ARMY Full form। ARMY की फुल फॉर्म क्या होती है?

0
9

मिलिट्री शब्द लैटिन वाक्यांश आर्मटा से लिया गया है जो सशस्त्र दबाव का सुझाव देता है। यह एक सेना है जो देश की रक्षा करती है। सेना को अंग्रेजी में मिलिट्री कहते हैं। (ARMY Full form) Alert Regular Mobility Young है। यानी युवाओं की ऐसी फौज जो हर गतिविधि पर नियंत्रण रखती है और जरूरत पड़ने पर उन्हें भी एक जगह से दूसरी जगह भेजा जाएगा।

ARMY Full form
ARMY Full form

ARMY Full form kya hota hai

ARMY Full form हिंदी में “अलर्ट कॉमन मोबिलिटी यंगर” है इसका मतलब है अलर्ट कॉमन डायनामिक यूथ। भारत की सेना अमेरिका, रूस और चीन के बाद दुनिया की चौथी सबसे बड़ी सेना है।

हमारे देश की सेना चौबीसों घंटे सीमा की रक्षा करती है और हमारे देश के सभी लोगों को सुरक्षित रखती है, यह हम सभी देशवासियों का दायित्व है कि हम हमेशा अपने देश की सेना का सम्मान करें।

यदि आप किसी भी परीक्षा के लिए तैयार हो रहे हैं तो आप एआरएमवाई के कुल प्रकार को जान सकते हैं और आपको यह भी जानना होगा कि दुनिया की 20 सबसे मजबूत सेना कौन सी है।

Indina Army में कैसे जायें?

Indian Army में दसवीं और बारहवीं पास होनी चाहिए, इसके बारे में ज्यादा जानने की जरूरत नहीं है। भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए आपकी हाइट अच्छी होनी चाहिए। आपका शरीर का वजन 50 किलो से कम नहीं होना चाहिए। और आपकी दौड़ मजबूत होनी चाहिए।

ARMY के लिए Age क्या है?

भारतीय ARMY में भर्ती होने के लिए, उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए जब वह फॉर्म भरता है और अधिकतम 21 वर्ष (सैनिक के पद के लिए) होना चाहिए। और विभिन्न पदों के लिए अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए।

सेना एक संगठित अभियान है, जो तल पर रहकर लड़ती है। यह एक भूमिहीन विभाग है, जो अपने अंदर कई शाखाओं को मिला सकता है। आपको बता दें कि इस समय पूरी मिलिट्री में एयर प्रेशर कंट्रोल है। पूरी दुनिया में सबसे पहले भारत राष्ट्र ने सेना को संगठित किया था। चीन के पास ग्रह पर सबसे महत्वपूर्ण सैन्य अभियान है। 1,600,000 ऊर्जावान सैनिकों और 5,10,000 रिजर्व कर्मियों के साथ चीन के पास सबसे महत्वपूर्ण सेना है। चीन के बाद भारत दूसरे नंबर पर आता है क्योंकि भारत के पास दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना है, जिसके पास 1,129,000 सक्रिय सैनिक और 9,60,000 रिजर्व सैनिक हैं।

Army Service Corps क्या है?

Army Service Corps (ASC)भारतीय सेना की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी प्रशासनिक सेवा है। ईस्ट इंडिया फर्म के दिनों में एक मामूली शुरुआत से, इसने अपने कार्यों के दायरे का विस्तार किया है जहाँ तक यह जमीन, पानी और हवा पर काम करता है। कोर ने तीन महाद्वीपों और सूखे रेगिस्तान से लेकर बर्फीले पहाड़ों, जंगलों और ऊंचे इलाकों तक सभी प्रकार के इलाकों में कई मिशनों में भाग लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here