Anti Dowry Declaration For admission on this college you’ll have to give a no dowry declaration

[ad_1]

नई दिल्ली. Calicut College: कालीकट विश्वविद्यालय के संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए अब छात्रों को एक ‘घोषणा पत्र’ पर हस्ताक्षर करने होंगें, जिसमें लिखा होगा कि वे अपनी शादी में ना तो दहेज स्वीकार करेंगे और ना ही दहेज देंगे. इस संबंध में विश्वविद्यालय ने अपने संबद्ध कॉलेजों के प्राचार्यों को एक आधिकारिक विज्ञप्ति भी जारी की है.

15 सितंबर को कालीकट विश्वविद्यालय के सहायक रजिस्ट्रार द्वारा जारी नोटिस में बताया गया है कि “दहेज के कारण घरेलू हिंसा से होने वाली मौतों के लगातार बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए, कुलाधिपति ने एक घोषणा पत्र तैयार करने का प्रस्ताव दिया है, जिसमें दहेज की मांग या स्वीकार ना करना, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से दहेज देने या लेने के लिए प्रेरित ना करना उल्लखित होगा. साथ ही, कुलपति ने प्रवेश के समय छात्रों और अभिभावकों से संलग्न फॉर्म में एक घोषणा प्राप्त शामिल करने का निर्देश दिया है.”

Calicut College: इसी सत्र से लागू होगा नियम
नोटिस में कहा गया है कि, “प्रवेश के समय प्रत्येक छात्र और माता-पिता से, दहेज की मांग या स्वीकार नहीं करने, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से दहेज देने या लेने के सन्दर्भ में एक घोषणा प्राप्त करने के लिए सख्ती से निर्देशित किया जाता है.” बता दें कि नोटिस में उन छात्रों को भी घोषणा पत्र प्राप्त करने का निर्देश दिया गया है, जिन्होंने पहले ही 2021-22 शैक्षणिक वर्ष के दौरान प्रवेश लिया है. यह नियम विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और स्व-वित्तपोषित कॉलेजों पर लागू होगा.

ये भी पढ़ें-
Railway Naukri : रेलवे में 10वीं पास के लिए 3000 से अधिक जॉब्स, आवेदन शुरू
10वीं से लेकर ग्रेजुएशन पास तक के लिए निकली है नौकरियां, जानें डिटेल

पढ़ें Hindi Information ऑनलाइन और देखें Dwell TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी Information in Hindi.

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment