“Blog par Traffic Kaise badhaye” Blog पर Organic Traffic के लिए 10 best तरीका

Share This Post If You Found This Helpfull

नमस्कार दोस्तों,hindime jabab पर आपका स्वागत है ,अगर आप एक blogger हो और आपकी ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आती है तो मेरे इसी पोस्ट Blog par Traffic kaise badhaye को पढ़ने के बाद और इसी फॉलो करने पर आपकी ब्लॉग पर 100% ट्रैफिक बढ़ेगा.

Blog par Traffic kaise badhaye
Blog par Traffic kaise badhaye

दोस्तों कई सारी एसे blogger है जो आपनी ब्लॉग के लिए अच्छी domain,hosting खरीद लेते है और Blog को Design करते है और Blog पर Post और Pages बनाते है लकिन उनका ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता है .उन्हने पता नहीं है ब्लॉग पर organic traffic पाने के क्या करना पड़ता है.तो इसी लिए मैं आज आपको Blog par Traffic kaise badhaye बारेमें पूरी जानकारी देने बाला हूँ जिसके मदत से आप आपनी ब्लॉग पर 100% traffic बढ़ा सकते हो .

Blog Par Traffic Kaise badhaye

अगर आप एक blogger है तो आपनी ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको बहोत सारी चीजोंका ध्यान रखना पड़ेगा जिसके बारेमें आपको निचे पूरी details मैं बताया गया है .चलिए जानते है Blog par Traffic kaise badhaye .

1. Blog की Design करना

जेसे एक actractive चीज लोगों को आपनी तरफ खीच ता है वेसे ही एक ब्लॉग की design readers को आपनी तरफ खीच ता है .एक readers आपकी ब्लॉग पोस्ट को पढने के लिए आता है और उसे आपकी ब्लॉग की design पसंद आता है तो बो दुबारा आपकी ब्लॉग पर आने की पसंद करेगा .

जेसे की आप एक आर्टिकल के लिए एक वेबसाइट पर जाते है और उसका बेकार सी डिजाईन को देख कर उसी साईट को बंद कर देते हो और दुबारा उसी साईट पर नहीं जाते हो .

अगर आपकी ब्लॉग का Design अच्छा नहीं है तो आपकी Blog पर Traffic नहीं बढेगा .सबसे पहेले आप आपनी Blog की Design को बेहतरीन बनाएं .

2. Keyword Research करें

जब आप आपना ब्लॉग पोस्ट को लिखना सुरु करते है सबसे पहेले Keyword Research करें आपकी नीच के अनुसार अच्छे topic को चुने जिसमे लोग रूचि रखते है और आपनी Keyword का सही तरीके से Placement करें . जब लोग सर्च इंजन पर उसी कीवर्ड को सर्च करेंगे तो आपकी ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा .

Keyword Research करते समय in चीजों को ध्यान रखे :

  • आपनी niche से releted कीवर्ड को चयन करें जिसमे टार्गेटेड ट्रैफिक आता है
  • एसे Keyword को चयन करे जिसमे Search Volume जादा हो और Competition कम हो
  • हमेसा Long tail keyword का प्रयोग करें

3. Quality Content लिखें

आप सभी ने तो सुना होगा “Content is King” ये बात सही भी है . आप जब ब्लॉग पोस्ट लिखते है तो आपनी Content को एसे लिखे जिसे पढने के बाद readers को रो कोई sites मैं जाने को नाँ पड़े.

अगर आपकी पोस्ट अच्छी होगी तो गूगल के नजर मैं आएगा और आपकी पोस्ट automatic रैंक करेगा इसी लिए आप Quality Content लिखे जो readers के लिए Helpful और उपयोगी हो.

4. Long Article लिखें

सर्च इंजन मैं देखा गया है जिसका आर्टिकल का length अधिक होता है उसका आर्टिकल गूगल जेसे सर्च इंजन मैं अच्छी रैंक प्राप्त करता है . जितना बड़ा आर्टिकल होगा उतना जादा हम अपने keyword का प्रयोग कर सकते है जिसके कारण हमारा Article सर्च इंजन में अच्छी रैंक प्रपात करता है .

हमेसा एक बात का ध्यान रखें आपनी आर्टिकल मैं keyword stuffing नहीं करें और आपनी user को अच्छी जानकारी देने की कोशिश करें .

5. SEO करना

Blog पर traffic बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है SEO .बिना SEO करें ब्लॉग पर ट्रैफिक आना बहोत मुस्किल है .

यदि आपकी Blog, Search Engines के लिए Optimize नही होगा तो Blog पर Organic Traffic नही आएगा। और Traffic बढ़ाने के सभी तरीके किसी काम के नही होंगे .

SEO दो प्रकार के होते हैं Off-Page SEO और On-page SEO.आपको ये दोनों SEO करना है आपकी ब्लॉग पर ट्रैफिक लेने के लिए .

On-page SEO:

आपको आपनी Blog पर On-Page Optimization करने के लिए आपको Blog Design, Title, Meta Description, Keywords, Tags, Internal Links, External links, Images और अन्य Media आदि को Search Engines के लिए optimize करना होता है.

Off-page SEO:

Off-page SEO मैं आपको High Quality Backlink बनाना, Social Sites से Traffic Drive करना, Forums से traffic drive करना आदि करना है .

ब्लॉग पर SEO करने से आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल जेसे सर्च इंजन मैं रैंक करने लगेगा और आपकी Organic Traffic बढेगा .

Read Also: Blogging क्या है ! और ब्लॉगिंग कैसे करे

6. Social Media के जरिये Blog पर Traffic बढ़ाये

Social Media एक एसी platform है जहाँ पर बहोत सारी लोग Active रहतें है आपको सभी Social Media sites जेसे Facebook,Twitter,Instagram, आदि पर एकाउंट बनाना होगा और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक हासिल करने के लिए आपको अपने सोशल मीडिया account को daily update करना होगा, अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने सभी account पर update करना होगा .

इसी तरीके से आपका ब्लॉग famous होने लगेगा और user आपके ब्लॉग पर daily visit करने लगेगे.

7. Email का प्रयोग करके Blog पर Traffic बढ़ाये

अगर आप wordpress इस्तेमाल करते हो तो आप jetpack Plugin का इस्तमाल कर सकते है, जब आप कोई भी नए पोस्ट publish करेगे तो यह plugin अपने आप उस पोस्ट को Email के जरिये आपके user तक पहुंचा देता है, जिन user ने आपके ब्लॉग को follow या subscribe किया है इसके जरिये आप आपनी ब्लॉग पर 10% ट्रैफिक ला सकते हो .

8. Question & Answer sites को join करें

ये सबसे बेहतरीन तरीका है आपनी ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक लेने की .अगर आप एक नया blogger हो तो ये तरीका आपके लिए सबसे अच्छा है .

आप अपनी Niche से related Q & A sites को join कर सकते है, इन sites पर बहुत सारे लोग Question पूछते है जिनका जवाब आप दे सकते है और साथ में अपनी वेबसाइट का link भी add करके ट्रैफिक को अपनी वेबसाइट पर ले सकते है. इसमें आपको एक दिन मैं 15 से 20 mins का समय देना है .

Q & A वेबसाइट की domain Authority बहुत ज्यादा होती है जो आपकी ब्लॉग पर ट्रैफिक लेन मैं मदत करता है .
आप Quora,Medium.com जेसे Q & A वेबसाइट को join कर सकते है .

9. Youtube channel के मदत से

Google के बाद सबसे अधिक Trends में Youtube है इसीलिए ट्रैफिक बढ़ाने के लिए Youtube channel के मदत जरुर ले . Youtube से ट्रैफिक पा ने के लिए आप आपनी ब्लॉग की संबंधित videos बनाकर youtube channel पर upload करिए और video की discription में blog post की link दे .

Search engine भी Visual contents को अधिक प्राथमिकता देता है इसलिए अपने Blog की पोस्ट में भी Youtube वीडियो को लगाए .इससे आपकी Blog पोस्ट Search engine में Rank होगी और सभी लोगो को आपकी post को समझने मे आसनी होगी .

10. Internal Links का प्रयोग करें

Internal links का प्रयोग करके आप अच्छे views हासिल कर सकते है, अपनी न्यू पोस्ट में आप अपनी पुराणी Valuable पोस्ट के लिंक add कर सकते है, जिससे user पर आपकी वेबसाइट का अच्छा असर पड़ेगा और user बार-बार आपकी वेबसाइट पर visit करेगा,

Google भी internal link को पसंद करता है, Googlebot को आपकी वेबसाइट को समझने में आसानी होती है, जिसके कारण google आपको पोस्ट को अच्छी रैंक देता है और organic ट्रैफिक हासिल होता है

Conclusion:

दोस्तों,ये रही आपके सामने Blog par Traffic kaise badhaye बारेमें. मैं उमीद करता हूँ इसे पढने के बाद आपभी आपकी ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हो.मेरे हमेसा से ये कोसिस रही है की मेरे पोस्ट को पढने के बाद readers को और कोई sites मैं जाने को नाँ पड़े.

अगर आपको लगता है की इसी पोस्ट पर कहीं पर सुधार होना चाहिए तो आप मुझे कमेंट करके बताएं.अगर आपको मेरे ये पोस्ट Blog par Traffic kaise badhaye अच्छी लगी है तो आप इसे आपनी दोस्तों और Social Media sites जेसे Facebook,Twitter,Instagram पर शेयर करें .


Share This Post If You Found This Helpfull

Hey, I am Linku Ranjan a part-time blogger and founder of hindimejabab.com

Leave a Comment