रों CA की पारीक्षा देते है क्यूंकि सभी कंपनी चाहे private हो या govt सभी को एक Financial Accountant की आबस्यकता होती है .

अभी तक जान चुके होंगे CA ka full form kya hai अगर आप आगे जा कर एक CA(Chartered Accountant ) बनना चाहेते हो तो इसी लेख को आखिर तक पढ़िए.

Read Also: “CBI Officer Kaise Bane “CBI ऑफिसर की तयारी कैसे करे 2020

Read Also: IPS Officer Kaise Bane ! IPS Officer बनने के तयारी कैसे करे 2020 

CA(Chartered Accountant ) कैसे बने?

CA(Chartered Accountant ) बनने के लिए आपको CA कोर्स करना पड़ता है .CA कोर्स दो तरीको से किया जा सकता है एक तो 12th class करने के बाद और दूसरी graduation के बाद .

अगर आप 12th class के बाद CA कोर्स करना चहेते हो तो आपको CPT एंट्रेंस टेस्ट देना होगा .अगर आप ग्रेजुएशन के बाद CA कोर्स करते हो तो आपको CTP एंट्रेंस टेस्ट देनेकी जरुरत नहीं है लेकिन आप यदि कॉमर्स स्ट्रीम से ग्रेजुएट हो तो आपकी 55% अंक से कम है या फिर आप अन्य स्ट्रीम (science,arts) से ग्रेजुएट हुए हो और 60% से कम अंक है तो आपको CTP एंट्रेंस टेस्ट देना पड़ेगा .

CTP एंट्रेंस टेस्ट मैं पास होने के बाद अथबा ग्रेजुएशन (कोम्रसे स्ट्रीम मैं 55% से अधिक और अन्य मैं 60% से अधिक) मैं पास हो चुके बिद्यार्थी को IPCC के लिए registration करना होता है और इसका सभी exam को पास करना होता है .
IPCC के दोनों ग्रुप को पास करने के बाद छात्रों को 3 साल के लिए प्रटिकल ट्रेनिंग के लिया registration करना पड़ता है इसी ट्रेनिंग को Articleship कहेते है जिसे CA(Chartered Accountant) के under किया जाता है .

अगर छात्रों चाहें तो 3 साल की Articleship पुरे होने के 6 महोने पहेले CA की final exam दे सकते है .CA की Final परीक्षा मैं उतीर्ण होने के बाद ICAI करवाये जाने वाले GMCS प्रोग्राम को पूरा कर लेने पर ICAI से Membership प्राप्त हो जाती है इसके बाद आप आपनी नाम के आगे CA लगा सकेतो हो .

CA क्या काम करते है?

CA के दो सबसे महत्वपूर्ण कार्य एक है Accountancy और दूसरी है Auditing .

Accounts लिखना ,Financial Statements तैयार करना और सरल से लेकर जटिल वित्तीय विश्लेषण करना और साथ ही अपने ग्राहकों को Tax संबंधी सलाह देना एक Chartered Accountant का काम होता है .

CA बनने के बाद सैलरी कितना होता है?

दोस्तों ये सबाल सभी के मन मे आता होगा की CA बनने के बाद सैलरी कितना मिलेगा .आज के समय मे एक Fresher CA की एक साल की पैकेज 7लाख से 9लाख के बिच होता है और Experience होने के बाद एक साल की पैकेज 30 लाख तक हो सकता है .

Conclusion:

मे उमीद करता हूँ की आपको मेरे ये पोस्ट CA ka full form kya hai जरुर पसंद आई होगी. अगर आपको लगता है की इसी पोस्ट मैं कहीं पर सुधार होना जरुरी है तो कृपिये आप मुझे कमेंट करके बताए.
अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगता है और इसे आपको कुछ सिखने को मिलता है तो आप इसे आपनी दोस्तों और Social media sites जेसे की Facebook,Twitter,Whatsapp पर Share करे.


Share This Post If You Found This Helpfull

Hey, I am Linku Ranjan a part-time blogger and founder of hindimejabab.com

Leave a Comment