A shared love for all issues cricket

[ad_1]

एक शोरगुल वाली, रोमांचक श्रृंखला चुपचाप समाप्त हो गई जब खिलाड़ी मैनचेस्टर से जल्दी रवाना हो गए, कई आईपीएल के लिए रवाना हो गए।

क्रिकेट के प्रशंसकों को याद दिलाते हुए कि लाल गेंद वाला क्रिकेट पूरी तरह से सम्मोहक हो सकता है, अंत को श्रृंखला से अलग नहीं होना चाहिए। यह कई बार लगभग ग्लैडीएटोरियल था – विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा हमेशा युवा जेम्स एंडरसन के खिलाफ, या जो रूट जसप्रीत बुमराह के यॉर्कर के खिलाफ। लंदन में पांचवें दिन के आखिरी सत्र में भारत की दो बार जीत एक खेल नाटक था जिसमें मैं अपने सोफे के पीछे छिपा था।

जब भी भारत यूके में खेलता है, तो यह एक घरेलू खेल की तरह होता है, जिसका श्रेय 1.5 मिलियन से अधिक लोगों के जीवंत प्रवासी को जाता है। मैं 2019 विश्व कप में था, जिसमें नीले रंग का समुद्र देखा गया था – उस श्रृंखला के लिए करीब 100,000 भारतीय प्रशंसकों ने यूके की यात्रा की। खेल के लिए यह साझा प्रेम हमारे जीवित पुल का एक अभिन्न अंग है – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यूके और भारत के बीच मौजूद अद्वितीय लोगों से लोगों के संबंधों का वर्णन करने के लिए एक शब्द।

भारत में महामहिम के उच्चायुक्त के रूप में, मेरे ‘दिन के काम’ के एक बड़े हिस्से में एक गहरी, अधिक दूरंदेशी साझेदारी का निर्माण शामिल है जो हमारे लोगों और दुनिया दोनों को लाभान्वित करता है: व्यापार और निवेश में वृद्धि करके, कोविड से लड़ने और हमारे उत्कृष्ट स्वास्थ्य सहयोग, हमारे देशों को सुरक्षित रखने के लिए काम करना, और जलवायु परिवर्तन की वैश्विक चुनौती से एक साथ निपटना। इसका अर्थ इस अनूठे ‘जीवित पुल’ को पोषित करना भी है जो ब्रिटेन-भारत के संबंधों को किसी अन्य की तरह नहीं बनाता है। ऐसा करने के लिए, मुझे पहले आधुनिक भारत को समझना होगा – कोई आसान काम नहीं है, जिसकी आबादी यूके से 21 गुना अधिक है और (कम से कम) 22 अलग-अलग भाषाएं हैं।

विराट कोहली सबसे तेज 23,000 अंतरराष्ट्रीय रन

भाषाएं एक देश और संस्कृति की आत्मा में एक खिड़की हैं, इसलिए मैं कुछ कठिनाई के साथ हिंदी सीखने की कोशिश कर रहा हूं। सौभाग्य से, मुझे पता चला है कि मैं पहले से ही भारत भर में बोली जाने वाली भाषा – क्रिकेट में पारंगत हूं, जो जुनून और मस्ती की भाषा है।

मुझे याद है कि तीन दशक पहले मैंने इंदौर में अपने विद्यार्थियों के साथ क्रिकेट खेलते हुए कितना समय बिताया था। वह भारत अलग था, लेकिन जो नहीं बदला है वह इस देश की चुनौतियों को फायदे में बदलने की अविश्वसनीय क्षमता है – क्रिकेट के मैदान पर और बाहर दोनों जगह।

मैंने 1983 में लॉर्ड्स में अपने पिता के साथ बैठे हुए देखा था जब भारत ने पहली बार विश्व कप जीता था। विव रिचर्ड्स और बलविंदर सिंह संधू को आउट करने के लिए कपिल देव का गेम-चेंजिंग कैच उनके कंधे पर गॉर्डन ग्रीनिज के ऑफ स्टंप को पीछे छोड़ते हुए। उस दिन जो हुआ उस पर विश्वास करना मुश्किल था, और मुझे लगता है कि भारत की हाल ही में असंभव परिस्थितियों से जीतने की आदत उस जीत से जुड़ी हो सकती है।

यह एक सुखद संयोग रहा है कि मेरी ‘दिन की नौकरी’ ने मुझे कपिल देव, राहुल द्रविड़ और क्रिस श्रीकांत जैसे भारतीय क्रिकेट के महान खिलाड़ियों से मिलने का मौका दिया है। मुझे कुछ क्रिकेट देखने के लिए चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम और अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम जाने का भी मौका मिला (पूरी तरह से संयोग से), हालांकि इंग्लैंड के एक प्रशंसक के लिए दोनों अनुभव दर्दनाक थे। इस देश में खेल के प्रति जो जुनून है, और यह हमें कैसे जोड़ता है, उससे मैं पूरी तरह से विस्मय में रह गया था। चेन्नई में, जब मैं 2019 में स्ट्रीट क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले युवाओं के साथ खेला, तो उनके होठों पर सैम कुरेन का नाम था।

मैनचेस्टर टेस्ट से बाहर बैठे भारत पर गावस्कर: आईपीएल को दोष न दें

आगे देखते हुए, यूके-भारत संबंध एक परिवर्तनकारी दशक में प्रवेश कर रहा है, जिसमें दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर घनिष्ठ सहयोग दिखाई देगा। मुझे उम्मीद है कि जब हम एक साथ इस महत्वाकांक्षी यात्रा पर निकलेंगे तो हमारे जीवंत पुल की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

जबकि क्रिकेट खेल पर्यटन के लिए उच्च रुचि का क्षेत्र बना हुआ है, मुझे पता है कि यूके की अन्य प्रमुख घटनाओं जैसे विंबलडन और प्रीमियर लीग में बड़े पैमाने पर अनुसरण किया जाता है। 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेल लगभग हम पर हैं और शानदार होने का वादा करते हैं। वे पहले कार्बन-तटस्थ राष्ट्रमंडल खेल होंगे और पहले से कहीं अधिक पैरा-स्पोर्ट्स के साथ सबसे अधिक समावेशी और पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए अधिक पदक प्रदान करने वाला पहला बहु-खेल आयोजन होगा। कोविड अनुमति देते हुए, मैं अधिक से अधिक लोगों को इस अवसर का उपयोग करने और तलाशने के लिए प्रोत्साहित करूंगा … आप निराश नहीं होंगे।

इस बीच, मैं अपना अभ्यास करना जारी रखूंगा ‘दूसरा’ और उच्चायोग की क्रिकेट टीम के साथ कवर ड्राइव और इस अद्भुत देश का पता लगाने के लिए हिंदी और क्रिकेट के सभी चीजों के लिए प्यार से लैस है।

(एलेक्स एलिस भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त हैं)

[ad_2]

Supply hyperlink

Share on:

नमस्कार दोस्तों, मैं Pinku, HindiMeJabab(हिन्दी में जवाब) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं 10th Pass हूँ. मुझे नयी नयी चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

Leave a Comment