Bitcoin kya hai?Bitcoin को केसे कमा सकते हो .Bitcoin का मूल्य India मैं कितना हे .

Share This Post If You Found This Helpfull

Bitcoin Kya Hai
Bitcoin क्या  हे ?Bitcoin को केसे  कमा  सकते हो
दोस्तों आज के ये पोस्ट Bitcoin Kya Hai के बारे मैं है .आप सभी तो Internet के बारेमें जानते होंगे .हम Internet के मदत से किया कुत्च नेहें  कर ते.Internet से हम मोबाइल recharge करना और तो Online ticket  Booking कर  सकते हैं .म्मानो की Internet के बजेस्से हमारा जिन्दगी अस्सानी हो गैये हे .बोहुत्सी  लोग होंगे जो घर बेठी Online Internet के मदत से पैसे कमा रहे हैं.तो Bitcoin भी एक ऐसेहे तरीका हे जिसे हम घर बैठीं पैसे कमा सकते हैं.तो दोस्तों मेरा पहेला जानकारी हे की Bitcoin Kya Hai.
 

Bitcoin Kya Hai

दोस्तों आप सब जानते होंगे की हमारे  India की Currency(मुद्रा) rupees और अमेरिका का Currency (मुद्रा) Dollar हे इशी ताराहा Bitcoin एह Virtual currency है  . जेसे आप India की हो तो आप आपकी rupees को   ATM से  निकाल सकते हो और अपनी घर पर स्टोर करके  रख्सते हो  लेकिन आप्प  Bitcoin  को  ATM से निकाल नही सकते नाही तो आप  अपनी घर पर स्टोर करसकते हो .Bitcoin को सिर्फ Online  wallet  में  रख सकते  हैं .Bitcoin को किसिवी Bank या सर्कार Control नहीं करसकती क्यूँ की Bitcoin का कोईभी Owner नहीं है   जेसे की इन्टरनेट  . ये रही Bitcoin Kya Hai के बारेमैं  अब चलिए जानते है की Bitcoin कको कैसे कमाया जा सकता है .

 Bitcoin को केसे  कमाया  जा सकता  है

1.    दोस्तों  मानलो आप online या offline कुछ भी सामान  बेचते हो और जिसने  भी  आप  का सामान  खरीद  ता हे उसीके पास bitcoin है  तो आप उशे bitcoin लेकर आपना सामान बेच सकते हो और बाद मैं जब Bitcoin का value बढ़ता है  तो आप उशे आपनी Bank account में तेंस्फोरे कर सकते हो और bitcoin कमा सकते हो .
2. दूसरा तरीका .  हम लोग आपने पैसे को transfer करने किलिये थर्ड पार्टी(Bank और Middle bank) की जरुरत होता हे लेकिन Bitcoin में कोई थर्ड पार्टी की जरुरोत नही  होता हे .Bitcoin इन्टरनेट के जरिये Block Chain के माध्यम से एक दुसरे के पास भेजा जाता हे .Block Chain को verify करने के  लिए बोहुत सार्री  Miners होते हैं .Miners  यानि जिसके पास High Speed Processor  और अत्चा hardware और High speed computer  होता है  .Miners High Speed Computer जरिये Transactions को verify करते हैं  की transaction सही से हुआ  है की नहीं.जो Miners पहेले इश  transactions  को verify करता हे इशे इनाम की टूर पर कुछ Bitcoin दिया जाता है   .आप के पास High Speed Computer हे तो आप Mining कर के Bitcoin कमा  सकते है  .
 

3.तिश्रे तरीका हे की आप Online से Bitcoin  को खरीद सकते हो .आप India के  हो तो आप India  का मूल्य दे कर खरीद सकते हो .एसा नहीं की आपको  एक Bitcoin खरीदना पड़ेगा आप चाईं तो उशे भी कम खरीद सकते हो .India मैं 1 रुपया मैं 100 पैसा हे उशी ताराहा 1 Bitcoin मैं 10  करोड़ “Satoshi” (unit) होता हे .आप आपनी मर्जी से जितना चाहे खरीद सकते हो .Bitcoin का मूल्य घटता हे और बढ़ता हे .आप Bitcoin के ऊपर Invest  करके Bitcoin कमा सकते है  .

Read Also: “Google Kya Hai” और किसने बनाया है .Hindi Meaning Of Google

Bitcoin का आबीस्कार  किसने किआ था

Bitcoin का आबीस्कार 2009  मैं Satoshi Nakamoto ने किया था .Bitcoin एक decentralized currency है मतलब इश्को  कोई Control नही कर सकता है  .2009 से hi Bitcoin का लोकप्रियता बढती जारही है  .

Bitcoin का value India में कितना है

Bitcoin का value आज के दिन पर तक़रीबन 686990.83 INR (India money).Bitcoin का value कभी एक समान नहीं रहिते है  .Bitcoin का value कभी जादा होता है तो कम भी होता है.

Bitcoin का फ़ायदा  किया है

1. Bitcoin एक ऐसा currency हे जिसे आप आसानी से कहैं भी जेजा  सकते  हो .
2. Bitcoin का अकाउंट कभी block नहीं होती है .कभी कभी आपकी bank अकाउंट किसीभी  कारण बंद होजाती        है bitcoin मैं ऐसा नहिं होता है .
3. Bitcoin का Transaction fee बहोत कम है  bank के तुलना मैं .
आप सभी ने तो जन गए की  Bitcoin Kya Hai और bitcoin का अबिस्कर कोण है .अब चलिए जानते है की हम bitcoin को भारत मैं कहाँ खरीद सकते है .

Bitcoin को काहाँ से ख़रीदे  India मैं

Bitcoin को India मैं खरीद ना बहोत ही आसान है .Bitcoin  को खरीद ने कलिए दो ऐसे website के बारे मैं बताने जा राह हूँ जिसे आप इस्तिमाल करके बूहोत आसानी से Bitcoin खरीद पायोगे .एक है UNOCOIN और दूसरा है ZEBPAY. इश दोनों आप से आप Bitcoin खरीद पयौगे बड़ी आसानी  से.और आप ZEBPAY अप्प की मदत से आपनी मोबाइल रिचार्ज और Flipkart और Amazon साईट से शौपिंग कर सकते हो .

Conclusion::

दोस्तों ये रहा आप कई सामने Bitcoin Kya Hai के बारेमैं  पूरी जानकारी .मैं उमीद करता हूँ की आप लोगBitcoin के बारेमें पूरी तरहा समाज जयौगे यदि आप की मन मैं कोई भी सबाल (doubt) रेहता है तो मुझे आप कमेंट करके बता  सकते हो  .

Share This Post If You Found This Helpfull

Hey, I am Linku Ranjan a part-time blogger and founder of hindimejabab.com

Leave a Comment