Athletics, Swimming To Be Solely Obligatory Sports activities At Commonwealth Video games

[ad_1]

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ ने कहा कि भविष्य के राष्ट्रमंडल खेलों में तैराकी और एथलेटिक्स अनिवार्य खेल होंगे।© एएफपी

भविष्य के राष्ट्रमंडल खेलों में एथलेटिक्स और तैराकी ही एकमात्र अनिवार्य खेल होगा जो मेजबानों को अधिक लचीलापन देने और नए दर्शकों को आकर्षित करने के लिए एक कदम है। कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (सीजीएफ) द्वारा सोमवार को स्वीकृत “2026/30 स्ट्रैटेजिक रोडमैप” में 2026 से लगभग 15 खेलों की अधिकतम संख्या की सिफारिश की गई है। ऐसे खेल जो अतीत में वैकल्पिक रहे हैं जैसे कि ट्वेंटी 20 क्रिकेट और 3v3 बास्केटबॉल को अब स्थानांतरित कर दिया गया है। मुख्य खेलों की 22-मजबूत सूची। बोलीदाता सांस्कृतिक प्रासंगिकता के खेलों जैसे लैक्रोस और वॉल क्लाइम्बिंग को शामिल करने का प्रस्ताव भी दे सकेंगे। कई शहरों, क्षेत्रों और देशों में सह-मेजबानी एक विकल्प होगा और रोडमैप “संभावित पायलट कार्यक्रमों सहित ई-स्पोर्ट्स का पता लगाने” की सिफारिश करता है।

सीजीएफ के अध्यक्ष लुईस मार्टिन ने कहा कि योजनाएं “राष्ट्रमंडल खेलों के लिए एक रोमांचक नए युग की शुरुआत” को चिह्नित करती हैं।

उन्होंने कहा, “हमारे खेलों को यह सुनिश्चित करने के लिए अनुकूलित, विकसित और आधुनिक बनाने की जरूरत है कि हम राष्ट्रमंडल में अपनी प्रासंगिकता और प्रतिष्ठा बनाए रखें।”

2020 के टोक्यो ओलंपिक में पहली बार स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइम्बिंग और सर्फिंग का प्रदर्शन किया गया, आंशिक रूप से युवा दर्शकों को आकर्षित करने के लिए।

2024 पेरिस ओलंपिक के लिए ब्रेकडांसिंग को मंजूरी दे दी गई है और चीन में 2022 एशियाई खेलों में ई-स्पोर्ट्स एक पदक कार्यक्रम होगा।

प्रचारित

मध्य इंग्लैंड में बर्मिंघम, 2022 राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन कर रहा है, जिसमें 19 अलग-अलग खेल शामिल हैं, लेकिन 2026 के आयोजन के लिए अभी तक कोई मेजबान सुरक्षित नहीं किया गया है।

राष्ट्रमंडल 54 देशों का एक संघ है, जो बड़े पैमाने पर पूर्व ब्रिटिश उपनिवेशों से बना है।

इस लेख में उल्लिखित विषय

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment