Afghan Disaster: Neighboring Nations Like India Will Have The Largest Impression, Pm Modi Emphasised On 4 Issues – अफगान संकट : भारत जैसे पड़ोसी देशों पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर, पीएम मोदी ने दिया चार बातों पर जोर

[ad_1]

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Printed by: सुरेंद्र जोशी
Up to date Fri, 17 Sep 2021 07:30 PM IST

सार

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) से जुड़ी सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (CSTO) के आउटरीच शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने दुनिया को अफगानिस्तान के हालात से चेताया। उन्होंने इन संगठनों व यूएन से सजग रहकर कदम उठाने का भी आग्रह किया। 
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
– फोटो : ANI

ख़बर सुनें

विस्तार

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार शाम को एससीओ से जुड़े सीएसटीओ की विशेष बैठक को संबोधित किया। इसमें उन्होंने अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम को लेकर भारत का पक्ष रखा और कहा कि इसका सबसे ज्यादा असर भारत जैसे पड़ोसी देशों पर होगा। 

पीएम ने कहा कि अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम को देखते हुए क्षेत्रीय फोकस और क्षेत्रीय सहयोग बहुत आवश्यक है। इस संदर्भ में हमें चार विषयों पर ध्यान देना होगा। पहला मुद्दा है कि अफगानिस्तान में सत्ता परिवर्तन सर्व समावेशी नहीं है और यह बिना नेगोशिएशन के हुआ है। इससे नई व्यवस्था की स्वीकार्यता पर सवाल उठते हैं। महिलाओं, अल्पसंख्यकों सहित अफगान समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व महत्वपूर्ण है। 



[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment